'काई पो चे' से लेकर छिछोरे तक, एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म के बादशाह थे सुशांत सिंह राजपूत

By Neetu June 14, 2020, 7:19 p.m. 1k

नम्रता शर्मा -  लगता है बॉलीवुड को किसी की नजर लग गई है, तभी तो साल 2020 बॉलीवुड जगत के लिए बार-बार बुरी खबर लेकर आ रहा है। बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या(Suicide )की खबर ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। खबरें हैं सुशांत ने बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या की। बेहद जिंदादिल इंसान के तौर पर जाने जाने वाले सुशांत के इस कदम से न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हर कोई सदमे में है। फिलहाल सुशांत के इस कदम के पीछे का कारण साफ नहीं हो पाया है। सुशांत के घर में काम करने वाले हेल्पर(Helper) ने पुलिस को इस पूरी घटना की जानकारी दी। टीवी के बाद सुशांत ने फिल्मों में भी एक से बढ़कर किरदार निभा कर अपनी अलग पहचान बनाई थी। काई पो चे से लेकर छिछोरे तक ने ऑडियंस को खूब एंटरटेन किया था।

साल 2008 में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत की टीवी इंडस्ट्री से की थी। सुशांत किस देश में है मेरा दिल सीरियल में नजर आए थे। इस शो से सुशांत को ज्यादा पहचान नहीं मिली थी। इसके बाद साल 2010 में जरा नच के दिखा डांस रियलिटी शो में भी सुशांत नजर आए और उसके बाद झलक दिखला जा सीजन 4 में बतौर कंटेस्टेंट सुशांत दिखाई दिए थे। इस शो में सुशांत रनर अप रहे थे।

इन सबके बाद सुशांत पवित्र रिश्ता (Pavitra Rishta) नाम के सीरियल में मानव देशमुख(Manav Deshmukh) के किरदार में नजर आए थे। इस सीरियल में उनके साथ अंकिता लोखंडे भी थी। सालों चले इस शो को ऑडियंस से खूब प्यार दिया था और सुशांत को घर घर तक पहुंचा दिया था। टीवी इंडस्ट्री में नाम कमाने के बाद अब सुशांत ने बॉलीवुड में रुख करने की सोची।

साल 2013 में सुशांत सिंह राजपूत ने डायरेक्टर अभिषेक कपूर के साथ फिल्म काई पो चे (Kai Po Che) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म में सुशांत ने इशान भट्ट का किरदार निभाया था। इस फिल्म को ऑडियंस ने काफी प्यार दिया था। ये फिल्म तीन दोस्तों की कहानी थी, जो उभरते हुए क्रिकेटर्स को ट्रेनिंग देने के लिए अकैडमी खोलते हैं।अपनी डेब्यू फिल्म से सुशांत ने बॉलीवुड के बड़े-बड़े फिल्मेकर्स की नजरों में जगह बना ली थी।

इसके बाद सुशांत कि साल 2014 में शुद्ध देसी रोमांस(Shudh Desi Romance) आई।फिल्म में सुशांत ने रघु राम का किरदार निभाया था। फिल्म में सुशांत के साथ परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर भी नजर आए थे। फिल्म एक ऐसे शख्स की कहानी थी जो अपनी शादी से बोर हो चुका होता है और फिर नई गर्लफ्रेंड बनाकर उसके साथ लिव-इन में रहता है।

साल 2014 में आई आमिर खान की फिल्म पीके के सरफराज यूसुफ(Sarfaraz Yousuf) को भला कौन भूल सकता है। फिल्म में सुशांत ने सरफराज का किरदार निभाया था जो पाकिस्तान का रहने वाला होता है और हिंदुस्तान की जग्गू यानी अनुष्का शर्मा के प्यार में पड़ जाता है।फिल्म को काफी प्यार मिला था और सुशांत से किरदार को भी।

बैक टू बैक हिट देने वाले सुशांत के खाते में साल 2015 में डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी(Detective Byomkesh Bakshi) भी शामिल हुई। फिल्म में सुशांत ने डिटेक्टिव का किरदार निभाया था। फिल्म को ज्यादा अच्छा रिस्पांस नहीं मिला, लेकिन सुशांत की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई। ये फिल्म दिबाकर बनर्जी ने डायरेक्ट की थी।

साल 2016 में आई एमएस धोनी की बायोपिक यानी एमएस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी(MS Dhoni : The Untold Story) में सुशांत ने धोनी का किरदार निभाकर हर किसी को अपना दीवाना बना दिया था। फिल्म में सुशांत के साथ कियारा आडवाणी और दिशा पाटनी नजर आई थी। इस फिल्म ने सुशांत के करियर को नई दिशा दी और उन्हें सुपरस्टार की लिस्ट में फिट करा दिया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनेस किया था।

साल 2017 में सुशांत ने राब्ता की  जिसको दिनेश विजान ने बनाया था। साल 2018 में वेलकम टू न्यूयॉर्क में सुशांत नजर आए। इसी साल उनकी सारा अली खान (Sara Ali khan) के साथ फिल्म केदारनाथ (Kedarnath) रिलीज हुई। केदारनाथ सारा की डेब्यू फिल्म थी।फिल्म में सुशांत ने मंसूर खान का किरदार निभाया , जिसको हिंदू पंडित की बेटी से प्यार हो जाता है। फिल्म को काफी पसंद किया गया था। फिल्म को अभिषेक कपूर ने डायरेक्ट किया था।

इसी साल सुशांत की एक और फिल्म आई जिसका नाम था सोनचिरैया(Sonchiriya) । इस फिल्म में उन्होंने लखन सिंह का किरदार निभाया। फिल्म में सुशांत के साथ मनोज बाजपेई और भूमि पेडणेकर भी लीड रोल में थे। इस फिल्म को भी काफी पसंद किया गया था।

साल 2019 में सुशांत की सुपरहिट फिल्म छिछोरे(Chhichhore) रिलीज हुई थी। फिल्म में सुशांत के साथ श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) नजर आई थी। इस फिल्म में सुशांत ने एक पिता का किरदार निभाया था जो अपने बेटे को आत्महत्या न करने की नसीहत देता है। रियल लाइफ में बेटे को ये पाठ पढ़ाते हुए रियल लाइफ में सुशांत खुद इसी एग्जाम में फेल हो गए।

साल 2020 में उनकी एक और फिल्म आने वाली थी दिल बेचारा(Dil Bechara) जिसमें वो मैनी के किरदार में नजर आते।इस फिल्म को मुकेश छाबरा ( Mukesh Chhabra) डायरेक्ट करने वाले थे लेकिन फिल्म पर काम शुरू होने से पहले ही सुशांत ने हम सभी को अलविदा कह दिया। सुशांत के जाने से हर कोई सदमे में है।बॉलीवुड जगत सुशांत के निधन पर शोक व्यक्त कर रहा है।

Related Story