TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Banarasi Halwa Recipe: मीठा खाने के हैं शौकीन तो बना लें बनारसी हलवा, ये है रेसिपी

Banarasi Halwa Recipe: अब तक तो आपने बनारसी पान के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको बनारसी हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं। जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं उन्हें ये बहुत पसंद आने वाला है। आपने सूजी का हलवा, गाजर का हलवा और मूंग दाल का हलवा […]

Banarasi Halwa Recipe: अब तक तो आपने बनारसी पान के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको बनारसी हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं। जो लोग मीठा खाने के शौकीन हैं उन्हें ये बहुत पसंद आने वाला है। आपने सूजी का हलवा, गाजर का हलवा और मूंग दाल का हलवा तो कई बार खाया होगा लेकिन आज हम आपको बनारसी हलवे की आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं। अगर आप भी अपने घर में इस खास हलवे को बनाकर सबको इंप्रेस करने वाले हैं तो फॉलों करें हमारी रेसिपी।

बनारसी हलवा बनाने के लिए सामग्री Banarasi Halwa Recipe

2 कप- कद्दू 3 कप- दूध 3 से 4 कप- चीनी 1/2 कप- देसी घी 3/4 कप- मावा (खोया) 14 से 15- बादाम 14 से 15- काजू 1/2 टी स्पून- इलायची पाउडर

बनारसी हलवा बनाने की रेसिपी

बनारसी हलवा बनाने के लिए पहले कद्दू को अच्छे से काट लें और काटकर उसका नरम गूदा निकाल लें। अब ऊपर से छिलका उतार कर अलग रख लें और फिर कद्दू को मिक्सर में पीस ले और इसका पेस्ट बना लें। अब आप गैस पर एक कड़ाही गर्म होने के लिए रखें और उसमें दूध को मीडियम आंच पर गर्म कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप दूध को बीच-बीच में चम्मच से इसे चलाते भी रहें। जब दूध में उबाल आने लगे तो कद्दू का पेस्ट इसमें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ी देर इसे पकने दें और बीच में इसे चम्मच से चलाते रहें ताकि ये जले नहीं। जब इसमें गाढ़पन आनें लगे तो आप गैस को बंद कर दें। गैस पर एक दूसरी कड़ाही रखें और उसमें घी डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें काजू-बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को तल लें। इसके बाद घी में मावा यानी खोया को अच्छे से भून लें। इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाकर 1 से 2 मिनट तक मीडियम आंच पर पका लें। इसके बाद इसमें दूध और कद्दू का मिश्रण भी मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छे से चला लें और ऊपर से तले हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ इलायची पाउडर डालें। आपका बनारसी हलवा बनकर तैयार है अब आप इसे गर्मागर्म सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.