-विज्ञापन-

Worried About Increasing Weight: सर्दियों में बढ़ते वजन से न हो परेशान, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Worried About Increasing Weight: अगर आप भी सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ बातों का रखें ख्याल।

Worried About Increasing Weight: आज के समय में मोटापे की समस्या एक बड़ा सिर दर्द बनी हुई है। ऐसे कई लोग हैं जो मोटापे के कारण परेशान हैं, लेकिन लाख जतन करने के बावजूद भी मोटापे की समस्या से निजात नहीं मिल रहा। आजकल सर्दियों के मौसम में तो वजन बढ़ने की समस्या आम हो जाती है, क्योंकि सर्दियों में लोग खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ बातों का रखें ख्याल। क्योंकि बढ़ते वजन से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। तो आइये जानते हैं सर्दियों में कैसे रखें वजन को कंट्रोल में।

नार्मल पानी पिएं
अगर आपको भी सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीने की आदत है, तो इस आदत को बदल डालें। कुछ रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के तापमान से ज्यादा ठंडी चीजों के सेवन से शरीर को इसे गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस दौरान शरीर से काफी कैलोरी बर्न होती है। यहां ठंडा कहने का मतलब है, नॉर्मल पानी पिएं। इससे आप सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे, और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

और पढ़िए –New Year 2023: नए साल के मौके पर दिल्ली के इन जगहों का उठाएं लुफ्त, मजेदार होता है नजारा

हर्बल टी और सूप का सेवन करें
सर्दियों के मौसम में हर्बल टी और ब्लैक कॉफी का सेवन करना अच्छा होता है। दूध वाली चाय पीने की इच्छा हो रही है तो उसमें शक्कर की जगह गुड़ या खांड का प्रयोग करें। दिन में एक बार हर्बल टी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा सब्जियों से बना सूप भी इस मौसम में पीना फायदेमंद होता है।

 मीठे का सेवन काम करें  
अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का हो रहा है तो घर पर बने तिल व गुड़ के लड्डू खाएं। वैसे इस मौसम में घरों में सौंठ, गोंद और भी कई तरह के लड्डू बनाएं जाते हैं जो बॉडी को गर्म रखते हैं। लेकिन अगर आप बार-बार मीठा खा रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि ये आदत आपको तेजी से मोटापे की ओरलेकर जा सकती है।

और पढ़िए –Benefits of Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची से करें बड़ी समस्याओं का समाधान, जानें इसके लाभ

नाश्ता न करें स्किप
अपने रूटीन में ये आदत को जरूर शामिल करें कि सुबह नाश्ता जरूर करें। क्योंकि सुबह नाश्ता करने से पेट भरा भरा सा रहता है और भूख का एहसास कम होता है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह उठने के बाद 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लें अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here