TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

winter kitchen hacks: सर्दियों में सब्जी और फलों को रखना चाहते हैं ताजा, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

winter kitchen hacks: सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत आती हैं। इन सब्जियों में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदरूनी ताकत देते हैं। लेकिन इन हरी सब्जियों को स्टोर करके रखना एक बड़ा टास्क होता है। क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाती हैं,ऐसे में सभी को चिंता […]

winter kitchen hacks
winter kitchen hacks: सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत आती हैं। इन सब्जियों में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदरूनी ताकत देते हैं। लेकिन इन हरी सब्जियों को स्टोर करके रखना एक बड़ा टास्क होता है। क्योंकि ये जल्दी खराब हो जाती हैं,ऐसे में सभी को चिंता रहती है कि इन्हें कैसे सुरक्षित रखा जा सके। कई लोग तो इन्हें स्टोर करने के झंझट से बचने के कारण खरीदना ही अवॉयड करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अपनी बीजी लाइफ के कारण ऐसा करते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि किसे आप हरी सब्जियों को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं ये काम के टिप्स।

फलों और सब्जियों को साफ़ करके धोकर रखें जब हम लोग मार्केट से फल या सब्जियां खरीद कर लाते हैं तो हम लोग उन्हें सादे पानी से धोकर रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ सादे पानी से धोना काफी नहीं होगा। आप जब भी सब्जी और फल लेकर आएं तो उन्हें हलके गुनगुने पानी मे 2 चम्मच विनेगर डालकर धोएं। ऐसा करने से ये जल्दी खराब नहीं होते।

और पढ़िए –Benefits Of Cinnamon: पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं दालचीनी की चाय, मिलेगा लाभ

फलों और सब्जियों को सूखा कर रखें जब भी आप सब्जियों को धोते हैं तो इन्हे गीला नहीं रखेंबल्कि अच्छे से सूखा कर रखें। क्योंकि अगर आप इसे गीला रख देंगे तो सड़ने का दर नहीं रहता। वरना ये जल्दी ख़राब हो सकती हैं। दरअसल सर्दियों में नमी के कारण सब्जियां और फल जल्दी ख़राब हो जाते हैं।

और पढ़िए –How To Make Oats Omelet: जानें कैसे बनाएं नाश्ते में टेस्टी हेल्दी ओट्स का ऑमलेट

प्लास्टिक के बैग में करें पैक सब्जियों और फलों को धोने और सुखाने के बाद प्लास्टिक के बैग में पैक करके रखें। अगर आपके पास प्लास्टिक के बैग न हों तो आप इन्हें प्लास्टिक के डिब्बों में भी पैक करके रख सकते हैं। ऐसा करने से सब्जी और फल लंबे समय तक ताजे रहते हैं और खराब होने का चांस कम हो जाता है।

अभी पढ़ें - लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.