गोविंदा और करिश्मा की सुपरहिट फिल्म 'कुली नंबर 1' के पूरे हुए 25 साल ।

By Neetu June 30, 2020, 2:46 p.m. 1k

सारिका स्वरूप।- बॉलीवुड के सुपरस्टार गोविंदा (Govinda) की सुपरहिट फिल्म कुली नंबर 1 (Coolie No 1) को आज 25 साल पूरे हो गए हैं। ये फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी। इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म का निर्देशन डेविड धवन (David Dhawan) ने किया है। इस फिल्म में गोविंदा के साथ करिश्मा कपूर, शक्ति कपूर, कादर खान और सदाशिव अमरापुरकर, लीड रोल में नज़र आये थे। इस फिल्म को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था। ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर भी सफल रही। फिल्म में सबके किरदार कि काफी सराहना हुई थी।

इस फिल्म में गोविंदा ने कुली का रोल प्ले किया था जिसे कादर खान अपनी बेटी देने के लिए तैयार नहीं होते। इसी गुस्से में गोविंदा एक प्लान बनाते है और फिर अमीर होने का नाटक करके कादर खान की बेटी यानी कि करिश्मा कपूर से धोखे से शादी कर लेते है। इस फिल्म को इतने बढ़िया कॉमिक अंदाज में बनाया गया था कि लोग आज भी इस फिल्म को देखकर हंस-हंसकर लोट-पोट हो जाते हैं। वही फिल्म में गोविंदा जो मुंबई की टपोरी भाषा में बात करते हैं उसे भी दर्शकों ने काफी पसंद किया गया था। कादर खान जिन्होंने गोविंदा के ससुर का किरदार निभाया था उन्होनें भी इस फिल्म में गज़ब कि कॉमेडी दिखाई थी, वही फिल्म में शक्ति कपूर का भी काफी अनोखा और फनी किरदार देखने को मिला था।

बता दे कि 1995 से नंबर वन (No 1) सीरीज़ की शुरुआत हुई थी। इस सीरीज़ में बनी सबसे पहली और सुपरहिट फिल्म गोविंदा और करिश्मा कि 'कुली नंबर वन' ही आई थी ल। इसके बाद इन्हीं दोनों स्टार्स को लेकर फिल्म 'हीरो नंबर वन'(Hero No 1) बनाई गई। इस फिल्म को भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया था। इसके बाद सलमान और करिश्मा को लेकर फिल्म 'बीवी नंबर वन' (Biwi No 1) बनी। फिर संजय दत्त और गोविंदा के साथ फिल्म 'जोड़ी नंबर वन' (जोड़ी no 1) बनी। और फिर संजय दत्त-फरदीन और ज़ायद खान के साथ 'शादी नंबर वन' (Shaadi No 1)बनाई गई । वैसे गोविंदा ने भी बाकी लोगों के साथ इस सीरीज़ में अपना नाम बनाये रखा और 'आंटी नंबर वन', 'अनाड़ी नंबर वन' और 'बेटी नंबर वन' में भी काम किया। और गोविंदा कि इस सीरीज़ में बनी सारी फ़िल्मे एक से बढ़ के एक सुपरहिट रही और दर्शकों का भरपूर प्यार मिला।

वही अब 'Coolie No.1' का रीमेक भी जल्द दर्शकों को देखने मिलेगा। इस फिल्म में वरुण धवन (Varun Dhawan) कुली के रोल में नज़र आएंगे। फिल्म में सारा अली खान (Sara Ali khan) भी वरुण के साथ स्क्रीन शेयर करती दिखेंगी। डेविड धवन के निर्देशन में बनी इस फिल्म को वाशू भगनानी और जैकी भगनानी ने प्रोड्यूस किया है। इस फिल्म को पहले 1 मई को रिलीज किया जाने वाला था लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के चलते थिएटर बंद होने के कारण इसे अब 2 अक्टूबर को रिलीज किया जा सकता है। 

Related Story