Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Tulsi Ke Fayde: कैंसर, स्ट्रेस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा छोटा सा तुलसी का पत्ता

Tulsi Ke Fayde: तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। इस पौधे का भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म से गहरा नाता है। साथ ही ये व्यक्ति की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है, वहां बैक्टीरिया […]

Tulsi Ke Fayde: कैंसर, स्ट्रेस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा छोटा सा तुलसी का पत्ता
Tulsi Ke Fayde: कैंसर, स्ट्रेस जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा छोटा सा तुलसी का पत्ता

Tulsi Ke Fayde: तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। इस पौधे का भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म से गहरा नाता है। साथ ही ये व्यक्ति की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है, वहां बैक्टीरिया प्रवेश नहीं कर पाता है। तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। तुलसी को होली बेसिल भी कहा जाता है। लेकिन इसके लाभ तभी आपको मिलते हैं जब आप इसका सही तरह सेवन करते हैं।

और पढ़िएTil Benefits: सर्दियों में करें तिल का सेवन, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

Stress के लिए फायदेमंद है तुलसी

आज के समय में स्ट्रेस एक बहुत आम समस्या बन गई है और इससे आराम पाने के लिए लोग कई तरह की थेरेपी भी लेने लग गए हैं। लेकिन तुलसी के पत्ते से मिलने वाले फायदे से इस समस्या को कम करने में मदद मिलती है। तुलसी में एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं,जो आपको स्ट्रेस से आराम दिलाने में लाभदायक हो सकते हैं। तुलसी के पत्ते हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हॉर्मोन (Cortisol Hormone) की मात्रा को कंट्रोल करने मदद करते हैं। ये एक तरह का स्ट्रेस हॉर्मोन है। तुलसी की चाय का सेवन करने से तनाव कुछ लिमिट तक कम हो सकता है।

कैंसर से बचाने में मदद करते हैं तुलसी के पत्ते

कैंसर बहुत ज्यादा खतरनाक बीमारी है, लेकिन इसका इलाज भी आयुर्वेद में मौजूद है। हमारे घर में मौजूद तुलसी का पौधा इस बीमारी से लड़ने में मदद करता है। तुलसी में यूजेनॉल कंपाउंड (eugenol compound) पाया जाता है जो कि इंसान के शरीर में कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होता है। कई रिसर्च में भी पाया गया है कि तुलसी, कैंसर से लड़ने में मददगार रहती है। वहीं, जो लोग रोज तुलसी का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है।

जुकाम और सर्दी में देती है राहत

वैसे तो सर्दी जुकाम बहुत आम बीमारी है, लेकिन इससे लोगों को अक्सर काफी परेशानी हो जाती है। तुलसी इंसान को सर्दी और जुकाम में भी राहत देने में काम करती है। आप सामान्‍य सर्दी का उपचार करने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। वहीं इसके सेवन से बुखार में भी राहत मिल सकती है। रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन करने से सर्दी जुकाम और इससे जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं से राहत मिलती है।

और पढ़िएMix Vegetable Raita: लंच का मजा दोगुना करने के लिए बनाएं मिक्स वेज रायता, लोगों को आएगा पसंद

गले की खराश से दिलाए आराम

तुलसी का उपयोग सर्दियों में गले को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है। गले में खराश, फ्लू या कॉमन कोल्ड के कारण हो सकती है, जिसके पीछे वायरस या बैक्टीरिया का हाथ होता है। ऐसे में,इन वायरस और बैक्टीरिया को मारने में तुलसी का रस फायदेमंद होता है। आजकल बहुत से सिरप बनाने में भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल होता है। तुलसी के पत्ते फेफड़ों में जमे कफ को निकालने में भी सहायक साबित होते हैं।

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 28, 2022 08:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.