TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Amchoor Powder: आप घर पर भी बना सकते हैं मार्केट जैसा अमचूर पाउडर वो भी सस्ते में, ये है विधि

Amchoor Powder: घर में चटनी बनानी हो या करेले आदि की सब्जी अमचूर से उसका टेस्ट बढ़ जाता है। मार्केट में अमचूर पाउडर आसानी से मिल जाता है लेकिन अगर आप घर के बने और पिसे मसाले इस्तेमाल करने के आदि हैं तो आप अमचूर पाउडर को भी बड़ी आसानी से घर पर बना सकते […]

Amchoor Powder: घर में चटनी बनानी हो या करेले आदि की सब्जी अमचूर से उसका टेस्ट बढ़ जाता है। मार्केट में अमचूर पाउडर आसानी से मिल जाता है लेकिन अगर आप घर के बने और पिसे मसाले इस्तेमाल करने के आदि हैं तो आप अमचूर पाउडर को भी बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं। दरअसल अमचूर पाउडर के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, अगर आप वेट लॉस के लिए हेल्दी ड्रिंक बना रहे हैं तो उसमें भी इसका उपयोग किया जाता है। घर पर अमचूर पाउडर आसानी से बनाया जा सकता है साथ ही इसे लंबे समय के लिए घर पर स्टोर भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर कैसे बना सकते हैं अमचूर पाउडर।

अमचूर पाउडर बनाने के लिए जरूरी सामान Amchoor Powder

कच्चे आम- 4 नमक- स्वादानुसार

अमचूर पाउडर बनाने की विधि

सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर छील लें और पानी में डाल दें। उसके बाद पानी में से आम निकाल लें और उन्हें पतले साइज में काट लें। आम काले ना पड़ें इसके लिए पानी में भिगोकर रखें। आप चाहें तो आम को चाकू या मशीन की मदद से काट लें। अब आप आम को किसी छन्नी की मदद से अलग निकाल लें। अब पानी से सभी आम के टुकड़ों को बाहर निकाल लें और छलनी की मदद से छान लें। इसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उस पर सभी आम के टुकड़ों को सुखाने के लिए रख दें। आम के टुकड़ों को सूखने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता है। जब आम की स्लाइस पूरी तरह से सूख जाएं तो मिक्सर जार में डालकर इसे पीस लें। आम को महीन पीसने के लिए आपको दो से तीन बार इसको पीसना पड़ सकता है। अब आप पिसे हुए आम के पाउडर में थोड़ा नमक मिक्स कर लें। अगर  आपको लगे कि आम के पाउडर में मोटे दाने हैं तो आप इसे दोबारा पीस लें। अमचूर पाउडर पीसते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें बिल्कुल भी पानी न डालें। अब आपका अमचूर पाउडर पीसकर तैयार हो चुका है। अब आप इसे एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर के रख सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.