10 एक्टर्स जिन्होंने मुस्लिम लड़की को दिल दिया और शादी की !

By Neetu June 1, 2020, 7:20 p.m. 1k

पूजा राजपूत- बॉलीवुड में ‘प्यार’ का कोई पैमाना नहीं हैं। यहां प्यार और शादी करने के लिए ना तो उम्र देखी जाती है, और ना ही धर्म। बॉलीवुड में कई ऐसे अभिनेता हैं, जिन्होने मुस्लिम लड़कियों को दिल दिया। उनके लिए सच्चा प्यार धर्म से ज्यादा महत्वपूर्ण था। तभी तो उन्होने बिना कुछ ज्यादा सोचे मुस्लिम लड़कियों को अपने जीवनसाथी के रूप में चुना। 

ऋतिक रोशन 

बॉलीवुड के सुपरहीरो ऋतिक रोशन(Hrithik Roshan) ने अपनी चाइल्डहुड फ्रैंड सुज़ैन खान(Sussanne Khan) को दिल दिया था। सुज़ैन खान एक्टर संजय खान की बेटी हैं। सुज़ैन के छोटे भाई का नाम ज़ैद खान है। ऋतिक पंजाबी हैं, तो सुज़ैन मुस्लिम, बावजूद इसके ऋतिक और सुज़ैन की लव स्टोरी के बीच धर्म दीवार नहीं बना था।

 सुज़ैन और ऋतिक की शादी साल 2000 में हुई थी। लेकिन इनकी ये शादी 14 साल बाद टूट गई थी। हांलाकि सुज़ैन और ऋतिक आज भी बेहद अच्छे दोस्त हैं। और अपने बच्चों की परवरिश मिलकर कर रहे हैं।

मनोज बाजपेयी 

दिग्गज कलाकार मनोज बाजपेयी(Manoj Bajpayee) भी इसी लिस्ट में शामिल हैं। मनोज ने 2006 में ‘करीब’ फेम एक्ट्रेस नेहा से शादी की। बहुत कम लोग जानते हैं कि जिस एक्ट्रेस को हम सब नेहा के नाम से जानते हैं, उनका असली नाम शबाना रज़ा(Shabana Raza) है। शबाना के साथ मनोज बाजपेयी ने सीक्रेट मैरिज की थी। दोनों की शादी इतनी जल्दी में हुई थी, कि मनोज के माता-पिता भी इस शादी में शामिल नहीं हो पाए थे।

 मनोज और शबाना की एक बेटी भी है। शादी के बाद शबाना अपना फिल्मी करियर छोड़कर हाउसमेकर बन गई हैं।

सुनील शेट्टी

बॉलीवुड के अन्ना सुनील शेट्टी(Suniel Shetty) भी उन हिंदू एक्टर्स में से एक हैं जिन्होने अपने लिए मुस्लिम जीवनसाथी को चुना। और उनकी शादी हर किसी के लिए मिसाल है। सुनील शेट्टी की वाइफ माना शेट्टी(Mana Shetty) का असल नाम माना कादरी(Mana Kadri) है। माना से सुनील को पहली नज़र में ही प्यार हो गया था। माना से सुनील ने साल 1999 में शादी की थी। आपको बता दें, कि माना शेट्टी काफी सक्सेसफुल बिजनेसवुमेन भी हैं।  माना मुंबई के आर हाउस फर्निशिंग सॉल्यूशंस प्राइवट लिमिटेड में क्रिएटिव डायरेक्टर हैं।

संजय दत्त –

संजय दत्त(Sanjay Dutt) और मान्यता(Maanayata Dutt) बॉलीवुड के पावर कपल्स में से एक हैं। मान्यता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं, और वो अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी हैप्पी फैमिली की तस्वीरें शेयर करती रही हैं। मान्यता भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम दिलनवाज़ शेख(Dilnawaz Sheikh) है। मान्यता संजय दत्त की तीसरी पत्नी हैं, दोनों ने 2008 में शादी की थी। संजय की पहली पत्नी का नाम रिचा शर्मा था, जिनकी ब्रेन ट्यूमर की वजह से मौत हो गई थी। संजय ने दूसरी शादी रिया पिल्लई से की थी। रिया और संजय का तलाक हो गया था। दो शादियां असफल हो जाने के बाद संजय ने तीसरी शादी मान्यता से की थी।

कुनाल खेमू –

एक्टर कुनाल खेमू(Kunal Khemu) ने पटौदी खानदान की शहज़ादी सोहा अली खान(Soha Ali Khan) से शादी की है। सोहा नवाब मंसूर अली खान और एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर की बेटी हैं। और सैफ अली खान की छोटी बहन हैं। कुनाल हिंदू हैं तो सोहा मुस्लिम। 2015 में शादी करने से पहले दोनों कई साल तक लिवइन रिलेशनशिप में भी रहे थे। खास बात यह है कि सोहा के पिता मुस्लिम हैं तो मां हिंदू। भाई सैफ अली खान ने भी एक्ट्रेस करीना कपूर से शादी की है। पंजाबी यानि सोहा के परिवार में धर्म कभी भी प्यार और शादी के मामले में अड़चन नहीं बना है।

आदित्य पंचोली –

90 के दौर में कई फिल्मों में नज़र आए अभिनेता आदित्य पंचोली(Aditya Pancholi) की पत्नी भी मुस्लिम हैं। आदित्य ने 1986 में एक्ट्रेस ज़रीना वहाब(Zarina wahab) से शादी की थी। खास बात यह है कि ज़रीना आदित्य से पांच साल बड़ी भी हैं। दोनों को दो बच्चे हैं सूरज पंचोली और सना पंचोली।

राज बब्बर –

एक्टर और पॉलिटिशियन राज बब्बर(Raj Babbar) पंजाबी परिवार से आते हैं। हिंदू होने के बावजूद राज बब्बर ने मुस्लिम एक्ट्रेस नादिरा(Nadira) से प्यार किया और 1975 में उनसे शादी की। नादिरा का पूरा नाम नादिरा ज़हीर(Nadira Zaheer) है, हांलाकि शादी के बाद उन्हें नादिर बब्बर के नाम से ही पहचाना जाता है।

सुनील दत्त –

संजय दत्त के पिता और पुराने ज़माने सुपरस्टार सुनील दत्त(Sunil Dutt) ने भी मुस्लिम एक्ट्रेस नरगिस(Nargis) से प्यार किया और शादी की। राज कपूर की फिल्मों की मशहूर हिरोइन रहीं नरगिस बॉलीवुड की नामचीन हिरोइन थीं। नरगिस और सुनील दत्त की मुलाकात फिल्म मदर इंडिया के सेट पर हुई थीँ। शुटिंग के दौरान सुनील ने नरगिस को आग से बचाया था। सुनील की इसी दिलेरी पर नगरिस अपना दिल हार बैठी थीं। नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था।

किशोर कुमार-

किशोर कुमार(Kishor Kumar) ने अपने जीवन में चार शादियां की थीं। किशोर कुमार का दिल बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत कही जाने वाली एक्ट्रेस मधुबाला(Madhubala) पर आया था। मधुबाला भी मुस्लिम थीं। उनका असल नाम मुमताज़ जहां बेगम दहलवी(Mumtaz Jehan Begum Dehlavi) था। मधुबाला दिलीप कुमार से प्यार करती थीं, दोनों शादी भी करने वाले थे। लेकिन मधुबाला के घरवाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। जिसके बाद मधुबाला ने किशोर कुमाल से शादी की थी। 1969 में मधुबाला का निधन हो गया था।

Related Story