SHAHRUKH KHAN के बॉलीवुड में 28 साल पूरे, आज ही के दिन रिलीज हुई थी पहली फिल्म दीवाना !

By Arunima June 25, 2020, 4:38 p.m. 1k

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान को आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में 28 साल पूरे हो गए हैं। शाहरुख अपनी बेहतरीन फिल्मों से लाखों-करोड़ों प्रशंसकों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की है।  शाहरुख खान ने साल 1992 में आई फिल्म 'दीवाना' से बॉलीवुड की दुनिया कदम रखा था। इस फिल्म में शाहरुख खान ने दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर और अभिनेत्री दिव्या भारती के साथ अभिनय किया था। अपनी पहली ही फिल्म के लिए शाहरुख खान को बेस्ट मेल डेब्यू फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। शाहरुख खान ने फिल्म इंडस्ट्री में लगभग तीन दशक पूरे कर लिये हैं और अपने अभिनय और व्यक्तिव्य के दम पर उन्होंने विश्व भर में अपनी खास पहचान बनाई है।

शाहरुख खान की जर्नी

शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को ताज मोहम्मद खान और लतीफ फातिमा के घर दिल्ली में हुआ था। दिल्ली में पले बढ़े शाहरुख सैंट कोलंबस स्कूल में पढ़ाई के दौरान खेलों में काफी रूचि लेते थे। फुटबॉल में उन्हें गहरी रूचि थी। बाद में उन्होंने हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए पास किया और जामिया मिलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन की पढ़ाई की। शाहरुख खान की पहली कमाई 50 रुपये की थी जो उन्होंने पंकज उदास के कंसर्ट के दौरान कमाया। इस कमाई के पैसे से वो ट्रेन से आगरा ताजमहल देखने गए थे। शाहरूख के करियर की शुरूआत टेलीविजन से हुई थी। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। 

शाहरुख खान की फिल्में

शाहरुख खान की पहली फिल्म 'दीवाना' 25 जून 1992 को बड़े पर्दे पर रिलीज हुई थी। शाहरुख खान ने फिल्म 'दीवाना' की सफलता के बाद 'बाजीगर', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे', 'परदेश', 'दिल तो पागल है', 'कुछ कुछ होता है', 'मोहब्बतें', 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो न हो', 'वीर-जारा', 'चक दे इंडिया', 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'दिलवाले' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रहे। शाहरुख खान को आखिरी बार फिल्म 'जीरो' में कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ देखा गया था। 

जैसा की आज अभिनेता ने भारतीय सिनेमा में अपने करियर के 28 साल पूरे कर लिए है, ऐसे में सोशल मीडिया पर फैंस लगातार उनकी इस कामयाबी पर ढेर सारी शुभकामनाएं दे रहे हैं।

Related Story