Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Tips of Lord Shiva: अपने घर पर भगवान शिव की ऐसी मूर्ति भूलकर भी न लगाएं, अन्यथा हो सकती हैं ये मुसीबत

Vastu Tips of Lord Shiva: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बड़ा महत्व होता है। जो लोग वास्तु के नियमों को फॉलो करते हैं, उन लोगों के जीवन से कई परेशानियां दूर रहती हैं। हिंदू धर्म में भगवान की पूजा का बड़ा महत्व होता है। इसलिए हर घर के मंदिर में कई सारे भगवन की […]

Vastu Tips of Lord Shiva: अपने घर पर भगवान शिव की ऐसी मूर्ति भूलकर भी न लगाएं
Vastu Tips of Lord Shiva: अपने घर पर भगवान शिव की ऐसी मूर्ति भूलकर भी न लगाएं

Vastu Tips of Lord Shiva: वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बड़ा महत्व होता है। जो लोग वास्तु के नियमों को फॉलो करते हैं, उन लोगों के जीवन से कई परेशानियां दूर रहती हैं। हिंदू धर्म में भगवान की पूजा का बड़ा महत्व होता है। इसलिए हर घर के मंदिर में कई सारे भगवन की मूर्तियां रखी होती हैं, जिसे लोग पूजते हैं। उन्ही भगवान में से एक हैं ‘शिव जी’ जिन्हें लोग बड़े मन से पूजते हैं। और इनकी मूर्तियों को अपने घर में रखते हैं।

लेकिन वास्तु के अनुसार घर में भगवान शिव की कुछ ऐसी मूर्तियां हैं जिन्हें घर में रखने की मनाही होती हैं। दरअसल उन्हें अशुभ माना जाता है। लेकिन लोगों इस बात का ज्ञान नहीं होता की वो कौन सी मूर्ति अपने घर में रखें और कौन सी नहीं।तो आइए जानते हैं की कौन सी मूर्ति किस दिशा में रखें हुए किसे बाहर करें।

यह भी पढ़ें:Benefits of Ratanjot for Hair: खाने के टेस्ट साथ बालों की चमक भी बढ़ाता है रतनजोत, जानें कैसे करें इस्तेमाल

उत्तर दिशा में रखें मूर्ति

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में भगवान की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन कई बार उन्हें गलत दिशा में लगाना परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसी में हम बात करें भगवान शिव की मूर्ति का तो उनकी मूर्ति हमेशा उत्तर दिशा में ही लानी चाहिए। दरअसल भगवान शिव की उत्तर दिशा बहुत प्रिय है, क्योंकि कैलाश पर्वत भी उत्तर दिशा की ओर है। इसलिए जब भी आप अपने घर में शिव जी की मूर्ति लगाएं तो उत्तर दिशा की ओर ही लगाएं। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव की शांत मुद्रा वाली फोटो लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में भगवान शिव की ऐसी तस्वीर लगाएं,जिसमें वे शांत व ध्यान की मुद्रा में हो या फिर नंदी के ऊपर बैठे हो। इसके अलावा आप शिवजी की ऐसी तस्वीर भी लगा सकते हैं, जिसमें वे अपने पूरे परिवार के साथ बैठे हो। ऐसी मूर्ति लगाने से घर में बरकत आती है। और सभी में आपस में प्यार बना रहता है।

यह भी पढ़ें:Bhagyashree Beauty: भाग्यश्री की खूबसूरती और फिटनेस के पीछे हैं ये सीक्रेट टिप्स, जानें कैसे रखती हैं वो अपना ख्याल

भगवान शिव की क्रोध वाली फोटो न लगाएं

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जब भी घर में भगवान शिव की मूर्ति लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें की उनकी गुस्से वाली, और रौद्र रूप वाली फोटो न लगाएं। दरअसल इससे घर में अशांति का माहौल बनता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 09, 2023 06:39 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.