TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Vastu Shastra Rules: मां लक्ष्मी को मनाने के लिए करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल

Vastu Shastra Rules: ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत मेहनत के बावजूद भी अपनी आर्थिक स्थिति को सुधर नहीं पाते। और उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल ये वास्तु दोष का एक संकेत है। लेकिन लोगों को ये पता नहीं होता और वो अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं। […]

Vastu Shastra Rules: मां लक्ष्मी को मनाने के लिए करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल
Vastu Shastra Rules: ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत मेहनत के बावजूद भी अपनी आर्थिक स्थिति को सुधर नहीं पाते। और उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल ये वास्तु दोष का एक संकेत है। लेकिन लोगों को ये पता नहीं होता और वो अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं। आपको बता दें कि ये किस्मत का खोट नहीं बल्कि आपके घर का वास्तु दोष है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे टिप्स बताये गए हैं जो मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर आपकी आर्थिक तंगी को दूर करने में मददगार है। कई बार लगातार नाकामी मिलने की वजह से इंसान तनाव में आ जाता है।  क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग पैसा कमाने के लिए मेहनत तो करते हैं, लेकिन बचत नहीं कर पाते और आमदनी से ज्यादा खर्च कर देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुक हो रहा है तो हम आपके लिए वास्तु के कुछ ऐसे कारगर टिप्स लेकर आये हैं जो बहुत ही काम के होने वाले हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

पोछा लगाते समय चुटकी भर नमक डाल दें

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में बताया गया है कि रोजाना घर की साफ-सफाई करते समय एक चुटकी समुद्री नमक को पानी में मिलाकर पोछा लगाने से घर से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी  का प्रवाह बना रहता है। इसके अलावा फिजूल के खर्चे दूर हो जाते हैं और घर में शांति बनी रहती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रविवार, मंगलवार और गुरुवार को घर की सफाई करते समय पोछे के पानी में नमक का  इस्तेमाल न करें।

पूजा करते समय करें कपूर की आरती

जो लोग अपने घर में सुख शांति बनाए रखना चाहते हैं उन्हें अपने घर में सुबह और शाम की पूजा और आरती के समय कपूर की आरती जरूर करनी चाहिए। वास्तु में बताया गया है कि कपूर की गंध वातावरण में फैलती है तो सकारात्मक ऊर्जा और दैवीय ऊर्जा को आकर्षित करती है। ऐसा करने से जीवन में उन्नति होती है और सभी दुख दूर हो जाते हैं।

लक्ष्मी स्तोत्र या कनकधारा स्तोत्र का करें पाठ

बता दें जिनके घर से मां लक्ष्मी रूठ गई है या फिर जो सदैव मां लक्ष्मी को बनाए रखना चाहते हैं। उन्हें अपने घर में प्रतिदिन लक्ष्मी स्तोत्र या कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ये पाठ आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। जो लोग नियमित रूप से इस पाठ को करते हैं उनके घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

मेन गेट को हमेशा साफ रखें

कई लोग घर के अंदर तो साफ-सफाई कर लेते हैं लेकिन घर के बाहर कूड़ा-कचरा पड़ा रहे देते हैं। बता दें की मां लक्ष्मी का आगमन मेन गेट से ही होता है। ऐसे में यदि वो ही गन्दा हो तो मां लक्ष्मी अंदर आने के बजाय रूठ जाती है। अगर आप ये नहीं चाहते तो घर के गेट को हमेशा साफ रखें।

झाड़ू को पैरों में न आने दें

मन जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन कई बार लोग ये जाने बिना की झाड़ू पैरों के नीचे आ रहा है उसवे जहां-तहां रख देते हैं। इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वो उस घर से रूठ कर चली जाती है। जिससे घर में कंगाली और दरिद्रता छा जाती है। इसलिए हमेशा झाड़ू को छिपाकर और पैरों से दूर रखें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.