-विज्ञापन-

Migraine Solutions: माइग्रेन की समस्या से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

Migraine Solutions: माइग्रेन (Migraine) एक घातक बीमारी है जिससे लोग काफी परेशान रहते हैं। वहीं आज हम आपको इसके घरेलू उपचार बताएंगे।

Migraine Solutions: माइग्रेन (Migraine) का नाम तो आपने सुना ही होगा। आजकल ये बीमारी हर दूसरे शख्स को हो रही है और इससे लोगों को निजात नहीं मिल रहा है और उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है दिनभर की भागदौड़, ब्लड प्रेशर, तनाव से माइग्रेन जैसी बीमारी होने लगी है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको इसके कुछ घरेलू उपचार बताएंगे जिससे आपको काफी राहत मिलेगी। जानिए।

जानें क्या हैं माइग्रेन

माइग्रेन (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जिससे सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। ये एक ऐसा दर्द है जिससे आपकी सोचने-समझने की क्षमता कम हो जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक,  तेज खुशबू, तेज आवाज या तेज रोशनी से भी माइग्रेन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर इसमें एक दम टेंशन फ्री रहने की बात करते हैं।

अभी पढ़ें –Weight Loss Tips: वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो इन चीजों से बना लें दूरी

माइग्रेन के उपचार:

दालचीनी 

दालचीनी एक तेज सुगंध वाला मसाला है जिसका सेवन करने से माइग्रेन की समस्या में काफी हद तक राहत मिलती है।आपको सबसे पहले दो चम्मच दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है और माथे पर 20 से 25 मिनट तक लगाना है। फिर कुछ देर बाद आपको माइग्रेन से काफी राहत मिलेगी।

कपूर 

कपूर भी माइग्रेन में कारगर साबित होता है। कपूर ठंडा होता है, जिससे सिर के दर्द में राहत मिलती है। आपको सबसे पहले कपूर लेना है और इसे पीसपर इसमें देसी घी मिलाना है। इसका पेस्ट आपको माथे पर लगाना है, जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल सके।

नींबू के छिलके

नींबू के छिलके को हम कचरे में फेंक देते हैं लेकिन आपको हम बता दें, नींबू के छिलके काफी काम की चींज है। ये माइग्रेन के दर्द में राहत देती है। नींबू के छिलकों को घिसकर इसका पेस्ट बनाकर लगाने से माइग्रेन का दर्द कम होता है। इसलिए इस तरीके को जरूर अपनाएं।

अभी पढ़ें –Kesar Malai Ladoo Recipe: मीठा खाने के शौकीन घर पर इस तरह बनाएं केसर मलाई लड्डू, नहीं भूल पाएंगे स्वाद

दूध में मिलाकर पीएं ये चींजे

बादाम, काली मिर्च और दूध भी माइग्रेन के दर्द में काफी लाभदायक होता है। आप 5 से 6 भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर पीस लें। वहीं तीन से चार काली मिर्च भी पीस लें और एक कप दूध को उबाल ले। जब दूध उबल जाएं तब  एक चम्मच घी और एक चम्मच मिश्री डालकर ठंडा कर लें और उसमें बादाम और काली मिर्च मिला दें फिर इसका सेवन करें।

इन उपाय को करने से आप कुछ ही दिनों में इसका असर देखेंगे और आपको माइग्रेन की समस्या से काफी राहत मिलेगी। इसलिए जिन लोगों को ये समस्या है, वो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here