Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Tips: घर के मंदिर में इन चीजों को रखना माना जाता है अशुभ, उन्नति के मार्ग होते हैं बंद

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra ) में पूजा घर यानि मंदिर को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। कहा जाता है कि, जिस घर में पूजा पाठ सही से होती है उस घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। लेकिन वास्तु में पूजा घर में रखी हुई हर चीज जैसे मूर्ति और […]

Vastu Tips
Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra ) में पूजा घर यानि मंदिर को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। कहा जाता है कि, जिस घर में पूजा पाठ सही से होती है उस घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। लेकिन वास्तु में पूजा घर में रखी हुई हर चीज जैसे मूर्ति और अन्य पूजा की सामग्री का भी बड़ा महत्व माना जाता है। वास्तु में बताया गया है कि मंदिर में हमें कौन सी मूर्ति या वस्तु को रखना चाहिए और कौन सी वस्तु को रखना नहीं चाहिए। कुछ चीजे ऐसी होती हैं जिन्हे मंदिर में रखना अशुभ माना जाता है। आइये आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम ये जानते हैं कि कौन सी वस्तु मंदिर में रखना अशुभ माना जाता है।

टूटी मूर्ति न रखें

कभी भी मंदिर में टूटी हुई या खंडित मूर्ति को पूजा घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है। जिन लोगों के घर के मंदिर में टूटी हुई या खंडित मूर्ति रखी हुई होती है उनके घर में हमेशा क्लेश रहता है और घर में किसी की भी कमाई में बरकत नहीं आती।

यह भी पढ़ें: Tulsi Vastu Tips: इस दिशा में तुलसी लगाने से खुलता है किस्मत का दरवाजा, जानें इसके वास्तु टिप्स

रौद्र रूप वाले देवी-देवता की मूर्ति न रखें

वास्तु शास्त्र में इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया है कि कभी भी अपने घर के मंदिर में रौद्र रूप वाले देवी-देवता की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर के लोगों के बीच में हमेशा लड़ाई-झगड़े का माहौल बना रहता है।

फटे हुए धार्मिक ग्रंथ न रखें

वास्तु में बताया गया है कि कभी भी मंदिर में फटे हुए धार्मिक ग्रन्थ नहीं रखने चाहिए। अगर कोई ग्रन्थ फट जाये तो उसे पानी में प्रवाहित कर  दें वरना घर में समृद्धि और उन्नति के द्वार बंद हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Cooking Tips: खाना बनाते समय रखें इस दिशा का ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

खंडित चावल न रखें

वास्तु के अनुसार चावल का पूजा-पाठ में विशेष महत्व होता है। जब भी घर में पूजा-पाठ होती है तो चावल का इस्तेमाल जरूर होता है। इसे पूजा-पाठ में अक्षत कहा जाता है। लेकिन कभी भी टुटा हुआ या खंडित चावल मंदिर में नहीं रखना चाहिए और न ही भगवान को भेंट करना चाहिए।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 27, 2023 08:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.