Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Weight Loss  Drink: बढ़ते वजन ने छोटे कर दिए हैं कपड़े, तो ट्राई करें ये चार होम मेड ड्रिंक्स  

Weight Loss  Drink: आजकल बढ़ते वजन और मोटापे की वजह से कई लोग परेशान हैं। ऐसे में वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय भी करते हैं। जैसे सुबह उठते ही गुनगुने पानी के साथ नींबू (Lemon With Lukewarm Water) का सेवन। हालांकि इससे वजन तो जरूर कम होता है […]

Weight Loss Drink
Weight Loss Drink

Weight Loss  Drink: आजकल बढ़ते वजन और मोटापे की वजह से कई लोग परेशान हैं। ऐसे में वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय भी करते हैं। जैसे सुबह उठते ही गुनगुने पानी के साथ नींबू (Lemon With Lukewarm Water) का सेवन। हालांकि इससे वजन तो जरूर कम होता है लेकिन सर्दियों के मौसम में कई लोगों को नींबू का सेवन करने से प्रॉब्लम भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो हम आपको रसोई में मौजूद कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

जीरे का पानी

जीरा हर किसी की रसोई में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाने का टेस्ट तो बढ़ता ही है। सिसके अलावा जीरे में मौजूद गुण आपके बढ़ते वजन को भी कम करने मेंह मददगार हैं। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर अच्छे से उबाल लेना है। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें और जान ये हल्का गुनगना हो जाये तो आप जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं आ-प चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। ये ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और वजन भी कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़ें: Home Remedies For Weight Loss: सेब के सिरके से होगा वजन कंट्रोल, ऐसे करें इसका सेवन

अजवाइन का पानी

वेट लॉस में अजवाइन का पानी की हेल्पफुल होता हैं, आप अजवाइन की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अजवाइन का पानी भी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आपको एक गिलास पानी लेना है और उसमें एक चम्मच अजवाइन डाल दें।  फिर इसे अच्छे से उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये हल्का गर्म रह जाये तो आप इसे घूंट-घूंट कर पियें। अजवाइन का पानी न सिर्फ वेट लॉस में लाभदायक है, बल्कि सर्दियों में इसके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या भी दूर होती भाई और इम्युनिटी स्ट्रांग होती है। बता दें की जो माताएं शिशुओं को स्तनपान कराती हैं उनके लिए भी अजवाई का पानी बड़ा लाभदायक होता ही। साथ ही इससे पाचनतंत्र भी ठीक रहता है।

मेथी का पानी

आप वेट लॉस के लिए नींबू पानी की जगह मेथी के पानी का भी यूज कर सकते हैं। ये वजन कम करने में मदद करता हैं और इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बैलेंस रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी मेथी का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा मेथी का पानी एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर कर डाइजेशन को दुरुस्त करता है। इसे बनाने के लिए रात को एक चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें  सुबह इसे छान कर बासी मुंह इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: Asanas For Weight Loss: बच्चों के बढ़ते वजन ने बढ़ा दी है आपकी चिंता, तो ये आसन करवाएं फॉलो

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी भी वजन कम करने का कारगर उपाय है। इससे आपका शरीर डिटॉक्स होगा और फैट जमा नहीं होगा। दरअसल सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो वेट लॉस करने में बहुत मददगार है। सौंफ का पानी बनाने के लिए सौंफ को भूनकर इसे पानी में उबाल ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहें तो  नॉर्मल चाय की जगह सुबह की शुरुआत सौंफ की चाय से कर सकते है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Jan 28, 2023 08:35 AM