Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Tips: घर की दीवारों पर तस्वीर सजाने से पहले जान लें वास्तु के नियम, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Vastu Tips: लोग अपने घर को सजाने के लिए फैमली फोटो (Family Photo) लगाते हैं। दरअसल घर की दीवारों पर सजी हुई फोटो आपसी प्यार को दर्शाती हैं। लेकिन आपको पता है की दीवारों पर फोटो लगाते वक्त लोग ये भूल जाते हैं की वो कौन सी दीवार पर फोटो लगा रहे हैं। दरअसल वास्तु […]

Vastu Tips
Vastu Tips

Vastu Tips: लोग अपने घर को सजाने के लिए फैमली फोटो (Family Photo) लगाते हैं। दरअसल घर की दीवारों पर सजी हुई फोटो आपसी प्यार को दर्शाती हैं। लेकिन आपको पता है की दीवारों पर फोटो लगाते वक्त लोग ये भूल जाते हैं की वो कौन सी दीवार पर फोटो लगा रहे हैं। दरअसल वास्तु (Vastu) में दिशा (Direction) का बड़ा महत्व माना जाता है।

इसलिए जब भी आप अपने घर की दीवारों पर फोटो सजा रहे हों तो वास्तु के नियमों के अनुसार ही उन्हें लगाएं। वरना इसका आपके परिवार पर गलत असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं की वस्तु के हिसाब से हमें कौन सी दिशा में फोटो लगानी चाहिए और कौन सी दिशा में फोटो लगाने से घर में वास्तु दोष हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें:Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं फोटो  (Vastu Tips)

घर में फोटो लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि, फोटो हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही लगाएं। दरअसल इस दिशा (Direction) में फोटो लगाना वास्तु (Vastu) की दृष्टि से शुभ माना जाता है। जिस घर में इस दिशा में फोटो लगाई जाती है उस घर में आपस में प्यार बना रहता है।

पूर्वजों की फोटो दक्षिण दिशा में ही लगाएं

कई लोग अपने पूर्वजों की फोटो किसी भी दिशा में लगा देते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में बताया गया है की हमेशा पूर्वजों की फोटो दक्षिण दिशा में ही लगानी चाहिए। इससे घर में बरकत आती है और शुभ फल की प्राप्ति होती है। एक बात का और ध्यान रखें की कभी भी भूलकर भी मंदिर में पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए। वरना इससे वास्तु दोष लगता है।

यह भी पढ़ें:Vastu Remedies: घर में रखा सिलबट्टा बन सकता है कलेश का कारण, दिशा और दशा का रखें खास ध्यान

वॉटर बेस वाली फोटो इस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र में दिशा का बड़ा महत्व माना जाता है। अगर आप ऐसी पेंटिंग लगा रहे हैं जिसमें वॉटर बेस है तो उस फोटो को आप अपने घर की उत्तर दिशा में लगाएं। और यदि ऐसी पेंटिंग है जिसमें बेस में आग है तो आप ऐसी पेंटिंग को दक्षिण में लगाएं।

राधा-कृष्ण की फोटो को बेडरूम में लगाएं

अगर हस्बैंड वाइफ अपने आपसी प्यार को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने बैडरूम में राधा-कृष्ण की फोटो जरूर लगाएं। वास्तु में बताया गया है की राधा-कृष्ण की फोटो को बैडरूम में लगाना शुभ होता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 07, 2023 08:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.