---विज्ञापन---

Vastu Tips for Holi: होली से पहले इन चीजों को दिखाएं बाहर का रास्ता, घर की कंगाली और दरिद्रता हो जाएगी दूर

Vastu Tips for Holi: रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को मनाया जाने वाला है। इससे एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन होता है। माना जाता है की इस दिन सभी बुराइयां होलिका की अग्नि में जल जाती हैं। वास्तु शास्त्र में भी होली से रिलेटेड कुछ टिप्स बताए गे हैं जिन्हें […]

Vastu Tips for Holi: होली से पहले इन चीजों को दिखाएं बाहर का रास्ता, घर की कंगाली और दरिद्रता हो जाएगी दूर
Vastu Tips for Holi: होली से पहले इन चीजों को दिखाएं बाहर का रास्ता, घर की कंगाली और दरिद्रता हो जाएगी दूर

Vastu Tips for Holi: रंगों का त्योहार होली 8 मार्च को मनाया जाने वाला है। इससे एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन होता है। माना जाता है की इस दिन सभी बुराइयां होलिका की अग्नि में जल जाती हैं। वास्तु शास्त्र में भी होली से रिलेटेड कुछ टिप्स बताए गे हैं जिन्हें करने से घर की दरिद्रता और कंगाली दूर हो जाती है।

हमारे घरों में कई ऐसी चीजें रखी हुई होती हैं जो कंगाली का कारण होती हैं। लेकिन हमें ये पता नहीं होता। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें होलिका दहन वाले दिन घर से बाहर कर देने से आपके घर की दरिद्रता भी बाहर हो जाएगी। आइए जानते हैं विस्तार से।

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान

आपने देखा होगा कि अक्सर हम लोगों के घर में ऐसे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान पड़े रहते है जो खराब होते हैं। और जिनका कोई इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है। ऐसे में वो घर में नेगिटिव एनर्जी का कारण बनते हैं। आप या तो उन्हें ठीक करवा लें, या फिर होलिका दहन वाले दिन उन्हें घर से बाहर कर दें।

खराब घड़ी को करें बाहर

कई बार घर में घडी खराब हो जाती है, लेकिन फिर भी लोग उसे बिना ठीक करवाए घर में ही रहने देते हैं। बता दे कि चलती हुई घड़ी घर में बरकत और पॉजिटिव एनर्जी देती है लेकिन बंद या खराब घड़ी इसके विपरीत घर की सुख शांति में खलल डालती है। अगर आपके घर में भी कोई बंद या खराब घड़ी पड़ी हुई है तो होलिका दहन के दिन उसे बाहर कर दें।

फटे पुराने जूते-चप्पल

अक्सर लोग अपने घर में उन जूते चप्पल को भी रखे रहते हैं जो किसी काम के नहीं है। बता दें की अपने घर में कभी भी ऐसे जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए। इससे घर में कंगाली आती है और बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। आपके घर में भी ऐसे जूते-चप्पल रखे हुए हैं तो उन्हें होली से पहले घर से बाहर फेंक दें।

टूटा हुआ शीशा

कभी भी घर के अंदर टुटा हुआ शीशा नहीं रखना चाहिए। इससे वास्तु दोष लगता है। किसी को भी टूटे हुए शीशे में अपने आपको नहीं देखना चाहिए। माना जाता है की टूटे हुए शीशे में खुद को देखने से भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है। इसलिए जिन लोगों के घर में भी टुटा हुआ शीशा है वो होली से पहले उसे घर से बाहर का रास्ता दिखा दें। और अपनी किस्मत को चमका लें।

खंडित मूर्तियां

कई लोग अपने घर के मंदिर में खंडित मूर्तियों को भी सजाए रहते हैं। बता दें कि वस्तु के अनुसार ये बहुत ही अशुभ माना जाता है। कभी भी घर में खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। अगर है तो होली से पहले उसे वहां से हटा दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपने घर के बेकार सामान से नदियों को गंदा न करें। अगर मूर्ति ईको फ्रेंडली है तो उसे प्रवाहित कर दें, वरना नष्ट कर दें।

First published on: Mar 03, 2023 06:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.