Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Broccoli Benefits: ब्रोकोली के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप, आज से ही करें डाइट में शामिल

Broccoli Benefits: ब्रोकोली (Broccoli) एक ग्रीन कलर का गोभी हैं। पहले इस गोभी के बारे में लोगों को ज्यादा नहीं पता था लेकिन आजकल इस गोभी को हर कोई खाना पसंद कर रहा है और इसका टेस्ट में काफी अच्छा है।ब्रोकोली में प्रोटीन, जिंक, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो […]

Broccoli Benefits
Broccoli Benefits

Broccoli Benefits: ब्रोकोली (Broccoli) एक ग्रीन कलर का गोभी हैं। पहले इस गोभी के बारे में लोगों को ज्यादा नहीं पता था लेकिन आजकल इस गोभी को हर कोई खाना पसंद कर रहा है और इसका टेस्ट में काफी अच्छा है।ब्रोकोली में प्रोटीन, जिंक, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो लोगों को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। तो जानिए ब्रोकोली खाने के अहम फायदे।

हड्डियों को बनाएं मजबूत 

ब्रोकोली (Broccoli) एक सब्जी हैं जो आपको बाजारों में आसानी से मिल जाएगी। ब्रोकोली में कैल्शियम और विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही शरीर में होने वाले कैल्शियम की कमी को दूर करता है। इसलिए ब्रोकोली को अपनी डाइट लिस्ट में जरूर शामिल करें और आज से ही इसका सेवन करें।

अभी पढ़ें Gajar ka halwa recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं, तो झट से बनाये इस आसान रेसिपी के साथ गाजर का हलवा

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल 

ब्रोकोली (Broccoli) में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमे स्वस्थ रखते हैं। ब्रोकली में पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है जो आपको ब्रोकोली का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल को रखें स्वस्थ 

ब्रोकोली (Broccoli) खाने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें पोटैशियम, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में ताकत देते है। अगर आप दिल को हल्दी रखना चाहते हैं तो ब्रोकोली को आज से ही खाना शुरू कर दें।

अभी पढ़ें –Kashmiri Noon Chai Recipe: चाय पीने के हैं शौकीन तो कश्मीरी वून चाय की ले चुस्की, सर्दी में होगा गर्मी का एहसास

बालों के लिए फायदेमंद

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो हर दूसरे व्यक्ति में पाई जाती हैं। वहीं इसका इलाज ब्रोकोली भी है। ब्रोकोली (Broccoli) में  विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए होता है जो कि बालों का झड़ना कम करता है और मजबूती देता है इसलिए इस परेशानी से निजात पाने के लिए आपको ब्रोकोली खाने में जरूर खानी चाहिए।

कैसे करें सेवन:

ब्रोकोली (Broccoli) को हल्का नमक या फिर फ्राई करके भी खा सकते हैं। इसकी कई तरह की सब्जी भी बनती हैं और ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप नाश्ते में ब्रोकोली खाते हैं तो इसके गुण हमारे शरीर को फिट रखते हैं, इसलिए आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 08, 2023 09:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.