Jaggery Benefits For Female: महिलाओं के लिए गुड़ खाना क्यों है जरूरी, जानें फायदे

गुड़ (Jaggery) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। वहीं आज हम आपको बताएंगे गुड़ खाना महिलाओं के लिए कितना लाभकारी होता है।

Jaggery Benefits For Female: गुड़ (Jaggery) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं। गुड़ ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि ये हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। दादी-नानी भी हमें गुड़ खाने के लिए हमेशा से प्रेरित करती आ रही हैं। गुड़ वैसे तो महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए लाभकारी होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि गुड़ खान से महिलाओं को कितने फायदेमंद होता है।

पीरियड के दर्द में आराम

पीरियड्स में कुछ महिलाओं को बहुत दर्द होता है, जो उनके बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। गुड़ में मैग्नीशियम और सेलेनियम तत्व होते हैं जो दर्द को कम करते हैं साथ ही कमजोरी भी दूर होती है। वहीं पीरियड्स में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं, इसलिए पीरियड्स में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है।

हार्मोन्स करे बैलेंस

महिलाओं को थायराइड, पीसीओडी जैसे कई समस्याएं होती है। जैसे-जैसे उनका शरीर बढ़ता है, वैसे-वैसे कई दिक्कतें भी होने लगती हैं, जिससे हार्मोन्स बिगड़ जाते हैं। वहीं महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स बैलेंस करने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती हैं।  इसके लिए आपको 1 टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी पीना चाहिए जो सूजन को दूर करता है।

- विज्ञापन -

और पढ़िएGinger Garlic Chutney: खाने का स्वाद बढ़ा देगी ये लहसुन-अदरक की चटनी, ऐसे करें तैयार

यूटीआई इंफेक्शन में राहत

महिलाओं को अक्सर यूटीआई की शिकायत हो जाती है। इस परेशानी से बचने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ डाइयूरेटिक होता है जिसे खाने से आपको टॉयलेट ज्यादा आता है और आपका पेट साफ हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए  1 टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे आपको इस परेशानी से राहत मिल सकें।

और पढ़िएGlowing skin tips: पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो ऐसे इस्तेमाल करें चुकंदर, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

एनीमिया करे दूर 

महिलाओं में खून की कमी ज्यादा हो जाती है। हीमोग्लोबिन कम होने से कई और समस्याएं शरीर में पनपने लगती हैं। ऐसे में गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ खून बढ़ाता है और एनीमिया को दूर करता है। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, इसलिए एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। तो देखा आपने गुड़ महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद होता है, इसलिए आज से ही गुड़ खाना शुरू कर रहे और एक दम फिट रहें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version