Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Jaggery Benefits For Female: महिलाओं के लिए गुड़ खाना क्यों है जरूरी, जानें फायदे

Jaggery Benefits For Female: गुड़ (Jaggery) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं। गुड़ ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि ये हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। दादी-नानी भी हमें गुड़ खाने के लिए हमेशा से प्रेरित करती आ रही हैं। […]

Jaggery Benefits For Female
Jaggery Benefits For Female

Jaggery Benefits For Female: गुड़ (Jaggery) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं। गुड़ ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि ये हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। दादी-नानी भी हमें गुड़ खाने के लिए हमेशा से प्रेरित करती आ रही हैं। गुड़ वैसे तो महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए लाभकारी होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि गुड़ खान से महिलाओं को कितने फायदेमंद होता है।

पीरियड के दर्द में आराम

पीरियड्स में कुछ महिलाओं को बहुत दर्द होता है, जो उनके बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। गुड़ में मैग्नीशियम और सेलेनियम तत्व होते हैं जो दर्द को कम करते हैं साथ ही कमजोरी भी दूर होती है। वहीं पीरियड्स में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं, इसलिए पीरियड्स में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है।

हार्मोन्स करे बैलेंस

महिलाओं को थायराइड, पीसीओडी जैसे कई समस्याएं होती है। जैसे-जैसे उनका शरीर बढ़ता है, वैसे-वैसे कई दिक्कतें भी होने लगती हैं, जिससे हार्मोन्स बिगड़ जाते हैं। वहीं महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स बैलेंस करने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती हैं।  इसके लिए आपको 1 टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी पीना चाहिए जो सूजन को दूर करता है।

और पढ़िएGinger Garlic Chutney: खाने का स्वाद बढ़ा देगी ये लहसुन-अदरक की चटनी, ऐसे करें तैयार

यूटीआई इंफेक्शन में राहत

महिलाओं को अक्सर यूटीआई की शिकायत हो जाती है। इस परेशानी से बचने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ डाइयूरेटिक होता है जिसे खाने से आपको टॉयलेट ज्यादा आता है और आपका पेट साफ हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए  1 टुकड़ा गुड़ और गुनगुना पानी पीना चाहिए जिससे आपको इस परेशानी से राहत मिल सकें।

और पढ़िएGlowing skin tips: पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो ऐसे इस्तेमाल करें चुकंदर, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

एनीमिया करे दूर 

महिलाओं में खून की कमी ज्यादा हो जाती है। हीमोग्लोबिन कम होने से कई और समस्याएं शरीर में पनपने लगती हैं। ऐसे में गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ खून बढ़ाता है और एनीमिया को दूर करता है। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, इसलिए एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। तो देखा आपने गुड़ महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद होता है, इसलिए आज से ही गुड़ खाना शुरू कर रहे और एक दम फिट रहें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 01, 2022 02:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.