श्रीदेवी कोस्टार्स के रोल पर चलवा देती थीं कैंची, कौन-कौन हुआ शिकार ?

By Neetu April 23, 2020, 4:13 p.m. 1k

 पूजा राजपूत - बॉलीवुड(Bollywood) में सितारों(Stars) का इनसिक्योरिटी(Insecurity) का शिकार हो जाना कोई नई बात नहीं हैं। सफलता के जिस मुकाम को ये सितारें दिन-रात मेहनत करके हासिल करते हैं, उस स्टार स्टेट्स को कायम रखने की ये हर मुमकिन कोशिश भी करते हैं। फिर चाहे इसके लिए इन्हें साम-दाम-दंड-भेद की नीति ही क्यों ना अपनानी पड़े।

बॉलीवुड डीवा(Bollywood Diva) श्रीदेवी(Sridevi) को फिल्म इंडस्ट्री में लेडी अमिताभ बच्चन(Lady Amitabh Bachchan) का खिताब हासिल था। बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार(First female superstar)  कहलाती थीं, श्रीदेवी। 80 का पूरा दशक श्रीदेवी के नाम रहा। कहते हैं उस दौर में श्रीदेवी की फिल्मों में हीरो के मुकाबले का उनका रोल होता था। वहीं फिल्मों में दूसरी एक्ट्रेसेस के साथ उनका कोल्डवार भी खूब होता था।  श्रीदेवी और जया प्रदा का कोल्ड वॉर... 80 के दशक में लगभग ह्र चौथी फिल्म में जितेंद्र- श्रीदेवी, जितेंद्र-जया प्रदा की जोडी देखने मिलती थी। कई फिल्मों में श्रीदेवी और जया प्रदा ने एकसाथ काम किया। दोनों के बीच टशन के कई किस्से हैं। सेटपर दोनों आपस में कभी बात नहीं करती। श्रीदेवी ने कई फिल्मों में जया के रोल पर कैंची चलवाई। वहीं अमिताभ बच्चन की फिल्मों में भी वो तभी काम करती थीं जब उनका रोल दमदार हो। 

'इंकलाब' , 'आखरी रास्ता' और 'खुदा गवाह' में श्रीदेवी ने इस शर्त पर काम किया कि, उनका रोल अमिताभ बच्चन के रोल के बराबर का हो। श्रीदेवी की जिद के सामने झुकते हुए 'खुदा गवाह' में मुकुल आनंद को साक्षात 'बिग बी' के रोल पर कैंची चलाते हुए श्रीदेवी का रोल बढ़ाना पडा था। 

कहा जाता है, कि सफलता की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद श्रीदेवी भी, अपनी स्टार पॉवर का इस्तेमाल को-स्टार्स के रोल पर कैंची चलवाने के लिए करती थीं। सुपरस्टार का स्टेट्स हासिल करने के भी अगर किसी फिल्म में उनके साथ काम करने वाले दूसरे कलाकारों का रोल ज्यादा दमदार होता था तो श्रीदेवी परेशान हो जाती थीं।

श्रीदेवी की इस इनसिक्टोरिटी का शिकार 1993 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘गुमराह’(Gumraah)  की शुटिंग के दौरान उनकी को-स्टार रीमा लागू(Reema Lagoo) भी हुई थीं। हांलाकि श्रीदेवी से उम्र में सिर्फ 5 साल बड़ी रीमा फिल्म में उनकी मां का रोल प्ले कर रही थीं।

कहा जाता है कि जब फिल्म की एडिटिंग के वक्त श्रीदेवी ने ये फिल्म देखी तो उन्हें लगा कि रीमा की दमदार एक्टिंग के सामने वो कहीं फीकी पड़ रही हैं। जिसके बाद श्रीदेवी ने फिल्म के मेकर्स को फिल्म में से रीमा के कुछ सीन्स काटने के लिए कह दिया। उस वक्त श्रीदेवी टॉप स्टार थीं और कोई भी फिल्ममेकर इंडस्ट्री की टॉप स्टार को नाराज़ करना नहीं करना चाहता। इसी वजह से फिल्म के प्रोड्यूसर यश जौहर ने श्रीदेवी के कहने पर रीमा लागू के कुछ सीन्स फिल्म से एडिट कर दिए थे। 

हांलाकि रीमा लागू के साथ ऐसा करना प्रोड्यूसर यश जौहर को बुरा भी लगा था और इस बारे में उन्होने रीमा लागू से बात भी की थी। जिसके बाद यश जौहर ने रीमा लागू से वादा किया था, कि उनकी हर फिल्म जिसे वो प्रोड्यूस करेंगे, उस फिल्म में वो रीमा लागू को मां के रोल में साइन करेंगे। 

Related Story