बॉलीवुड में एंग्रीयंग मैन के 47 साल हुए पूरे । आज ही के दिन 1973 में रिलीज हुई थी जंजीर !

By Neetu May 11, 2020, 8:01 p.m. 1k

पूजा राजपूत- सदी के महानायक अमिताभ बच्चन(Amitabh Bchchan) सोशल मीडिया(Social Media) पर काफी एक्टिव रहते हैं। आए दिन अमिताभ अपनी जिंदगी से जुड़ी अपडेट्स सोशल मीडिया(Social Media) के ज़रिए शेयर करते रहते हैं। हाल ही में अमिताभ ने फैंस के साथ अपने करियर से जुड़ी एक और जानकारी साझा की है। अमिताभ बच्चन की यादगार फिल्म 'ज़ंजीर'(Zanjeer) ने 47 साल पूरे कर लिए हैं।

'ज़ंजीर' बिग बी के फिल्मी करियर में बेहद खास महत्व रखती है। 'ज़ंजीर' बिग बी की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।1973 में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में एंग्रीयंग मैन(Angry Young man) की पहचान दिलवाई थी। फिल्म में पुलिसवाले बने विजय(Vijay) के रोल में अमिताभ बच्चन को काफी पसंद किया गया था। जिसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और एक लम्बे वक्त था एक्शन हीरो के तौर पर ही नज़र आए।

'ज़ंजीर' को डायरेक्टर किया था मशहूर फिल्म निर्देशन प्रकाश मेहरा(Prakash Mehra) ने। जबकि इसकी कहानी लिखी थी फेमस राइटर सलीम खान(Salim Khan) ने। फिल्म के कंप्लीट होने के बाद सलीम खान ने फिल्म की कहानी में अपने साथ जावेद अख़्तर(Javed Akhtar) को भी क्रेडिट दिया था। 'ज़ंजीर' के साथ कई मशहूर किस्से भी जुड़े हैं। जैसे की बहुत कम लोग जानते होंगे, कि 'ज़ंजीर' में इंस्पेक्टर विजय का रोल अमिताभ बच्चन को किस्मत से मिला था। प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म में विजय के रोल में उस ज़माने के टॉप अभिनेता राजकुमार को लेना चाहते थे, लेकिन राजकुमार ने प्रकाश मेहरा की फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि राजकुमार साहब को प्रकाश मेहरा के बालों में लगी तेल की खुशबू पसंद नहीं थी।

'ज़ंजीर' में विजय का रोल मिलने से पहले अमिताभ अपने करियर में एक के  बाद एक फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे थे। लगातार मिल रही नाकामयाबी से वह इतने तंग आ गए थे, कि अपना फिल्मी करियर छोड़कर वो इलाहाबाद जाने का फैसला तक ले चुके थे।लेकिन 'ज़ंजीर' की सफलता ने सबकुछ बदल कर रख दिया।विजय बनकर अभिताभ बॉलीवुड में विजयपथ पर चल पड़े।फिल्म के गाने 'यारी है ईमान मेरा, यार मेरी जिंदगी' ने भी इतिहास रचा । 

                                                            Amitabh And Jaya In Zanzeer

'ज़ंजीर' में हिरोइन के रोल के लिए पहले मुमाताज को रोल ऑफर किया गया था, वहीं विजय के रोल के लिए धर्मेंद को अप्रोच किया गया था। धर्मेंद्र ने फिल्म करने से इनकार किया तो मुमताज़ ने भी अपनी शादी को वजह बताकर फिल्म से किनारा कर लिया था। धर्मेंद्र के बाद विजय का रोल राजकुमार के पास से होते हुए अमिताभ बच्चन के पास पहुंचा, तो मुमताज़ के ना कहने पर जया भादुड़ी ने ये फिल्म बतौर हिरोइन साइन कर ली।

                                                                        Amitabh And Jaya Wedding

खास बात ये है, कि फिल्म की रिलीज़ के एक महीने बाद ही अमिताभ ने जया भादुड़ी से शादी कर ली थी। जया और अमिताभ एक-दूसरे को फिल्म 'गुड्डी' के वक्त से जानते थे। 'ज़जीर' ने उस वक्त टिकटविंडो पर कुल 17.46 करोड़ की कमाई थी। जिसकी कीमत आज के ज़माने में करीब 600 करोड़ के आस-पास होती है।

                                                                                Amitabh And Jaya

'ज़ंजीर' अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा की जोड़ी की पहली फिल्म थी। इसके बाद इस जोड़ी ने साथ में 16 फिल्मों में काम किया, जिनमें से अधिकतर फिल्में सफल रहीं। 'ज़ंजीर' ने मुंबई के इंपेरियल सिनेमा में गोल्डन जुबिली मनाई थी।

                                                         Priyanka Chopra And Ram Charan In Zanzeer Remake

'ज़ंजीर' की एतिहासिक सफलता को देखते हुए 40 साल बाद इसका रिमेक भी बनाया गया, फिल्म में जया बच्चन का किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था और अमिताभ बच्चन के किरदार में राम चरण तेजा नज़र आए थे। लेकिन नई ज़जीर पुरानी ज़जीर का इतिहास नहीं दोहरा पाई। फिल्म बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।

Next Story

रूस में इन दिनों बाहुबली 2 दिखाई जा रही है, रशियन बोलते दिखे प्रभास और अनुष्का !

single-post

By E24 May 29, 2020, 4:06 p.m. 1k

सारिका स्वरूप - साउथ फ के सुपरस्टार प्रभास (Prabhas) की 'बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न' (Baahubali 2-The Conclusion ) पूरी दुनिया में पॉपुलर है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और कई नए रिकॉर्ड भी बनाए जो आज तक किसी और फिल्म ने नहीं तोड़ा हैं । फिल्म निर्देशक एस. राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म को कई अवार्ड्स भी मिले और सिल्वर स्क्रीन पर प्रभास और अन्य सेलेब्स के शानदार ऐक्टिंग के कारण इस फिल्म को दुनिया भर में बहुत जल्दी ही लोकप्रियता हासिल हुई।

वही हाल ही मेें "बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न" का रूस (Russia) में टेलीकास्ट किया गया। रूसी टेलीविज़न पर बाहुबली 2 की धमक का असर सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रहा है । रूसी भाषा में डब फ़िल्म का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

रूस की एम्बेसी ने ट्वीट कर इस बात कि जानकारी दी साथ ही उन्होनें बीते दिन एक वीडियो भी पोस्ट किया। वीडियो पोस्ट कर उन्होनें ट्वीट में लिखा है कि- इंडियन सिनेमा रूस में लोकप्रिय है। देखिए, रूसी टीवी पर इस वक़्त क्या चल रहा है- बाहुबली, रूसी वॉयसओवर (Voice over) के साथ। 

रुसी एंबेसी के शेयर किये गए इस वीडियो क्लिप में बाहुबली का वो सीन दिखाया गया है, जब देवसेना मंदिर जाते समय छेड़खानी करने वाली की उंगली काट देती है। उसके बाद जब मामले की जांच के लिए उन्हें राजमाता शिवगामी देवी के दरबार में पेश किया जाता है , जहां अमरेंद्र बाहुबली देवसेना के एक्शन को सही बताते हुए छेड़खानी करने वाले की गर्दन उड़ा देता है। रूसी भाषा में डब इस वीडियो को देखकर फैन्स बहुत एन्जॉय कर रहे है, बहुत पसंद कर रहे हैं।

अगर रूस में इंडियन सिनेमा की लोकप्रियता की बात करें तो वहां इंडियन सिनेमा को काफ़ी पसंद किया जाता रहा है। राज कपूर की फिल्में भी वहां भी खूब देखी जाती रही हैं। वहां के लोग कुछ इंडियन स्टार्स को भी बेहद पसंद करते है। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान की फिल्में वहां खूब देखी जाती रही हैं और इन दिनों वहां के लोग बाहुबली देख रहे हैं। 

Next Story

केरल में फंसी 177 लड़कियों को एयरलिफ्ट के जरिए Sonu Sood ने पहुंचाया घर

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:52 p.m. 1k

इन दिनों पूरा देश कोरोना वायरस की मार झेल रहा है । पिछले दो महीने से देशभर में लॉकडाउन का महौल है । ऐसे में बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद गरीब मजदूरों लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए हैं । एक्टर इन दिनों बेहद नेक काम कर रहे हैं ।

 मुंबई में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचा रहे है ये तो सभी जानते है लेकिन अब एक्टर ने केरल में फंसी 177 लड़कियों को एयरलिफ्ट करवाया है। जी हां खबरों के मुताबिक ये सभी लड़कियां केरल के एर्नाकुलम की एक फैक्ट्री में सिलाई और एंब्रॉयड्री का काम करती थी जो कि लॉकडाउन में बंद हो गई जिसके बाद से ये लड़कियां यहां फंसी हुईं थीं। 

लड़कियों के फंसे होने की खबर उन्हें एक दोस्त ने दी थी, जिसके बाद सोनू ने इन लड़कियों की हर मुमकिन मदद करने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि एक्टर ने इस काम की शुरुआत की और उन्होंने कोच्चि व भुवनेश्वर एयरपोर्ट को ऑपरेट करने के लिए सरकार से कई तरह की इजाजत मांगी।' इन लड़कियों को एयरलिफ्ट करने के लिए बेंगलुरु से स्पेशल एयरक्राफ्ट मंगवाया गया जो इन लड़कियों को कोच्चि से भुवनेश्वर लेकर जाएगा ताकि ये सभी अपने घर पहुंच सकें। 

आपको बता दें कि एक्टर ने अब तक कई लोगों को उनके घर पहुंचाना है। इतना ही नहीं, उन्होंने मजदूरों के खाने-पीने का भी बखूबी इंतजाम किया। ऐसे में सभी सोनू सूद (Sonu Sood Twitter) की खूब तारीफ हो रही हैं। लगातार लोग ट्विटर के जरिए भी सोनू सूद से मदद मांग रहे हैं। 

लोग एक्टर को टैग करके ट्वीट कर रहे हैं, और उनसे मदद मांग रहे हैं। लोगों को घर पहुंचाने के अलावा सोनू सूद ने अपना जुहू में स्थित होटल भी डॉक्टर्स और कोरोना वॉरियर्स के लिए खोल दिया था, जिसमें आकर वे आराम से रह सकें। बता दें कि सोनू सूद (Sonu Sood) के इस कदम के लिए लोग उनकी खूब सराहना कर रहे हैं।                          

Next Story

अक्षय कुमार नहीं बल्कि ये एक्टर है फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' की असली लक्ष्मी !

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:37 p.m. 1k

लॉकडाउन के चलते कोई भी फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पा रही है। साथ ही फिल्मों की शूटिंग भी रुकी हुई है। वहीं, जो फिल्में रिलीज के लिए तैयार थीं, अब निर्माता उन फिल्मों को डिजिटल रिलीज करने पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 'लक्ष्मी बॉम्ब' ( Laxmmi Bomb) डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी। अक्षय कुमार की स्टार पावर और कियारा अडवाणी के साथ उनकी जोड़ी इस फिल्म की खासियत है। फिल्म में अक्षय कुमार पहली बार एक किन्नर के रूप में दिखेंगे। 

लेकिन फिल्म में कौन है असली लक्ष्मी, जिसके नाम पर फिल्म का टाइटल रखा गया है। ये अक्षय कुमार नहीं बल्कि मशहूर टीवी एक्टर शरद केलकर हैं। फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब में शरद केलकर एक मरे हुए किन्नर का किरदार निभा रहे हैं जिसका भूत अक्षय कुमार पर हावी हो जाता है। 

एक इंटरव्यू के दौरान बातचीत में शरद केलकर ने बताया कि-"ये फिल्म उनकी लाइफ का सबसे मुश्किल लेकिन चुनौती वाला रोल है। फिल्म में शरद साड़ी और बड़ी सी बिंदी में दिखने वाले हैं। जहां बॉलीवुड में सब शरद को उनकी लम्बी चौड़ी पर्सनैलिटी और मर्दाना आवाज के लिए जानते हैं, वहीं फिल्म "लक्ष्मी बॉम्ब" में उनके किन्नर लुक में वो लोगों को चौंकाने वाले हैं। 

आपको बता दें कि "लक्ष्मी बॉम्ब" तमिल फिल्म 'मुनि 2 -कंचना' का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म के ओरिजिनल तमिल फिल्म में मशहूर सुपरस्टार शरत कुमार ने इस किरदार को निभाया था। शरत भी तमिल फिल्मों के माचो हीरो रहे हैं लेकिन फिर भी वो इस फिल्म में किन्नर बने थे। शरत कुमार को इस रोल से बहुत सराहना मिली थी। उनके रोल से प्रेरित शरद केलकर ने भी लक्ष्मी बॉम्ब में किन्नर का रोल निभाया।

बता दें कि ग्वालियर के रहने वाले शरद ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल्स से की थी। शरद केलकर सीरियल्स के अलावा बाहुबली की आवाज के रूप में भी जाने जाते हैं। शरद ने इसी साल रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म तान्हाजी में शिवाजी का रोल किया था। उन्होंने 2013 में संजय लीला भंसाली की ‘गोलियां की रासलीला राम-लीला’ से बॉलीवुड में शुरूआत की। फिर उन्हें ‘मोहंजोदारो’, ‘भूमि’, ‘हाउसफुल 4’ और ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ जैसी फिल्मों में देखा गया। 

Next Story

बहन के लिए अक्षय कुमार ने ‘पब्लिक फ्लाइट’ को बदल डाला ‘प्राइवेट फ्लाइट’ में।

single-post

By E24 May 29, 2020, 3:32 p.m. 1k

पूजा राजपूत - ‘कोविड-19’(Covid-19) महामारी के दौर में अक्षय कुमार(Akshay Kumar) ज़रुरतमंदो की मदद की हर सभंव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री राहत कोष(PM cares fund) में 25 करोड़ की डोनेशन करना हो, या फिर दिहाड़ी मजदूरों तक आर्थिक मदद पहुंचाना, अक्षय कुमार, मुसीबत में फंसे हर शख्स की मदद करने कोशिश में लगे हैं। 

इतना ही नहीं, अक्षय कुमार रियल लाइफ में भी ‘पैडमैन’ बन गए हैं। गरीब दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक मदद करने के बाद अक्षय को पीरियड्स के दौरान महिला दिहाड़ी श्रमिकों के स्वास्थ्य की चिंता हुई, तो वह उनके लिए सैनेटरी नैपकिन की व्यवस्था करने में जुट गए। अक्षय की इस नई मुहिम की हर जगह चर्चा हो रही है, हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है।

इसी बीच, अक्षय से जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है। अक्षय कुमार ने अपनी बहन अलका भाटिया(Alka Bhatia) के लिए एक पूरी फ्लाइट बुक कर डाली, जो मुंबई से दिल्ली जाना चाहती थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, “ अक्षय ने मुंबई से दिल्ली से तक की एक पूरी पैसेंजर फ्लाइट की और उसे अपनी बहन, उनके दो बच्चों(एक बेटी और एक बेटा) और एक मेड के लिए चार्टेड फ्लाइट में तब्दील कर डाला। इस फ्लाइट में 186 यात्रियों के सफर करने की सुविधा लेकिन अक्षय की इस बुकिंग के बाद फ्लाइट में सिर्फ चार यात्रियों ने ही सफर किया। 

अक्षय के तीन फैमिली मेंबर और एक मेड के अलावा, फ्लाइट में सिर्फ 4 क्रू मेंबर्स, दो पायलट और एक ACM(अतिरिक्त क्रू मेंबर) भी सवार थे। सुत्रों से पता चला है कि “कोविड-19 से संबंधित सैनिटाइजेशन प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों के नियमित प्रोटोकॉल के अलावा उन्हें कोई और विशेष सुविधा नहीं दी गई थी, जो कि सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। हांलाकि, एक लोडर को उनके सामान को ले जाने के लिए सौंपा गया था।“

आपको बता दें, कि अक्षय कुमार जैसे सुपरस्टार की बहन होने बावजूद अलका लाइमलाइट से दूर रहती हैं। अलका ने बिजनेसमैन सुरेश हीरानंदानी से शादी की है।