ये हैं भारत के 10 सबसे ज्यादा मशहूर Youtubers । इनकी फैन-फॉलोइंग है लाखों में।

By Neetu June 12, 2020, 7:41 p.m. 1k

इस बात में कोई दो राय नहीं, कि ‘यू-ट्यूब’ (Youtube) आज की तारीख में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। ‘यू-ट्यूब’ अनलिमिटिड मनोरंजन का ज़रिया तो है ही, साथ ही इस प्लेटफॉर्म से लोगों को नेम और फेम भी मिल रहा है। जिस लग्ज़री लाइफस्टाइल का सपना हर कोई देखता है, वो लाइफस्टाइल भी ‘यू-ट्यूब’ के ज़रिए लोगों को मिल रही है। यही वजह है कि कई लोगों ने अपना कैरियर इसी फील्ड में बना लिया है और बन गए हैं ‘यू-ट्यूबर’। आज हम बात करेंगे भारत के दस सबसे बड़े ‘Youtubers’ की।

कैरी मिनाती(Carry Minati)  –

‘कैरी मिनाती’ नाम से फेमस यूट्यूबर अजय नागर हाल ही में जबरदस्त चर्चा में छा गए थे। जब उन्होने अपने एक वीडियो ‘Youtube VS TikTok: The End’ में मशहूर टिकटॉक स्टार आमिर सिद्दीकी(Aamir Siddiqui) को रोस्ट कर दिया था। इस रोस्ट वीडियो ने दो कम्यूनिटीज़(यू-ट्यूब और टिकटॉक फैंस) में जंग छेड़ दी थी। पूरी कोन्ट्रोवर्सी का फायदा यह हुआ कि कैरी मिनाती की फॉलोअर्स की गिनती में भी जबरदस्त इज़ाफा हो गया। 21.8 मिलियन फैंस के साथ अब कैरी मिनाती भारत के सबसे फेमस Youtuber हैं। कैरी मिनाती को भारत में रोस्ट कल्चर लाने का श्रेय जाता है। वह अक्सर अपने यू-ट्यूब चैनल पर लोगों की रोस्टिंग करते नज़र आते हैं।

अमित भड़ाना(Amit Bhadana)-

अमित भड़ाना इंडियन यू-ट्यूब इंडस्ट्री के सबसे बड़े यूट्यूब क्रिएटर में से एक हैं। उनकी पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि उनके चैनल पर 20.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अमित का देसी अंदाज़ उनके फैंस को खूब भाता है। वह ज्यादातर कॉमेडी वीडियोज़ बनाते हैं। फरीदाबाद शहर के रहने वाले अमित भड़ाना ने कई फेमस बॉलीवुड स्टार्स के साथ भी स्क्रीन शेयर की है।‘’

आशीष चंचलानी(Ashish Chanchlani)-

आशीष चंचलानी भी कॉमेडी वीडियोज़ बनाते हैं। यू-ट्यूब पर उनके चैनल का नाम Ashish Chanchlani Vines हैं। जिसपर 18.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं। आशीष को कॉमेडी का शौक था, साथ ही वह एक्टिंग भी करना चाहते थे, यही वजह कि कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ वह यू-ट्यूबर बन गए। और अब अपने कॉमेडी वीडियोज़ से सभी को एंटरटेन करते हैं। 

भूवन बाम(Bhuvan Bam) –

भारत के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली Youtuber हैं भूवन बाम। भूवन का असली नाम भूवनेश्वर बाम हैं। उनके Youtube चैन का नाम BB Ki Vines है, जिसपर 18 मिलियन फॉलोअर्स हैं। भारत में 10 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने वाले भूवन पहले Youtuber थे। दिल्ली के रहने वाले भूवन ने कभी नहीं सोचा था कि उनका ये चैनल इतना पॉपुलर बन जाएगा। वह अपने कॉमेडी वीडियोज़ के लिए पॉपुलर हैं। 2016 में दक्षिण कोरिया के सियोल में हुए वेबटीवीएशिया अवॉर्ड्स में भूवन बाम ने एशिया का मोस्ट पॉपुलर चैनल का अवॉर्ड भी जीता था।

गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरुजी)( Technical Guruji)-

गौरव चौधरी को सोशल मीडिया की दुनिया में ‘टेक्निकल गुरूजी’ के नाम से जाना जाता है। वह भारत के सबसे बड़े Tech Youtuber हैं। और हर रोज़ टेक्नोलिजी से रिलेटिड वीडियोज़ अपलोड करते हैं। गौरव चौधरी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हुई है, लेकिन इंजीनियर की नौकरी करने की बजाए उन्होने अपना खुद का यू-ट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया। उनका Technical Guruji के नाम से चैनल है, जिसके 17.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

संदीप माहेश्वरी(Sandeep Maheshwari) –

संदीप माहेश्वरी Motivational Speaker हैं। संदीप लोगों को सफलता, खुश रहने और जिंदगी को नए नजरिए के साथ जीने का तरीका सिखाते हैं। संदीप यू-ट्यूब पर बेहद पॉपुलर हैं। यू-ट्यूब पर 15.2 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

राउंड2हैल(Round2Hell) –

‘राउंड2हैल’ तीन दोस्तों का शुरू किया गया यू-ट्यूब चैनल है। जिसे नाज़िम, वसीम और ज़ीन यह तीन दोस्त मिलकर चलाते हैं। ‘राउंड2हैल’ चैनल के 13.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं। हांलाकि शुरूआत में इनके वीडियोज़ को ज्यादा सफलता नहीं मिली थी, लेकिन धीरे-धीरे ‘राउंड2हैल’ चैनल पॉपुलैरिटी की सीढ़ियां चढ़ता गया।

फैक्टटैक(FactTechz)

भारतीय यूट्यूबर राजेश कुमार का चैनल बिल्कुल अलग तरह का कंटेंट उपलब्ध करवाता है। राजेश अपने चैनल पर दर्शकों के लिए सही तथ्यों के साथ जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। उनके चैनल के 13.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा(Dr. Vivek Bindra)

डॉ. विवेक बिंद्रा भी Motivational Speaker हैं। यू-ट्यूब पर उनके 12.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वह बिजेनस और एंटरप्रेन्योरशिप पर वीडियोज़ बनाते हैं। खास बात यह है कि उनके सभी वीडियोज़ हिंदी में होते ही जिसकी वजह से उनकी लोकप्रियता में बेहद इज़ाफा हुआ।

एमीवे बंटाई(Emiway Bantai) –

एमीवे बंटाई एक रैपर हैं, जिनका फैनबेस 11.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। एमीवे के क्रिएट किए गए रैप सॉग्स उनके फैंस को बेहद पसंद आते हैं। उनका गाया हुआ सॉन्ग ‘समझ में आया क्या’ यू-ट्यूब पर 67 मिलियन व्यूज़ क्रॉस कर गया था

Related Story