Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज के मरीज रोज करें ये 5 आसन, मोटापा और ब्लड शुगर के लिए भी है लाभदायक

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के अन्दर सही मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है। इसके कारण ब्लड में शुगर या ग्लूकोज का लेवल बढ़ने लगता है।

- Advertisement -

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के अन्दर सही मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है। इसके कारण ब्लड में शुगर या ग्लूकोज का लेवल बढ़ने लगता है और खाना खाने से हमारे शरीर को ग्लूकोज मिलते हैं। वहीं डायबिटीज के बढ़ने का एक और कारण है कि सही खान-पान का न होना और बढ़ती उम्र।

डायबिटीज (Diabetes) को कम करने के लिए रोजाना व्यायाम करना लाभदायक माना जाता है और  मोटापा भी नियंत्रण में रहता है। डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में सही आहार का लेना बहुत जरूरी है जो आपके शुगर लेवल को बैलेंस रखने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कौन से आसन को करना चाहिए।

और पढ़िएWorld Diabetes Day: ‘वर्ल्ड डायबिटीज डे’ पर जानें इसके लक्षण और बचाव

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को सही ढंग से करने पर आप पेट की चर्बी को कम और फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। साथ ही इस आसन को करने से क्रोध, नेत्र, कमर दर्द, पाचन जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है।

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन सीधे पैरों पर आगे की ओर मुड़े हुए ऊपरी शरीर के साथ बैठने वाला आसन है। यह आसन पेट की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद है। इस आसन से उच्च रक्तचाप को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस आसन से भूख बढ़ाने और मोटापे को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। साथ ही अनिद्रा, बांझपन और साइनसाइटिस को भी ठीक किया जा सकता है।

मंडूकासन

मंडूकासन करने से पेट की समस्या को कम करता हैं जैसे कब्ज, गैस, भूख न लगना आदि को ठीक करता हैं।ह्रदय रोगों के लिए भी लाभकारी है। साथ ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करता हैं।

ताड़ासन

ताड़ासन एक आसानी से करने वाला आसन जो पोस्चर को सुधारने में मदद करता हें, साथ ही घुटने, जांघ और लंबाई बढाने में फायदेमंद हैं। इस आसन से ब्लड फ्लो भी बेहतर रहता हें, मधुमेह के रोगी के लिए ताड़ासन बेहद लाभकारी हैं यह हमारे शरीर को फिट भी रखता हैं।

और पढ़िएHealth Tips: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज से हैं परेशान? तो अपनाएं ये आसान सा उपाय

अर्ध मत्स्येंद्रासन

अर्ध मत्स्येंद्रासन करने से ऑक्सीजन की मात्रा को ठीक करता हे। यह रीढ़ की हड्डी के लचीलापन को बढ़ाता है, इससे पीठ के दर्द को भी आराम मिलता है। इस आसन को रोज सुबह करने से डायबिटीज को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts