बार-बार टूटा है करिश्मा कपूर का दिल। कभी प्यार में तो कभी शादी में मिला धोखा।

By Neetu June 25, 2020, 5:25 p.m. 1k

पूजा राजपूत- करिश्मा कपूर(Karisma Kapoor) का नाम बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में लिया जाता है, जिन्होने अपनी बला की खूबसूरती और दमदार अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलों पर राज किया। 90 के दशक की वह सबसे सक्सेसफुल अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। करिश्मा अब 46 साल की हो चुकी हैं। 25 जून को वह अपना 46वां जन्मदिन(46th Bithday) सेलीब्रेट कर रही हैं। 

करिश्मा का फिल्मी करियर जितना सक्सेसफुल रहा, उनकी निजी ज़िंदगी उतनी ही असफल। प्यार में करिश्मा ने कई बार दिल तुड़वाया। और जब शादी की तो वहां भी किस्मत उन्हें धोखा दे गई। करिश्मा को नाकाम शादी का दर्द झेलना पड़ा। पति से बच्चों की कस्टडी हासिल करने के लिए लंबी कानूनी जंग लड़नी पड़ी।

1991 में फिल्म ‘प्रेम कैदी’ से बॉलीवुड में डेब्यू करनी वाली करिश्मा कपूर ने सबसे पहले अभिनेता अजय देवगन(Ajay Devgn) को दिल दिया था। अजय और करिश्मा ने 1992 में आई फिल्म ‘जिगर’ में पहली बार काम किया था। इसी दौरान दोनों की काफी अच्छी दोस्ती हो गई थी। दोनों ने इसके बाद चार और फिल्मों में काम किया। धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदली और ये प्यार परवान चढ़ने लगा। लेकिन 1994 में फिल्म ‘हलचल’ की शुटिंग के दौरान काजोल(Kajol) अजय के दिल में हलचल मचा गईं। अजय देवगन के दिए धोखे की वजह से करिश्मा का दिल पहली बार टूटा। 

दूसरी बार करिश्मा ने प्यार किया, बॉलीवुड के सुपरस्टार और एंग्रीयंग मैन अभिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) के बेटे अभिषेक बच्चन(Abhishek Bachchan) से। फिल्मी खानदान के होने की वजह से करिश्मा और अभिषेक एक दूसरे को बचपन से जानते थे। लेकिन दोनों के बीच प्यार की शुरुआत हुई 1997 में। दरअसल अभिषेक की बहन श्वेता बच्चन(Shweta Bachchan) की शादी करिश्मा की बुआ ऋतु नंदा के बेटे निखिल नंदा(Nikhil Nanda) से हुई है। श्वेता और निखिल की शादी के दौरान ही करिश्मा-अभिषेक करीब आए। कहा जाता है, कि फिल्म ‘रिफ्यूजी’ के सैट पर करिश्मा अक्सर अभिषेक से मिलने जाती थी। सेट पर करीना अभिषेक को ‘जीजू’ कहकर बुलाती थीं। 

इसके बाद अमिताभ बच्चन ने साल 2002 में अपने 60वें जन्मदिन पर अभिषेक और करिश्मा की सगाई का ऐलान कर दिया। लेकिन सगाई के दो महीने बाद ही ये रिश्ता टूट गया। दोनों ही परिवारों ने सगाई टूटने की वजह साफ नहीं की लेकिन इस रिश्ते के टूटने का जिम्मेदार बबिता कपूर को माना गया। जो अपनी सुपरस्टार बेटी की शादी स्ट्रग्लिंग एक्टर से नहीं करना चाहती थीं। 

अभिषेक संग सगाई टूटने के कुछ ही महीनों बाद 29 सितम्बर 2003 को करिश्मा ने दिल्ली के नामी बिज़नेसमैन संजय कपूर के साथ शादी की। संजय कपूर(Sunjay Kapur) पहले से ही तलाकशुदा थे। करिश्मा और संजय की शादी सिक्ख रीति-रिवाज से कृष्णा-राज बंग्ले में हुई थी। शादी के कुछ सालों बाद ही अक्सर खबरें आती की करिश्मा और संजय की शादीशुदा जिंदगी में सबकुछ ठीक नहीं हैं। लेकिन दोनों ही परिवार इस बात पर चुप्पी साधे रहते। इनकी शादी सिर्फ 11 साल ही टिक पाई। संजय के साथ शादी में करिश्मा को कई बार मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना भी झेलनी पड़ी थी। 2014 में करिश्मा ने तलाक केस फाइल कर दिया। दोनों का तलाक साल 2016 में हुआ।

संजय कपूर से तलाक लेने के बाद करिश्मा का नाम मुंबई के बिज़नेसमैन संदीप तोषनीवाल(Sandeep Toshniwal) के साथ भी जुड़ा। दोनों को कई मौकों पर साथ देखा गया। लेकिन संदीप पहले से ही शादीशुदा थे। पहली पत्नी से संदीप के तलाक में काफी दिक्कतें आ रही थीं। जिसके बाद अचानक ही करिश्मा और संदीप ने अपनी राहें जुदा कर ली।

करिश्मा अब अपने दोनों बच्चों समायरा(Samaira) और कियान(Kiaan) की परवरिश सिंगल मदर के तौर पर कर रही हैं और दोबारा शादी का ख्याल उनके जहन में भी नहीं आता। वह सिंगल मदर रहकर ही लाइफ इंज़ॉय कर रही हैं।

Related Story