सुशांत सिंह राजपूत को फ्रांस की इंटनेशनल स्पेस यूनिवर्सिटी ने दी श्रद्धांजली ।

By Neetu June 17, 2020, 8:49 p.m. 1k

पूजा राजपूत- बॉलीवुड अभिनेता(Bollywood Actor) सुशांत सिंह राजपूत(Sushnat Singh Rajput) अब सिर्फ यादों का हिस्सा बनकर रह गए हैं। रविवार की सुबह सुशांत ने बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर खुदकुशी(Suicide) कर ली थी। सुशांत के निधन की खबर सुनकर उनके करोड़ों चाहनेवालों का दिल टूट गया था। यह खबर जानकर हर कोई स्तब्ध रह गया था।यह बात किसी से छिपी नहीं है कि, फिल्मों के अलावा सुशांत कि विज्ञान(Science) खासतौर से अंतरिक्ष विज्ञान(Space Science) में गहरी रूची थी।

अब सुशांत की याद में, फ्रांस(France) की इंटरनेशनल स्पेस यूनिवर्सिटी(International Space University) ने एक खास ब्यान जारी किया है, और अंतरिक्ष में जाने की इच्छा रखने वाले अभिनेता को श्रद्धांजली  दी है। अपने ब्यान में इंटनेशनल स्पेस यूनिवर्सिटी ने लिखा है कि “हमें भारतीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु का समाचार जानकर काफी दुख हुआ है। वह STEM शिक्षा में गहरा यकीन रखते थे और उसके समर्थक भी थे और ISU को सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते थे”।

सुशांत की याद में जारी किये गये मेमोरियम(Memoriam) में ISU ने लिखा है कि सुशांत ने 2019 की गर्मियों में ISU के सेन्ट्रल कैम्पस को विज़िट करने का निमंत्रण भी स्वीकार कर लिया था, लेकिन कुछ अन्य प्राथमिकताओं ने उन्हें स्ट्रासबर्ग की यात्रा करने से रोक दिया था”।इसके साथ ही वह आगे लिखते हैं कि “हमारे विचार सुशांत सिंह राजपूत, उनके परिवार और उनके दोस्तों के साथ हैं। उनकी यादे पूरे भारत और दुनिया भर में मौजूद उनके हज़ारों फॉलोअर्स के बीच रहेंगी”।

आपको बता दें कि सुशांत अक्सर अपने इंटरव्यूज़ में कहते थे कि वह हमेशा से एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे। लेकिन बाद में उन्होने पायलट बनने का सोचा, और फिर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर ली। अंत में वह सब छोड़कर अभिनेता बन गए। लेकिन अंतरिक्ष विज्ञान से सुशांत का लगाव छुटा नहीं था। वह अक्सर तारों से बात करते थे। चांद पर ज़मीन खरीदने वाले पहले भारतिय अभिनेता थे।

यहां तक कि उन्होने अपने घर में एक एडवांस टेलीस्कोप भी रखी हुई थी। जिसके ज़रिए वह अंतरिक्ष और ग्रहों की गूढ़ता पर रिसर्च करते रहते थे।

Related Story