Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Winter baby care: सर्दी में बच्चों का इस तरह रखें ख्याल, बिल्कुल भी नहीं पड़ेंगे बीमार, फॉलो करें ये टिप्स

Winter baby care: ठंड का मौसम अब दस्तक दे चुका है। इस मौसम में लोग अपने सेहत का काफी ख्याल रखते हैं क्योंकि ठंड में ही लोग ज्यादातर बीमार भी पड़ते हैं।

- Advertisement -

Winter baby care: ठंड का मौसम अब दस्तक दे चुका है। इस मौसम में लोग अपने सेहत का काफी ख्याल रखते हैं क्योंकि ठंड में ही लोग ज्यादातर बीमार भी पड़ते हैं। जिनके घर में छोटे बच्चे हैं उन्हे तो खासतौर पर उनका ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सर्दियों में ही सबसे ज्यादा बच्चों को सर्दी, जुकाम, बुखार, स्किन का फटना, ड्राईनेस, बार-बार छींकना, सिरदर्द की समस्‍या, जोड़ों में दर्द, कोल्ड और फ्लू, शरीर में दर्द होना, वायरल फीवर होना, गले में सूजन आ जाना और कान में इंफेक्शन हो सकता है।

बच्चे को इस तरह की बीमारियों ना हो इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसे फॉलो करके आप अपने बच्चों को हेल्थी रख सकते हैं।

और पढ़िएWinter Health Tips: गलती से भी न करें ठंड में ये काम, थम सकती है दिल की धड़कनें

बच्चों का ऐसे रखें ख्याल

ठंड में बच्चों को भूल कर भी खिड़की के पास न रखें क्योंकि इससे उसको ठंडी हवा लग सकती है। साथ ही जब बच्चा सो रहा हो तो उसे भूलकर भी खुला न रखें उसे हर तरफ से कवर कर दें और उन्हे सही तरीके से कपड़े पहनाएं। वहीं आप डेली अपने बच्चे को अंडे और हल्दी वाला दूध जरूर पिलाएं।

और पढ़िएReading Habit Health Benefits: किताबें पढ़ने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

हल्के में न लें खांसी-जुकाम

सर्दियों में बच्चों को खांसी-जुकाम की परेशानी ज्यादा होने की संभावना होती है। जिसके चलते वो बार-बार बीमार होने लगते हैं। जिसके लिए आपको अपने बच्चे का खास ख्याल रखना पड़ता है। साथ ही उसे हल्का सा भी इंफेक्शन हो तो आप उसे नजर अंदाज बिल्कुल भी न करें। बच्चे का खास ख्याल रखें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts