-विज्ञापन-

winter skin care: सर्दियों में स्किन को निखारने के लिए घर पर बनायें नेचुरल स्क्रब, जानें इन्हें बनाने का तरीका

winter skin care: सर्दियों का मौसम बड़ा ही सुहाना होता है। लेकिन इस मौसम में कई प्रकार कि शारीरिक समस्यांए भी हो जाती है। सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या होती है रूखी और बेजान स्किन।

winter skin care: सर्दियों (Winter) का मौसम बड़ा ही सुहाना होता है। लेकिन इस मौसम में कई प्रकार कि शारीरिक समस्यांए भी हो जाती है। सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या होती है रूखी और बेजान स्किन (Dry And Dull skin)। इसलिए इस मौसम में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। दरअसल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए और उसकी डेड स्किन को निकालने के लिए स्क्रब एक अच्छा विकल्प है। स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाती है और हमारी त्वचा अच्छे से सांस ले पाती है। वैसे तो बाजार में कई प्रकार के स्क्रब मिलते हैं लेकिन आज हम आपको घर पर बने आसान से नेचुरल स्क्रब के बारे में बताते हैं। जो बनाने में भी आसान है और इसका रिजल्ट भी बहुत अच्छा है। तो आइये जानते हैं उन स्क्रब के बारे में।

कॉफी चीनी स्क्रब

कॉफी और चीनी ऐसी चीजें हैं जो सभी के घर में मिल जाती है। इसलिए आप इसे इस्तेमाल करके घर पर ही नेचुरल स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच फिल्टर कॉफी लें। अब इसमें दो चम्मच दही मिलाएं और अच्छी तरह से फेट लें, आपका स्क्रब तैयार हो गया है। अब आप इसे 10 मिनट के बाद चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से रगड़ें। आपकी स्किन की डेड स्किन हटाने और चेहरे पर ग्लो नजर आएग। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हील करने में भी मदद करेगी।

अभी पढ़ें –Healthy Diet For Skin: स्किन टाइप के हिसाब से फॉलो करें डाइट प्लान, चमकेगी स्किन  

ग्रीन टी चीनी स्क्रब

ग्रीन टी के बारे में आपने सुना होगा की ये सेहत के लिए अच्छी होती है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि इसके इस्तेमाल से आप स्किन को भी निखार सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक सैशे ग्रीन टी का लें ,इसमें आधा चम्मच चीनी और जरूरत के अनुसार ऑलिव ऑयल डाल लें और उन्हें अच्छी तरह से फेंट लें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होता है जो एक्ने पिंपल्स की समस्या को भी दूर करता है।

अभी पढ़ें –Glowing Skin Tips: कटरीना कैफ जैसी चमकेगी आपकी स्किन! बस फॉलो करें ये टिप्स

हल्दी चीनी स्क्रब

हल्दी सभी की रसोई में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण इंग्रीडेंट है जो खाने के रंग को निखारता है। बता दें कि हल्दी से न सिर्फ खाने के रंग अच्छे लगते हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से चेहरा भी चमकता है। आप इसके इस्तेमाल से घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं जो आपकी स्किन को चमकदार बनाएगा। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद ले लें। अब उन्हें अच्छी तरह से फेंट लें और पेस्ट बना लें। आपका स्क्रब तैयार है अब अपना चेहरा साफ़ कर लें और फिर स्क्रब लगाकर हल्के हाथ से मसाज कर लें। बता दें की हल्दी दाग-धब्बों को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होती है और शहद ड्राइनेस दूर करता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here