प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए Amitabh Bachchan आए आगे, 10 बसें यूपी के लिए रवाना की

By Neetu May 29, 2020, 2:55 p.m. 1k

नम्रता शर्मा- कोरोना(Covid 19)की वजह से देश भर में लॉक डाउन(Lock down) है, लिहाजा सड़क पर सरकारी वाहनों के पहिए भी रुके हुए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना प्रवासी मजदूरों को करना पड़ रहा है। अपने घर जाने के लिए ये मजदूर पिछले 2 महीने से तरस रहे हैं। हालांकि इनकी मदद के लिए बॉलिवुड ऐक्टर सोनू सूद आगे आए और दिन-रात एक कर वहीं प्रवासी मजदूरों को घर भेजने का काम कर रहे हैं। सोनू के इस नेक काम को देखते हुए सदी के महानायक ने भी इसी दिशा में कदम बढ़ाए हैं और शुक्रवार को 10 बसें  उत्तर प्रदेश के लिए रवाना कर दी है।

हाल ही में खबरें आई थी कि बिग बी भी प्रवासी मजदूरों के लिए बसों का इंतजाम करेंगे और लीजिए वो दिन आ ही गया। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की कंपनी एबी कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एमडी राजेश यादव (Rajesh Yadav) ने महिम दरगाह और हाजी अली दरगाह के साथ मिलकर इन बसों को उत्तर प्रदेश के लिए रवाना कर दिया है। इन बसों में लगभग 300 मजदूरों को उनके घर सुरक्षित रूप से पहुंचाने की पहल की गई है। ये बसें मुंबई से चलेंगी और लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर और भदोही जाएंगी। इन बसों में प्रवासी मजदूरों के लिए खाने पीने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। 

इतना ही नहीं किसी भी इमरजेंसी से बचने के लिए मेडिकल सुविधाएं भी दी गई है। बसों में प्रवासी मजदूरों की सेहत का ध्यान रखते हुए मास्क और हैंड सैनिटाइजर(Hand sanitizer) भी दिए गए हैं।गौर करने वाली बात ये है कि इन बसों में सोशल डिस्टेंसिंग(Social distancing) का भी भरपूर ध्यान रखा गया है। आधी बसों को ही भरा गया है और हर यात्री के बीच में सीट को खाली छोड़ा गया है। 52 सीटों वाली बस में सिर्फ 25 मजदूरों को ही बैठाया गया है। 2 बजे सभी बसें हाजी अली दरगाह पर पहुंच गई थी और उसके बाद 2:30 बजे महिम दरगाह से उन्हें हरी झंडी दिखाई गई।

आपको बता दें बिग बी कोरोना  काल में जरूरतमंदों की मदद के लिए लगातार आगे आ रहे हैं। बसें चलाने के अलावा वो लगातार 4500 लोगों को खाना बंटवाने का काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं खाने के साथ-साथ पानी की बोतलें और स्लिपर्स (Slippers) भी प्रोवाइड करा रहे हैं। बिग बी के इस नेक काम की हर तरफ तारीफ की जा रही है ।

आपको बता दें सदी के महानायक से पहले सोनू सूद प्रवासी मजदूरों के लिए मसीहा बनकर सामने आए और महाराष्ट्र से अलग अलग जगहों पर कई बसों के जरिए हजारों मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का काम किया। ट्विटर के जरिए सोनू सूद लोगों से जुड़े हैं। लगभग हर ट्वीट का सोनू सूद (Sonu Sood) जवाब भी दे रहे हैं। इसके बाद सोनू सूद ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया, ताकि हर किसी की मदद की जा सके।मुश्किल वक्त में पर्दे पर नजर आने वाले ये सितारे खुद जमीन पर उतरकर असली हीरो का काम कर रहे हैं और हर किसी का प्यार और दुआएं बटोर रहे हैं।

Related Story