TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Breakfast में लगाना है टेस्ट और हेल्थ का डबल डोज तो ट्राई करें फ्रूट कस्टर्ड, मिनटों में होता है तैयार

Fruit Custard: गर्मी में फ्रूट कस्टर्ड (Fruit Custard) का सेवन बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होता है। आप इसे कभी भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं जो फल खाने में नखरे दिखाते हैं तो आप उनके लिए कस्टर्ड बना सकते हैं जिसे बच्चे हों या बड़े सभी […]

Fruit Custard: गर्मी में फ्रूट कस्टर्ड (Fruit Custard) का सेवन बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होता है। आप इसे कभी भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं जो फल खाने में नखरे दिखाते हैं तो आप उनके लिए कस्टर्ड बना सकते हैं जिसे बच्चे हों या बड़े सभी बड़े शौक से खाते हैं। आप इसे डिनर या लंच के बाद पुडिंग के तौर पर भी खा सकते हैं और ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं जो बहुत ही फायदेमंद होता है। आप इसमें अपने फेवरेट फल डाल सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खरबूजा और तरबूज का इस्तेमाल कस्टर्ड में न करें इससे उसका टेस्ट खराब हो सकता है। ये आपको तपती गर्मी में ठंडक प्रदान करता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर कैसे बना सकते हैं टेस्टी और हेल्दी कस्टर्ड।

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री Fruit Custard

दूध - 1 लीटर (फुल क्रीम) शक्कर - 150 ग्राम वनीला कस्टर्ड - 50 ग्राम सेब Apple - 1 अनार - 1 आम - 1 अंगूर - 250 ग्राम

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की रेसिपी Fruit Custard

कस्टर्ड बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप दूध को बचाकर बाकी को उबालने के लिए रख दें। इसके बाद बचे हुए दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, इस बात का ध्यान रखें कि उसमें गुठली न रहे। अब आप सारे फलों को छोटा-छोटा काट लें और एक प्लेट में रख लें। जब दूध में उबाल आ जाए तो आप इसमें कस्टर्ड का घोल डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद आप इसमें चीनी भी एड कर दें, और चलाते हुए कुछ देर के लिए पका लें, जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब आप इसे ठंडा कर लें और फिर सारे कटे हुए फल भी एड कर दें और मिक्स कर लें। अब आपका कस्टर्ड तैयार है आप इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें, ये खाने में बहुत ही अच्छा लगता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.