TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में रूखे-बेजान हो चुके हैं बाल ,तो अपनाएं ये उपाय

Winter Hair Care: सर्दियों में बाल रूखे (Dry Hair) और बेजान से हो जाते है। दरअसल सर्दियों में चलने वाली हवा बालों के लिए अच्छी नहीं होती, इससे आपके बाल उलझे हुए और रूखे से हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। सर्दियों में सिर […]

Winter Hair Care
Winter Hair Care: सर्दियों में बाल रूखे (Dry Hair) और बेजान से हो जाते है। दरअसल सर्दियों में चलने वाली हवा बालों के लिए अच्छी नहीं होती, इससे आपके बाल उलझे हुए और रूखे से हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। सर्दियों में सिर में डैंड्रफ होना एक बड़ी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। डैंड्रफ के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने (Hair Fall) लग जाते हैं। अगर आप अपने बालों को मुलायम (Soft Hair) और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अपने बालों की अच्छे से केयर करें। आइये आज हम आपको बताते हैं की किस प्रकार सर्दियों में बालों की केयर करनी चाहिए।

1 बालों को कवर करके रखें जब आप घर से बाहर जा रहे हो तो बालों को सर्दियों की शुष्क हवाओं से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ बांध कर निकले। क्योंकि शुष्क हवा से बालों पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए कवर करके बाहर निकलने पर बाल ख़राब नहीं होते और न ही उलझते हैं।

अभी पढ़ें -Benefits Of Honey In Winter: सर्दियों में शहद है कई परेशानियों का रामबाण इलाज, ऐसे करें सेवन

2 तेल लगाएं सर्दियों के मौसम में बाल रूखे हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में कम से कम एक बार सिर धोने से 1 घंटे पहले बालों में तेल लगा लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और बाल बेजान नहीं होंगे। अच्छे रिजल्ट के लिए हल्का गर्म तेल लें और उससे मालिश करें।

3 बालों को डीप कंडीशन करें सर्दियों के मौसम में बालों को डीप कंडीशनिंग की जरूरत पड़ती है। इसलिए इस मौसम में बालों में हफ्ते में एक बार अंडे का मास्क जरूर लगाए। अगर आप अंडा नहीं लगा सकते तो महीने में एक बार स्पा जरूर करवा लें।

4 गुनगुने पानी से बाल धोएं सर्दी में नहाना भी एक बड़ा कम होता है, और अगर इत्नीम ठंड में ठंडे पानी से बाल धोने के लिए बोला जाये तो ये बहुत ही दिक्कत की बात हो जाती है। लेकिन आपको बता दें की हमेशा बालों को गुनगुने पानी से ही धोना चाहिए। तेज गर्म पानी से बाल धोने से खराब हो जाते है।

अभी पढ़ें -Worried About Increasing Weight: सर्दियों में बढ़ते वजन से न हो परेशान, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

5 बालों को ट्रिम करें हर 2-3 महीने में एक बार बालों को ट्रिम जरूर करें। इससे दोमुंहे बालों की परेशानी दूर होती है और बालों का टेक्सचर भी बेहतर होता है। और बाल अच्छे भी लगते हैं।

6 सीरम का इस्तेमाल करें सर्दी में बाल रूखे और उलझे से हो जाते हैं, इसलिए बाल धोते समय अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें और बाल धोने के बाद सीरम लगाएं। इससे बाल न तो उलझेंगे और न ही रूखे से लगेंगे।

7 रोज बाल न धोएं सर्दी में रोज बाल नहीं धोने चाहिए, ऐसा करने से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और वो बेजान से लगने लगते हैं। दरअसल शेम्पू में कई प्रकार के कैमिकल मिले होते हैं जिनका ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों पर बुरा असर पड़ता है।

अभी पढ़ें -  लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें  

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.