---विज्ञापन---

Valentine’s Day Special Cake: अपने पार्टनर के साथ ‘वेलेंटाइन डे’ को स्पेशल बनाने के लिए घर पर बनायें हार्ट शेप रेड वेलवेट केक

Valentine’s Day Special Cake: फरवरी (February) का महीना प्यार का महीना माना जाता है। इस महीने में प्रेमी जोड़े अपने प्यार का इजहार करते हैं। दरअसल ‘वेलेंटाइन डे’ (Valentine’s Day) नजदीक है और इस दिन कपल्स अपने पार्टनर के साथ डिन्नर या लंच पर जाते हैं और प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन कुछ लोग […]

Valentine's Day Special Cake
Valentine's Day Special Cake

Valentine’s Day Special Cake: फरवरी (February) का महीना प्यार का महीना माना जाता है। इस महीने में प्रेमी जोड़े अपने प्यार का इजहार करते हैं। दरअसल ‘वेलेंटाइन डे’ (Valentine’s Day) नजदीक है और इस दिन कपल्स अपने पार्टनर के साथ डिन्नर या लंच पर जाते हैं और प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घर पर रहकर ही इस खास दिन को इंजॉय करते हैं।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अकेले में अपने स्पेशल के साथ इस दिन को मनाना चाहते हैं तो हम आपके खास दिन को और भी खास बनाने के लिए रेड वेलवेट केक (Red Velvet Cake) की रेसिपी लेकर आये हैं। ये बनाने में बहुत ही आसान है, जो आपके पार्टनर को बहुत इंप्रेस कर  सकता है। तो आइये बनाते हैं इस रेसिपी से रेड वेलवेट केक।

रेड वेलवेट केक बनाने के लिए सामग्री  (Valentine’s Day Special Cake)

– मैदा – डेढ़ कप
– दूध – 1 कप
– कंडेंस्ड मिल्क – 3/4 कप
– विनेगर – डेढ़ टेबलस्पून
– रिफाइंड ऑयल – 1/4 कप
– लिक्विड रेड फूड कलर – 2 टीस्पून
– वनीला एसेंस – डेढ़ टी स्पून
– चीनी – 2 टेबलस्पून
– बेकिंग सोडा – 1/2 टीस्पून
– बेकिंग पाउडर – 1 टीस्पून
– ठंडी हैवी क्रीम – आवश्यकता के अनुसार
– शुगर पाउडर – 1 टेबलस्पून

रेड वेलवेट केक बनाने

हार्ट शेप रेड वेलवेट केक बनाने के लिए सबसे पहले हार्ट शेप का एक मोल्ड ले लीजिये और उसमें ऑयल लगाकर एक कढ़ाही में मीडियम आंच अपर गर्म होने के लिए रख दें। मोल्ड की 10 मिनट के लिए प्रीहीट होने के लिए ढककर रख दें। अब आप केक के लिए बैटर तैयार कर लें, इसलके लिए एक बड़े बाउल में  कंडेंस मिल्क और रिफाइंड ऑयल डालकर अच्छे से फेंट लीजिये।

जब ये अचे से मिक्स हो जाए, और एक क्रीमी टेक्सचर में आ जाए तो इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, वनिला एसेंस और बेकिंग सोड़ा डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण धीरे-धीरे दूध डालते हुए अच्छे से मिला लें और स्मूद बैटर तैयार कर लें। इस बात का ध्यान रहे की बैटर में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। वरना आपका केक अच्छा नहीं बनेगा। जब आपका बेटर तैयार हो जाए तो उसमें लिक्विड रेड फूड कलर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। और फिर लास्ट में इस बेटर में विनेगर डालकर अच्छी तरह से मिला दें। अब तक हार्ट शेप केक मोल्ड भी अच्छे से प्रीहीट हो चुका है।

अब इसमें तैयार बेटर को केक मोल्ड में डाल दें। और कढ़ाही को 40 – 50 मिनट के लिए अच्छे से ढक दें।  जब टाइम पूरा होम जाए तो टूथपिक की मदद से या किसी भी पैनी चीज की मदद से केक को चेक कर लें। अगर वो चिपक रहा है तो थोड़ी देर के लिए और बेक होने दें। और फिर गैस बंद कर दें। और केक को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। और फिर उसे किसी चाकू की मदद से मोल्ड से अलग कर लें। जब तक केक पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब तक शुगर सिरप बनाकर तैयार कर लें।

यह भी पढ़ें: Makhana Cutlet Recipe: शाम के स्नैक्स में बनाये टेस्टी हेल्दी मखाना कटलेट, बनाना है बहुत आसान

इसके लिए तीन चम्मच पानी लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिला लें और सुघर सीरप बनाकर तैयार कर लें। अब सिरप को हैवी क्रीम में डालकर ब्लेंडर या बीटर की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें, जब तक की ये एकदम क्रीमी टेक्सचर में न आ जाए। अब केक के ऊपर की पतली लेयर काटकर अलग कर लें। और इसे बारीक बारीक तोड़कर चूरा कर कर ले। अब केक को दो बराबर लेयर में काट लें। और केक के उम्र की लेयर पर व्हिप क्रीम लगाकर केक की एक लेयर रख लें।

फिर उस पर शुगर सिरप लगा लें। इसके बाद केक पर व्हिप क्रीम रखकर क्रीम को केक के ऊपर अच्छे से चाकू की मदद से स्प्रेड कर लें। अब केक की दूसरी लेयर को इसके ऊपर रखकर फिर शुगर सिरप लगाएं और व्हिप क्रीम स्प्रेड कर लें। इसके बाद केक के चारों किनारों पर व्हिप क्रीम लगाएं और केक को अच्छे से कवर कर लें।

यह भी पढ़ें: Kalakand Recipe: मीठा खाने का हो रहा है मन, तो घर पर बनाएं टेस्टी कलाकंद

इसके बाद केक को डेकोरेट करने के लिए एक जिग-जैग ब्लेड की मदद से डिजाइन कर लें। फिर पाइपिंग बैग की मदद से केक पर व्हिप क्रीम की डिजाइन बना ले। आखिर में केक की खाली जगह पर केक क्रम्ब को डाल दें।  अब आपका हार्ट शेप केक बनाकर तैयार है। अब आप इसे 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। और फिर अपने पार्टनर के साथ केक को काटकर  वेलेंटाइन डे को इंजॉय करें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 01, 2023 10:36 AM