BOLLYWOOD में इन सितारों ने बदला अपना ‘धर्म’। किसी ने प्यार के लिए तो किसी ने आत्मशांति के लिए

By Neetu June 14, 2020, 7:02 p.m. 1k

पूजा राजपूत – कहते हैं कि प्यार(Love) ना रस्में देखता है, ना सरहदें, ना जाति और ना ही धर्म। बॉलीवुड(Bollywood) में कई ऐसे सितारें हैं जिन्होने इन सभी बंधनों को तोड़कर अपना जीवनसाथी चुना। प्यार के लिए ‘धर्म’(Religion) तक बदल डाला। जी हां, बॉलीवुड में धर्म को कम ही तवज्जो दी जाती है। कई सितारे हैं, जिन्होने प्यार और शादी के लिए दूसरा धर्म अपनाया तो कई ऐसे भी हैं, जो एक धर्म में बंधे होने के बावजूद दूसरे धर्म की तरफ आकर्षित हो गए, और अपना धर्म बदल बैठे।

शर्मिला टैगोर(Sharmila Tagor) –

शर्मिला टैगोर बीते ज़माने में बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेसेस में से एक रही हैं। शर्मिला ने भारतिय क्रिकेटर मंसूल अली खान पटौदी को दिल दिया था, और निकाह से पहले उन्होने अपना धर्म हिंदू से इस्लाम में परिवर्तित कर दिया था। शर्मिला ने धर्म परिवर्तन के बाद अपना नाम बेगम आएशा सुल्ताना कर लिया था।

धर्मेंद्र(Dharmendra) – हेमा मालिनी(Hema Malini) –

धर्मेंद्र ने जब बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से प्यार किया तब वह पहले से ही शादीशुदा और चार बच्चों के पिता थे। धर्मेन्द्र की पहली पत्नि प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से मना कर दिया था। जिसके बाद हेमा मालिनी से शादी के लिए धर्मेन्द्र और हेमा दोनों ने मुस्लिम धर्म अपना लिया। 1979 में इस्लाम अपनाने के बाद धर्मेन्द्र दिलावर खान बन गए तो हेमा ने अपना नाम बदलकर आएशा रख लिया। हालांकि धर्मेन्द्र और हेमा हमेशा ही इस बात से इंकार करते रहें। 

ए. आर. रहमान(A.R. Rahman) –

संगीत के जादूगर ए.आर.रहमान की मां मुस्लिम थीं, तो पिता हिंदू। कादरी इस्लाम से उनका परिचय तब हुआ जब 1984 में उनकी छोटी बहन गंभीर रूप से बिमार हुई थी। जिसके बाद उनके पूरे परिवार ने 1989 में अपना धर्म हिंदू से बदलकर इस्लाम धर्म अपना लिया। 23 साल की उम्र में वह आरएस दिलीप कुमार से अल्लाह रक्खा रहमान(A.R. Rehman) बन गए।

नगमा(Nagma) –

बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों में नज़र आ चुकीं एक्ट्रेस नगमा भी अपना धर्म बदल चुकीं हैं। नगमा की मां मुस्लिम है और पापा हिंदू। कुछ साल पहसे उन्होंने ईसाई धर्म अपना लिया। अपने इस घर्म परिवर्तन के बारे में नगमा ने 2008 में बताया था। नगमा Jesus Christ को अपना जिंदगी का सुपरस्टार मानती हैं।

राखी सांवत(Rakhi Sawant)-

जी हां, ड्रामा क्वीन राखी सांवत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। राखी का जन्म महाराष्ट्रियन परिवार में हुआ था। लेकिन बाद राखी ने ईसाई धर्म अपना लिया। अपने धर्म परिवर्तन के बारे में बताते हुए राखी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि “मेरी मां पिछले तीन साल से ईसाइयत को फॉलो कर रही हैं, इसी दौरान मेरा विश्वास भी Jesus Christ और ईसाई धर्म के प्रति ज्यादा बढ़ गया“ । राखी हमेशा अपने साथ बाइबल रखती हैं।

अमृता सिंह(Amrita Singh) –

सिख परिवार में जन्मी अमृता सिंह ने भी पटौदी के छोटे नवाब सैफ अली खान से शादी करने के लिए मुस्लिम धर्म अपनाया था। जिन मौलवी ने अमृता और सैफ का निकाह करवाया था, उन्होने ही अमृता का धर्म परिवर्तन करवाया था। हांलाकि करीना कपूर से शादी करने से पहले सैफ ने उनके सामने ऐसी कोई शर्त नहीं रखी। शादी के बाद भी करीना ने अपना धर्म नहीं बदला है।

नरगिस(Nargis) –

नरगिस का जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था। लेकिन सुनील दत्त से शादी करने के लिए उन्होने मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाया था। शादी के बाद वह नरगिस से निर्मला दत्त बन गई थीं।

सरोज खान(Saroj Khan) –

डांस मास्टर सरोज खान भी बेहद कम उम्र में दूसरे धर्म के प्रति प्रभावित हो गई थीं। उनका असल नाम निर्मला नागपाल है। लेकिन बचपन में ही मुस्लिम धर्म से प्रभावित होने के बाद उन्होने इस्लाम धर्म अपना लिया और सरोज खान बन गईं।

हेज़ल कीच(Hezal Keech)-

एक्ट्रेस हेज़ल कीच भी अपना धर्म छोड़कर सिख धर्मा अपना चुकी है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह से शादी करने के बाद हेज़ल ने अपना नाम गुरबसंत कौर कर लिया है।

दिव्या भारती(Divya Bharti) –

बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या भारती ने बेहद कम उम्र में प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला से प्यार किया और सिर्फ 19 साल की उम्र में ही शादी भी कर ली। साजिद से निकाह करने के लिए दिव्या ने इस्लाम धर्म अपनाया था, और सना नाडियाडवाला बन गईं थी।

सलमा खान(Salma Khan) –

हर कोई जानता है कि बॉलीवुड के मशहूर खान खानदान में धर्म को तव्वज्जो नहीं दी जाती है। सलमान की मां सलमा खान जन्म से सिख हैं। उनका असली नाम सुशीला चरक हैं। सलीम खान से शादी करने के लिए उन्होने इस्लाम धर्म कुबूल किया, और सलमा खान बन गईं।

Related Story