बड़े-बड़े स्टार्स ने ऐसी फिल्में कर डाली जिसके लिए वो आज भी पछताते हैं, Salman से भी हुई गलती !

By Neetu June 15, 2020, 1:41 p.m. 1k

नम्रता शर्मा - जब किसी स्टार की फिल्म हिट होती है तो ऐसा लगता है जैसे इस फिल्म के लिए ये सितारा ही परफेक्ट था, लेकिन वहीं जब फिल्म फ्लॉप होती है, तो स्टार की भी खूब आलोचना होती है। फिल्मों को चुनना भी इन सितारों के लिए काफी चुनौती भरा होता है। बॉलीवुड के कई सितारे हैं जिन्होंने अपने करियर में हिट फिल्में तो दी ही साथ ही फ्लॉप फिल्मों का हिस्सा भी रहे , लेकिन कुछ ए लिस्ट सितारों के हिस्से ऐसी फिल्में भी आई जिन्होंने न सिर्फ फ्लॉप का तमगा हासिल किया, बल्कि सितारों के कैरियर पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया।

कैटरीना कैफ (बूम) -

बॉलीवुड की बार्बी डॉल कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज अच्छे खासे मुकाम पर हैं। विदेश से आकर इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाना और उस पहचान से 'ए' लिस्ट एक्टर बनने तक का सफर यकीनन आसान नहीं रहा होगा। मिस कैफ ने भले ही अपने करियर में सुपरहिट के साथ-साथ कई फ्लॉप फिल्में भी दी हो लेकिन यकीनन बूम को लेकर उन्हें जरूर पछतावा होता होगा। एक इंटरव्यू में खुद कैटरीना ने कहा भी था कि मुझे नहीं पता था कि इंडियन फिल्मों का कल्चर क्या होता है। अगर पता होता तो मैं बूम कभी नहीं करती। 

साल 2003 में आई फिल्म में कैटरीना ने काफी बोल्ड सींस दिए थे। ये कुछ ऐसे सीन थे जिनको ग्लैमर (Glamour) के लिए शायद के लिए जबरदस्ती डाल दिया गया था। हैरानी की बात तो ये है कि सुपर फ्लॉप फिल्म का हिस्सा ना सिर्फ कैटरीना बल्कि अमिताभ बच्चन , गुलशन ग्रोवर , जैकी श्रॉफ और जीनत अमान जैसे सितारे भी थे।

शाहिद कपूर (शानदार)- 

एक तरफ आलिया भट्ट हो और दूसरी तरफ शाहिद कपूर , दोनों की केमिस्ट्री(Chemistry) को देखने के लिए फैंस एक्साइटेड थे। लिहाजा क्वीन बनाने वाले डायरेक्टर विकास बहल ने बना डाली फिल्म शानदार(Shandaar) । लेकिन , ये क्या ! फिल्म जबरदस्त तरीके से फ्लॉप हो गई। 2015 में रिलीज़ हुई फ़िल्म की कहानी से लेकर हर चीज पर सवाल उठने लगे। ये ना सिर्फ शाहिद बल्कि आलिया के कैरियर पर फ्लॉप का ठप्पा लगा गई।

प्रियंका चोपड़ा (जंजीर)- 

साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में बॉलीवुड को दी हैं। 2003 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने वाली प्रियंका(Priyanka) ने अंदाज, मुझसे शादी करोगे, कृष, डॉन, फैशन, मैरीकॉम, दोस्ताना, 7 खून माफ, बाजीराव मस्तानी समेत तमाम सुपरहिट फिल्में दी हैं। प्रियंका ने कई फ्लॉप फिल्में भी दी हैं, लेकिन साल 2013 में आई जंजीर(Zanjeer) ने  प्रियंका के फैंस को काफी निराश किया। इस फिल्म में प्रियंका के लुक की भले ही खूब चर्चा हुई हो लेकिन फिल्म को हर तरफ से आलोचना ही मिली।

अमिताभ बच्चन (आग)- 

ऐसी बात नहीं की आज की जनरेशन के सितारे ही फिल्में चुनने में गलती करते हो। अपने करियर के शुरुआत में कई फ्लॉप फिल्में देकर सदी के महानायक बनने तक का सफर तय करने वाले अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने भी अपने करियर में आग जैसी फिल्म की। राम गोपाल वर्मा डायरेक्टेड इस फिल्म से भले ही बिग बी को बहुत उम्मीदें थी लेकिन जब ये फिल्म रिलीज हुई इस फिल्म को तमाम आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।2007 में आई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो गिरी ही ,साथ ही इसकी कहानी तक की आलोचना की गई। लिहाजा एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म देने वाले बिग बी के नाम इस सुपर फ्लॉप फिल्म का ठप्पा लग गया।

रणबीर कपूर (बेशर्म)- 

रणबीर कपूर शुरुआत से ही फिल्मों को लेकर काफी चूजी रहे हैं । इसी का नतीजा है कि रणबीर ने रॉकस्टार, बर्फी, ये जवानी है दीवानी समेत तमाम हिट फिल्में दी है, लेकिन हर किसी को ये सोच कर ताज्जुब होता है कि रणबीर ने क्या सोचकर फिल्म बेशर्म साइन की थी। साल 2013 में आई रणबीर(Ranbir) और पल्लवी शारदा की फिल्म बेशर्म बॉक्स ऑफिस पर डब्बा गोल साबित हुई थी और रणबीर के कैरियर में ये फिल्म फ्लॉप का ग्रहण लगा गई।

अजय देवगन (रास्कल्स) - 

सिंघम, गंगाजल जैसी दमदार फिल्में करने वाले एक्टर अजय देवगन से क्या उम्मीद की जा सकती थी कि वो रास्कल्स(Rascals) जैसी फ़िल्म का हिस्सा होंगे। साल 2011 में आई फिल्म रास्कल्स में न सिर्फ अजय बल्कि संजय दत्त (Sanjay Dutt) और कंगना जैसे सितारे भी नजर आए थे। फिल्म को अजय की सबसे बेकार फिल्मों में गिना जाता है। इस फिल्म को फ्लॉप का टाइटल मिला था।

आमिर खान (मेला)- 

कयामत से कयामत तक, दिल,राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्में करने के बाद आमिर खान के रूप में बॉलीवुड को अपना अगला सुपरस्टार मिल गया था। वक्त वक्त पर अपनी फिल्मों के जरिए आमिर(Aamir) ये साबित भी कर रहे थे लेकिन मिस्टर परफेक्शनिस्ट(Mr.perfectionist )ने भी फिल्में चुनने में कई बार गलती की थी, लेकिन उनकी सबसे बड़ी गलती थी मेला में काम करना। मेला से पहले आमिर सरफरोश और मन जैसी फिल्में दे चुके थे । लिहाजा इस फिल्म से भी ऑडियंस को खूब उम्मीदें थी, लेकिन आमिर की फिल्म ने फैंस की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया था।

गोविंदा (किल दिल)- 

कॉमेडी, एक्शन, ड्रामा, रोमांस इन सब से भरपूर होती थी गोविंदा की फिल्में। इंडस्ट्री में कई सालों तक काम करके एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देने वाले गोविंदा (Govinda) को बीच में काम मिलना कम हुआ तो वो नेगेटिव रोल में भी आने के लिए तैयार हो गए और यहीं पर मात खा गए। 2014 में आई फिल्म किल दिल(Kill Dill) में रणवीर सिंह, परिणीति चोपड़ा और अली ज़फ़र भी थे ,लेकिन गोविंदा का नेगेटिव किरदार हर किसी के समझ से परे था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप (Flop) साबित हुई।

सलमान खान (ट्यूबलाइट)-

यूं तो सलमान खान (Salman Khan) कबीर खान के साथ एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान में काम कर चुके थे इसलिए किसी को भी अंदाजा नहीं था कि जब सलमान के साथ मिलकर कबीर खान ट्यूबलाइट बनाएंगे तो ऑडियंस के दिलों का बल्ब भी नहीं जला पाएंगे। फिल्म को जबरदस्त आलोचना का सामना करना पड़ा ।खुद सलमान कई बार पब्लिकली अपनी फिल्म ट्यूबलाइट(Tube light) का मजाक बना चुके हैं । सलमान के फैंस अब तक ये सोचते हैं कि आखिर भाई जान की ऐसी कौन सी मजबूरी थी कि उन्होंने इस फिल्म को किया ।हालांकि सलमान के नाम इससे भी बुरी फिल्म का रिकॉर्ड दर्ज है। रेस 3 सलमान की 2018 की सबसे बुरी फिल्मों में गिनी जाती है।

अक्षय कुमार (तीस मार खां)- 

खिलाड़ी कुमार एक साल में कई कई फिल्मों में काम करते हैं और सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करती है, लेकिन अक्षय ने अपने करियर में तीस मार खां (Tees Maar Khan) जैसी फिल्में की गलती की थी। फिल्म में कैटरीना भी थी और सलमान भी ।सितारों से भरपूर फिल्म पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई थी।

Related Story