कोरोना ने इन सितारों की अंतिम विदाई भी ठीक से नहीं होने दिया !

By Neetu June 5, 2020, 5 p.m. 1k

पूजा राजपूत- जब कोई ऐसे व्यक्ति की मौत हो जाती है, जिसे आप प्यार करते हैं, जिसका आप सम्मान करते हैं, पूरी जिंदगी जिसे आपने अपना आइडियल माना हो, तो उसे आखिरी बार देखना और उसे पूरे सम्मान के साथ आखिरी विदाई देना आपके लिए सबसे ज्यादा ज़रुरी हो जाता है। लेकिन कोरोनावायरस और उसकी वजह से लगे लॉकडाउन ने लोगों से ये हक भी छीन लिया। मार्च से लेकर जून के पहले हफ्ते तक में कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीजने दुनिया को अलविदा कहा। ऋषि कपूर, इरफान खान, वाजिद खान और बासु चटर्जी  जैसे सितारों को बॉलीवुड ने खो दिया लेकिन सबसे ज़्यादा अफसोस की बात यह रही है, कि उनकी अंतिम विदाई भी वैसी नहीं हो पाई, जिसके वो हक़दार थे। यहीं नहीं जिन सितारों का निधन अस्पताल में हुआ उनके पार्थिव शरीर को उनके घर तक नहीं लाया जा सका । अस्पताल से सीधे उन्हें श्मशान  या फिर कब्रिस्तान ले जाया गया। 

इरफान खान –

                                                                  Irrfan Khan Last Rite

ये तस्वीरें उस शख्स के जनाजे की है, जिसने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग टैलेंट का लोहा मनवाया था। करोड़ों दिलों पर राज करने वाले अभिनेता इरफान खान(Irrfan Khan) के जनाजे में लॉकडाउन की वजह से सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो पाए थे। उनके बॉलीवुड के तमाम दोस्त अंतिम दर्शन तक नहीं कर पाए।  

                                                      Irrfan Khan In Angreji Medium

उनकी आखिरी फिल्म ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ थी, जो उनके निधन से कुछ हफ्तों पहले ही रिलीज़ हुई थी। इरफान जीना चाहते थे, अपनी बीवी के लिए, अपने बच्चों के लिए। लेकिन ‘कोलोन इंफेक्शन’ ने उनसे सांसे छीन ली। ऐसे वक्त में दुनिया छोड़कर गए कि बॉलीवुड के संगी-साथी भी उनके अंतिम दर्शन नहीं कर पाए। इरफान के भाई और पूरा परिवार जयपुर में रहता है। लॉकडाउन की वजह से भी वह इरफान को अंतिम विदाई देने नहीं पहुंच पाए। करोड़ो फैंस और तमाम बॉलीवुड सेलेब्स ने अपने चहेते हीरो को सोशल मीडिया के ज़रिए ही ऋद्धांजलि दी। ऐसी विदाई डिज़र्व नहीं करते थे इरफान।

ऋषि कपूर -

                                                                        Rishi Kapoor 

इरफान खान की मौत को चौबिस घंटे भी नहीं बीते थे, कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) के निधन ने पूरे बॉलीवुड को एक और सदमा दे दिया। 30 अप्रैल को सुबह पौने नौ बजे ऋषि कपूर ने आखिरी सांसे लीं।  ऋषि कपूर ल्यूकेमिया यानि ब्लड कैंसर से पीड़ित थे। ऋषि कपूर ने न्यूयॉर्क में एक साल तक कैंसर का इलाज करवाया था। लेकिन कैंसर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। अप्रैल के महीने में ही तबियत बिगड़ जाने के बाद उन्हें मुंबई के एच.एन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। । 

                                                           Rishi Kapoor Last Rite

 ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार के दौरान मुंबई पुलिस ने नीतू कपूर, रीमा जैन, मनोज जैन, अरमान जैन, आदर जैन, अनीषा जैन, राजीव कपूर, रणधीर कपूर, सैफ अली खान, करीना कपूर खान, अभिषेक बच्चन, आलिया भट्ट, अयान मुखर्जी, राहुल रवैल को ही मौजूद रहने की इजाज़त दी थी। दुखद बात यह रही की ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाई। ऋषि कपूर पंचतत्व में विलीन हो गए और उनकी बेटी दिल्ली में ही फंसी रह गई। अभिताभ बच्चन और राकेश रोशन जैसे सितारे भी उनके अंतिम दर्शन नहीं कर पाए।

वाजिद खान –

                                                                  Wajid Khan

म्यूज़िक कंपोज़र(Music Composer) और सिंगर(Singer) वाजिद खान(Wajid Khan) भी अपने अज़ीज़ों को कभी ना भरने वाला गम दे गए हैं। 1 जून को वाजिद खान का निधन मुंबई में चेम्बूर के सुराना सेतिया हॉस्पिटल में हुआ। वाजिद खान का निधन किडनी फेलियर और कोरोनावायरस की वजह से हुआ। 

                                                     Sajid Khan At Wajid Khan Last Rite

वाजिद कोरोनावायरस से संक्रमित थे। इसलिए उन्हें वो विदाई भी नहीं मिल पाई जिसके वो हकदार थे। उनके भाई साजिद खान और परिवारजन उन्हें चार कंधों पर भी विदा नहीं कर पाए। 

                                                              Wajid Khan Family

वाजिद के अंतिम दर्शन के लिए उनके बच्चों को लेकर आती पत्नि मरियम की तस्वीरों ने पूरे देश को रुला दिया। वाजिद के अंतिम संस्कार में उनके करीबी दोस्त आदित्य पंचोली शामिल हुए। लेकिन बाकि तमाम दोस्त और परिवारजान उन्हें आखिरी विदाई नहीं दे पाए। साजिद-वाजिद के खास दोस्त औऱ गॉड फादर कहे जाने वाले सलमान खान भी वादिज के जनाजे में शामिल नहीं हो पाए। लॉकडाउन की वजह से सलमान लोनावला में अपने फार्म-हाउस में रह रहे हैं।

बासु चटर्जी –

                                                              Basu Chatterjee

दिग्गज फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर बासु चटर्जी(Basu Chatterjee) का निधन 4 जून गुरुवार को हो गया। उन्होंने मुंबई में अपनी अंतिम सांस ली। बढ़ती उम्र के साथ होने वाली दिक्कतों के चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। देर शाम बासु दा का अंतिम संस्कार मुंबई के सांताक्रूज़ श्मशान घाट में किया गया। पिछले तीन दिन से मुंबई में बारिश हो रही है। साथ ही कोरोनावायरस ने भी मुंबई में कहर ढ़ाया हुआ है। यही वजह है कि उनके अंतिम संस्कार में परिवार के सिर्फ 10 करीबी सदस्य ही शामिल हो पाए। जिनमें उनकी बेटी और दामाद भी शामिल थे। छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले बासु दा को अंतिम विदाई देने के लिए बॉलीवुड सितारे नहीं पहुंच पाए।

Related Story