बॉलीवुड में एंग्रीयंग मैन के 47 साल हुए पूरे । आज ही के दिन 1973 में रिलीज हुई थी जंजीर !

By Neetu May 11, 2020, 8:01 p.m. 1k

पूजा राजपूत- सदी के महानायक अमिताभ बच्चन(Amitabh Bchchan) सोशल मीडिया(Social Media) पर काफी एक्टिव रहते हैं। आए दिन अमिताभ अपनी जिंदगी से जुड़ी अपडेट्स सोशल मीडिया(Social Media) के ज़रिए शेयर करते रहते हैं। हाल ही में अमिताभ ने फैंस के साथ अपने करियर से जुड़ी एक और जानकारी साझा की है। अमिताभ बच्चन की यादगार फिल्म 'ज़ंजीर'(Zanjeer) ने 47 साल पूरे कर लिए हैं।

'ज़ंजीर' बिग बी के फिल्मी करियर में बेहद खास महत्व रखती है। 'ज़ंजीर' बिग बी की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।1973 में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में एंग्रीयंग मैन(Angry Young man) की पहचान दिलवाई थी। फिल्म में पुलिसवाले बने विजय(Vijay) के रोल में अमिताभ बच्चन को काफी पसंद किया गया था। जिसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और एक लम्बे वक्त था एक्शन हीरो के तौर पर ही नज़र आए।

'ज़ंजीर' को डायरेक्टर किया था मशहूर फिल्म निर्देशन प्रकाश मेहरा(Prakash Mehra) ने। जबकि इसकी कहानी लिखी थी फेमस राइटर सलीम खान(Salim Khan) ने। फिल्म के कंप्लीट होने के बाद सलीम खान ने फिल्म की कहानी में अपने साथ जावेद अख़्तर(Javed Akhtar) को भी क्रेडिट दिया था। 'ज़ंजीर' के साथ कई मशहूर किस्से भी जुड़े हैं। जैसे की बहुत कम लोग जानते होंगे, कि 'ज़ंजीर' में इंस्पेक्टर विजय का रोल अमिताभ बच्चन को किस्मत से मिला था। प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म में विजय के रोल में उस ज़माने के टॉप अभिनेता राजकुमार को लेना चाहते थे, लेकिन राजकुमार ने प्रकाश मेहरा की फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि राजकुमार साहब को प्रकाश मेहरा के बालों में लगी तेल की खुशबू पसंद नहीं थी।

'ज़ंजीर' में विजय का रोल मिलने से पहले अमिताभ अपने करियर में एक के  बाद एक फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे थे। लगातार मिल रही नाकामयाबी से वह इतने तंग आ गए थे, कि अपना फिल्मी करियर छोड़कर वो इलाहाबाद जाने का फैसला तक ले चुके थे।लेकिन 'ज़ंजीर' की सफलता ने सबकुछ बदल कर रख दिया।विजय बनकर अभिताभ बॉलीवुड में विजयपथ पर चल पड़े।फिल्म के गाने 'यारी है ईमान मेरा, यार मेरी जिंदगी' ने भी इतिहास रचा । 

                                                            Amitabh And Jaya In Zanzeer

'ज़ंजीर' में हिरोइन के रोल के लिए पहले मुमाताज को रोल ऑफर किया गया था, वहीं विजय के रोल के लिए धर्मेंद को अप्रोच किया गया था। धर्मेंद्र ने फिल्म करने से इनकार किया तो मुमताज़ ने भी अपनी शादी को वजह बताकर फिल्म से किनारा कर लिया था। धर्मेंद्र के बाद विजय का रोल राजकुमार के पास से होते हुए अमिताभ बच्चन के पास पहुंचा, तो मुमताज़ के ना कहने पर जया भादुड़ी ने ये फिल्म बतौर हिरोइन साइन कर ली।

                                                                        Amitabh And Jaya Wedding

खास बात ये है, कि फिल्म की रिलीज़ के एक महीने बाद ही अमिताभ ने जया भादुड़ी से शादी कर ली थी। जया और अमिताभ एक-दूसरे को फिल्म 'गुड्डी' के वक्त से जानते थे। 'ज़जीर' ने उस वक्त टिकटविंडो पर कुल 17.46 करोड़ की कमाई थी। जिसकी कीमत आज के ज़माने में करीब 600 करोड़ के आस-पास होती है।

                                                                                Amitabh And Jaya

'ज़ंजीर' अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा की जोड़ी की पहली फिल्म थी। इसके बाद इस जोड़ी ने साथ में 16 फिल्मों में काम किया, जिनमें से अधिकतर फिल्में सफल रहीं। 'ज़ंजीर' ने मुंबई के इंपेरियल सिनेमा में गोल्डन जुबिली मनाई थी।

                                                         Priyanka Chopra And Ram Charan In Zanzeer Remake

'ज़ंजीर' की एतिहासिक सफलता को देखते हुए 40 साल बाद इसका रिमेक भी बनाया गया, फिल्म में जया बच्चन का किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था और अमिताभ बच्चन के किरदार में राम चरण तेजा नज़र आए थे। लेकिन नई ज़जीर पुरानी ज़जीर का इतिहास नहीं दोहरा पाई। फिल्म बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।

Related Story