---विज्ञापन---

Vastu Remedies: घर में रखा सिलबट्टा बन सकता है कलेश का कारण, दिशा और दशा का रखें खास ध्यान

Vastu Remedies: आज से कुछ साल पहले तक घर में सिलबट्टा (Silbatta) जरूर हुआ करता था। क्योंकि उस टाइम हर घर में मिक्सी नहीं थी, लेकिन अब घर-घर में सिलबट्टे की जगह मिक्सी ने ले ली है। दरअसल आज भी ऐसे बहुत से घर हैं जिनमें अभी भी सिलबट्टे का इस्तेमाल किया जाता है। सिलबट्टे […]

Vastu Remedies
Vastu Remedies

Vastu Remedies: आज से कुछ साल पहले तक घर में सिलबट्टा (Silbatta) जरूर हुआ करता था। क्योंकि उस टाइम हर घर में मिक्सी नहीं थी, लेकिन अब घर-घर में सिलबट्टे की जगह मिक्सी ने ले ली है। दरअसल आज भी ऐसे बहुत से घर हैं जिनमें अभी भी सिलबट्टे का इस्तेमाल किया जाता है। सिलबट्टे पर पइसे हुए मसाले और चटनी का टेस्ट ही अलग होता है। वास्तु में भी सिलबट्टे का बड़ा महत्व माना गया है।

कई लोग सिलबटे का इस्तेमाल करके उसे कहीं भी रख देते हैं लेकिन वास्तु में इसे अशुभ माना जाता है। आपको पता हो कि वास्तु (Vastu) में दिशा की ओर बड़ा ध्यान दिया जाता है। सिलबट्टे के लिए भी वास्तु में कुछ नियम बताये गए हैं। अगर उनका पालन न हो तो घर के सदस्यों पर इसका नेगेटिव असर पड़ सकता है। आइये जानते हैं की किस दिशा में और कैसे रखें घर में सिलबट्टा ताकि इसका शुभ फल मिल सके।

यह भी पढ़ें:Vastu Tips: घर की दीवारों पर तस्वीर सजाने से पहले जान लें वास्तु के नियम, वरना बढ़ सकती है परेशानी

सिलबट्टे की सही दिशा  (Vastu Remedies) 

वास्तु (Vastu) में सिलबट्टे को बड़ा शुभ माना जाता है। माना जाता है की सिलबट्टे को ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जाना चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है।

सिलबट्टे की गलत दिशा

वास्तु के नियम के अनुसार कभी भी सिलबट्टे को पश्चिम और दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है।

सिलबट्टे को साफ करके ही रखें

जब भी आप सिलबट्टे को इस्तेमाल करें तो उसके तुरंत बाद उसे साफ करके ही रखें। वरना इससे घर में क्लेश बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं। इस बात का ध्यान रखें की सिलबट्टे को कभी भी साबुन से न धोएं।

घर के अंदर टुटा हुआ सिलबट्टा न रखें

वास्तु शास्त्र में टूटा हुआ सिलबट्टा घर के अंदर रखने की मनाही होती है। जिन लोगों के घरों में टूटा हुआ सिलबट्टा होता है उन उनके यहां हमेशा दुख बीमारी का वास होता है।

यह भी पढ़ें:Yoga Tips: अगर बच्चे का नहीं लग रहा पढ़ाई में दिल, तो करें ये दो योगासन मिलेंगे बड़े लाभ

सिलबट्टे को दिवार पर खड़ा करके रखें

कई लोग सिलबट्टे को इस्तेमाल करने के बाद ऐसे है जमीन पर लेटा हुआ छोड़ देते हैं। वास्तु में इसे शुभ नहीं माना जाता। इसके अलावा इसे लेटा हुआ छोड़ देने से ये खराब भी हो जाता है।

सिल्ल और बट्टे को हमेशा साथ में रखें

वास्तु में इस बात पर खास जोर दिया गया है की हमें हमेशा सिल्ल और बट्टे को साथ में ही रखना चाहिए। इन दोनों को अलग रखने पर घर में क्लेश का माहौल बनता है और नेगेटिव एनर्जी फैलती है।

नीम का सिलबट्टा होता है शुभ

जिन लोगों के घर में पत्थर का सिलबट्टा न हो तो वो लोग अपने घर में नीम का सिलबट्टा रखें। वास्तु में नीम का सिलबट्टा बेहद शुभ माना जाता है। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Feb 07, 2023 08:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.