छोटे शहरों से आए ये नौजवान अब हैं बॉलीवुड के बड़े स्टार्स !

By Neetu June 4, 2020, 6:13 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- कौन कहता है आकाश में सुराख नहीं हो सकता ! एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो, ये पंक्तियां आपने कई बार पढ़ी और सुनी होंगी लेकिन आज इनका इस्तेमाल हमने उन बॉलीवुड सितारों के लिए किया है जिन्होंने बेहद छोटे शहरों से आकर सपनों की दुनिया मुंबई में अपना मकाम बनाया। बॉलीवुड में अपने दम पर काम पाने वाले और फिर नाम कमाने वाले ये सितारे आज सुपरस्टार की जिंदगी जी रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटे शहरों से आने के बाद मुंबई शहर में आकर इनको काफी पापड़ बेलने पड़े और तब जाकर ये कहलाए सुपरस्टार। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही सितारों से रूबरू कराते हैं जो आपके और हमारे बीच से निकलकर ही आज स्टारडम का स्वाद चख रहे हैं ।

कार्तिक आर्यन- 

बॉलीवुड के हार्टथ्रॉब एक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) इन दिनों सफलता और स्टारडम का मजा ले रहे हैं। महज 29 साल के कार्तिक ने अब तक कई सुपरहिट फिल्में दे दी है। लिहाजा इस वक्त कार्तिक के पास कई फिल्में हैं। खास बात ये है कि कार्तिक बड़े-बड़े स्टार्स को रिप्लेस कर उनकी फिल्मों में नजर आने के लिए कमर कस रहे हैं।

 मध्य प्रदेश के ग्वालियर(Gwalior) में कार्तिक का जन्म हुआ था। स्कूलिंग भी कार्तिक की ग्वालियर में ही हुई, लेकिन इंजीनियरिंग करने के लिए कार्तिक ने मुंबई को चुना, पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और लीजिए कार्तिक बन गए एक्टिंग के इंजीनियर ।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी- 

बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्धकी(Nawazuddin Siddiqui) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। गैंग्स ऑफ वासेपुर से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले नवाज मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना से तालुकात रखते हैं। यहीं पर नवाज का पूरा परिवार रहता है । नवाज का बचपन बुढाना की गलियों में ही बीता है। एनएसडी से ग्रेजुएट होने के बाद नवाज भी सपने पूरे करने के लिए मुंबई चले गए । उनके हाव-भाव और जबरदस्त एक्टिंग ने हर किसी को उनका कायल कर दिया। हालांकि फिलहाल नवाज फिल्मों की वजह से कम और अपनी निजी जिंदगी में उतार-चढ़ाव की वजह से सुर्खियां बटोर रहे हैं।

सुशांत सिंह राजपूत-

 टीवी से बॉलीवुड में कदम रखने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने अपनी मेहनत के दम पर एक अलग मुकाम हासिल किया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़ा स्टार बनने से पहले सुशांत ने अपने बचपन को छोटे से शहर में बिताया है। सुशांत पटना के रहने वाले हैं। सुशांत का बचपन उनके पुश्तैनी घर में भी बीता है जो कि बिहार के पूर्णिया जिले में आता है। 2002 में मां के देहांत के बाद परिवार के साथ सुशांत दिल्ली आ गए थे। पढ़ाई में होनहार होने और कई परीक्षाएं पास करने के बाद भी सुशांत को जिंदगी में कुछ अलग ही करना था, लिहाजा थिएटर ज्वाइन किया और फिर मुंबई का रुख कर लिया।

राजकुमार राव- 

बरेली की बर्फी, न्यूटन, स्त्री जैसी फिल्मों से ऑडियंस के दिलों में बसने वाले नेशनल अवॉर्ड विनर राजकुमार राव(Rajkummar Rao) भी किसी बड़े शहर में नहीं बल्कि उनका जन्म हरियाणा के गुरु ग्राम में हुआ जो उस वक्त गुड़गांव हुआ करता था वह।गुरूग्राम में ही राजकुमार ने स्कूलिंग की लेकिन ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली आ गए। यहां कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर भी करने लगे क्योंकि सपनों को अभी ऊंची उड़ान भरनी थी। इसलिए राजकुमार ने मुंबई जाने का फैसला किया। शुरुआत में उनको इतना नोटिस नहीं किया गया लेकिन फिर गैंग्स ऑफ वासेपुर, काई पो छे और शाहिद में काम किया। आलम यह है कि अब फिल्म मेकर्स की टॉप लिस्ट में राजकुमार राव शामिल है।

मनोज बाजपेई - 

बॉलीवुड के भीकू म्हात्रे मनोज बाजपाई(Manoj Bajpayee) का जलवा आज भी बरकरार है और इसका अंदाजा हाल ही में रिलीज हुई उनकी वेब सीरीज द फैमिली मैन (The Family Man) की सफलता को देखकर ही लगाया जा सकता है। मनोज बिहार के छोटे से गांव मोतिहारी से तालुकात रखते हैं। मनोज ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीखी और फिर सपनों को पूरा करने के लिए मनोज ने भी मुंबई की तरफ रुख कर लिया और उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। फिलहाल मनोज अपनी वेब सीरीज द फैमिली मैन सीजन 2 को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं।

अली फजल- 

गुड्डू भैया को कौन भूल सकता है भला ! यह गुड्डू भैया(Guddu Bhaiya)आज भले ही लाखों दिलों की धड़कन हो। सफलता और स्टारडम का मजा ले रहे हो लेकिन अली फजल(Ali Fazal) का जन्म भी सपनों की नगरी मुंबई या फिर किसी बड़े शहर में नहीं बल्कि यूपी के लखनऊ(Lucknow) में एक मिडिल क्लास फैमिली के बीच हुआ। सपने बड़े थे इसलिए पहुंच गए मुंबई और आज अपना एक अलग मुकाम बना चुके हैं ।

आयुष्मान खुराना - 

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल ,विकी डोनर और ना जाने किन किन नामों से मशहूर आयुष्मान खुराना आज अपनी बैक टू बैक सुपरहिट फिल्मों के लिए पहचान बना चुके हैं ,लेकिन आपको बता दे आयुष्मान (Ayushmann) का बैकग्राउंड नॉन फिल्मी रहा है। आयुष्मान का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था। पढ़ाई लिखाई चंडीगढ़ से पूरी करने के बाद आयुष्मान भी एक्टर बनने के लिए मुंबई चले गए थे। एक्टर बनने से पहले आयुष्मान वीडियो जॉकी भी रह चुके हैं। 

आयुष्मान के बाद अब उनके भाई अपारशक्ति खुराना(Aparshakti Khurrana) ने भी बॉलीवुड फिल्मों में डेब्यू कर लिया है। कई फिल्मों में वह नजर आ चुके हैं। दोनों भाई चंडीगढ़ में ही पले बढ़े हैं।

Related Story