Thursday, December 1, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

World Diabetes Day: ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ पर जानें इसके लक्षण और बचाव

आज की रोज-मर्रा की जिंदगी में आए-दिए कोई ना कोई बीमारी पनप रही हैं। वहीं आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) एक बड़ी समस्या है।

- Advertisement -
World Diabetes Day:रोज-मर्रा की जिंदगी में आए-दिए कोई ना कोई बीमारी पनप रही है। वहीं आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) एक बड़ी समस्या है। भारत में डायबिटीज के कई रोगी है और इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। डायबिटीज के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 नवंबर को वलर्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है। शहरी आबादी के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में डायबिटीज के कम रागी पाए जाते हैं, इसकी वजह खान-पान में अंतर होना है। इस बिमारी से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, ये आज हम आपको बताएंगे।
Diabetes Mellitus: Symptoms, Causes, Types & Treatment
इतिहास

‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ (World Diabetes Day) हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैटिंग के जन्मदिन के रुप में मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चाल्र्स बेस्ट के इंसुलिन की खोज की थी। वलर्ड डायबिटीज डे 1991 में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और वर्ल्ड हेल्थ द्वारा बढ़ते विकास को देखते हुए मनाया जाता है। इसके लिए हर साल अलग-अलग थीम रखी जाती है और इस 2022 की थीम है ‘एक्सेस टू डायबिटीज केयर।’

और पढ़िएWinter Diet: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए खाएं ये 6 चीजें, छू भी नहीं पाएगी ठंड

Protein discovery points to entirely new way to treat type 2 diabetes

डायबिटीज के लक्ष्ण

भूख का बढ़ना

ज्यादा प्यास लगना

वजन कम होना

थकावट होना

Type 2 Diabetes Symptoms: Short-term complications of Type 2 diabetes and their symptoms

डायबिटीज के प्रकार

डायबिटीज के दो प्रकार होते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे।

टाइप-1– डायबिटीज जन्म से ही हो सकता है। इसमें शरीर में इंसुलिन हार्मोन बहुत कम मात्रा में तैयार होता है या बिल्कुल भी तैयार नहीं होता, जिससे बल्ड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है।

टाइप 2- डायबिटीज में इंसुलिन हार्मोन जरूरत से कम मात्रा में उत्पन्न होती है। ऐसे मरीजों में लक्षण बहुत धीरे-धीरे शरीर में भयानक रूप धारण करते हैं जिसे आप पहचान नहीं पाते।

Division of Diabetes Translation | CDC

डायबिटीज लेवल को कैसे करें कम

Amla side effect: इन 6 बीमारी वाले लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए आंवला, फायदे की जगह करेगा नुकसान - amla gooseberry superfood benefits side effects winter season tlif - AajTak

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला डायबिटीज में भी फायदेमंद है। आंवला में Hypoglycemia गुण होते हैं। आंवला खाने के 30 मिनट में ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है। आंवले के बीजों को पीसकर पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे धीरे-धीरे शुगर लेवल भी कम हो जाता है।

5 health benefits of anjeer in hindi - हेल्थ टिप्स: गुणों की खान है अंजीर, इसे खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

अंजीर

डायबिटीज के इलाज में अंजीर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम करने में मदद मिलती है। अंजीर को रात में पानी फुलने के लिए रख दें और सुबह खाली पेट खालें। इसे खाने से डायबिटीज काफी हद तक से मधुमेह कंट्रोल में रहता है।

जामुन के बीज भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जो कई समस्याओं से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में... | Berries seeds ...

जामुन के बीज

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए जामुन के बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। जामुन की गुठलियों को अच्छी तरह सुखाकर पीस लें। इस चूर्ण को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

और पढ़िएProtein Side Effects: खाली पेट प्रोटीन लेने से आप इन बीमारियों को दे सकते हैं दावत, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

खाली पेट मेथी खाइए, बढ़ा हुआ पेट घटाइए - 5 ways to use Fenugreek seeds for weight loss - Navbharat Times

मेथी के दाने

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। आप एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दे। सुबह खाली पेट इन बीजों और पानी को पी लें। इसके करीब 30 मिनट बाद तक कोई दूसरी चीज नहीं खाएं। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

और पढ़िए  फोटो गैलरी से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts