Sushant को फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था ! कई प्रोडक्शन हाऊस ने बैन कर रखा था !

By Neetu June 15, 2020, 2:06 p.m. 1k

पूजा राजपूत - सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) सिर्फ 34 साल की उम्र में दुनिया छोड़ कर जा चुके हैं । एक ऐसा कलाकार जिसने काई पो चे, एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी  और छिछोरे जैसी हिट फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया वो क्यों फांसी के फंदे पर झूल गया ? सुशांत की आत्महत्या के बाद बॉलीवुड पर सवाल उठ रहे हैं। 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि वो क्या वजह थी, जिसकी वजह से सुंशात डिप्रेशन के अंधेरे कुंए में डूबते जा रहे थे । बॉलीवुड में कई सेलेब्रिटिज़ अब खुलकर सामने आ रहे हैं, और सोशल मीडिया(Social Media) पर कड़ी प्रतिक्रिया ज़ाहिर कर रहे हैं। सुशांत के डिप्रेशन की बड़ी वजह फिल्म इंडस्ट्री की गुटबंदी बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि कई प्रोडक्शन हाउसेसेस ने उन्हें बॉयकॉट कर रखा था। उन्हें फिल्में नहीं मिल रही थीं । कमाल राशिद खान, उर्मिला मंतोडकर और हेयर स्टाइलिस्ट सपना भावनानी ने जैसे सेलेब्स ने सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के इस कड़वे सच को सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया है।

केआरके का एक पुराना ट्वीट अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होने फरवरी के महीने में ही एक शॉकिंग खुलासा किया था “हमारे सोर्सेज़ के मुताबिक  #धर्मा प्रोड्क्शन, #साजिद नाडियाडवाला, #यशराज, #टीसीरिज़, #सलमानखान, #दिनेशविजन, #बालाजी ने सुशांतसिंहराजपूत को बैन कर दिया था। तो वह सिर्फ वेब सीरिज़ कर सकते हैं या फिर सीरियल्स”।

एक्ट्रेस उर्मिला मंतोडकर ने तो इंडस्ट्री में हावी नेपोटिज़्म पर ही चोट की है। अपने ट्वीट में उर्मिला ने लिखा “नेपोटिज़्म से भरे हुए एक इंडस्ट्री में, अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत और टैलेंट की ज़रुरत होती है, जैसे कि तुमने किया। लेकिन बहुत बुरा है कि तुमने इतनी जल्दी निकल जाने का फैसला किया।“

सब जानते हैं, कि पिछले कुछ वक्त से उनका फिल्मी करियर ठीक नहीं चल रहा था, कुछ फिल्में फ्लॉप हुई थीं, तो कई अच्छे प्रोजेक्ट भी उनके हाथ से निकल गए थे। जिसमें यशराज प्रोडक्शनस का ‘पानी’ प्रोजेक्ट भी था, जिसमें सुशांत काम करने वाले थे और उन्होने कई वर्कशॉप अंटेड भी किए थे। लेकिन बाद में यशराज प्रोडक्शन ने अपने इस प्रोजेक्ट को डिब्बा बंद कर दिया था।

वहीं, सुशांत की पिछली फिल्म ‘ड्राइव’ थी जिसे करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया था, इस फिल्म को करण जौहर ने थियेटर में रिलीज़ ना करके सीधे OTT प्लेटफॉर्म ‘नेटफ्लिक्स’ पर रिलीज़ किया था।

‘ड्राइव’ को थियेटर में रिलीज़ ना किए जाने की वजह से सुशांत काफी नाराज़ भी हुए थे।

सुशांत की एक और फिल्म ‘दिल बेचारा’ के लिए भी इसी तरह की खबरें आ रही थीं, कि फिल्म को भी थियेटर का मुंह देखना नसीब ना होगा और इसी भी सीधा OTT प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज़ किया जा सकता है। इतना ही नहीं, पिछले कुछ वक्त से सुशांत ने कोई और नई फिल्म भी साइन नहीं की थी। ज़ाहिर है अपनी करियर को ढ़लान की तरफ जाता देख सुशांत बेहद परेशान थे। लेकिन इंडस्ट्री में एक आउटसाइडर होने की वजह से वह बिल्कुल अलग-थलग पड़ गए थे।

 

मशहूर हेयरस्टाइलिस्ट सपना भावनानी ने भी ट्विट कर लिखा “यह सीक्रेट नहीं है कि सुशांत पिछले कुछ वर्षों से बहुत मुश्किल समय से गुज़र रहे थे। इंडस्ट्री में कोई उसके लिए नहीं खड़ा था, और न ही उन्होने मदद के लिए हाथ बढ़ाया। आज ट्वीट करना सबसे बड़ा प्रदर्शन है कि इंडस्ट्री वास्तव में कितनी उथली है। यहां कोई भी आपका दोस्त नहीं है।“

कुछ ऐसी ही बात फिल्म क्रिटिक Amod Udgirkar ने भी लिखी है। अपने फेसबुक पोस्ट में उन्होने लिखा है “शाहरुख और अक्षय के बाद सुशांत सही मायने में आउट साइडर था। उसकी आखिरी रिलीज फिल्म 'छिछोरे' हिट थी। चर्चा है कि, हिट फिल्में देने के बावजूद बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों ने उनका बहिष्कार किया था। इसी वजह से उसके पास बड़े बैनर की एक भी फिल्म नहीं थी। पता चला है कि, कुछ़ लोग कोशिश कर रहे थे कि उन्हें काम न मिले। उनकी आखिरी फिल्म 'Drive' के लिए डिस्ट्रीब्यूटर नहीं मिल रहे थे। इसलिए उसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज करना पड़ा। कल ही ख़बर पढ़ी, कि उनकी अगली फिल्म भी हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली थी। मुझे लगता है, सुशांत के लिए यह आखिरी घाव था। आउट साइडर होने के कारण बॉलीवुड में टिके रहना मुश्किल होता है। यह जितनी आत्महत्या है, उतनी ही अप्रत्यक्ष हत्या है। बुरा हुआ।“

साफ है करण जौहर से लेकर एकता कपूर तक तमाम बड़ी हस्तियां सुशांत के चले जाने के बाद दुख तो व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन जिस वक्त उन्हें लोगों की ज़रुरत थी, अच्छे काम की जरुरत थी, तब इन्हीं लोगों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए थे।

Related Story