---विज्ञापन---

World Laughter Day 2023: आज है वर्ल्ड लाफ्टर डे, जानें इसे मनाने के पीछे का इतिहास और महत्व

World Laughter Day 2023: हम ये बात बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हंसना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, इस बात पर ये कहावत भी एकदम सटीक बैठती है कि लाफिंग इज गुड फॉर हेल्थ। इसी के चलते हर साल मई के पहले रविवार यानी आज के दिन विश्व हंसी दिवस (World […]

World Laughter Day 2023, World Laughter Day Importance, World Laughter Day

World Laughter Day 2023: हम ये बात बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हंसना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, इस बात पर ये कहावत भी एकदम सटीक बैठती है कि लाफिंग इज गुड फॉर हेल्थ। इसी के चलते हर साल मई के पहले रविवार यानी आज के दिन विश्व हंसी दिवस (World Laughter Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद है कि लोगों को हंसी के लाभों के बारे में जागरूक किया जाए। इस दिन को हर साल दुनिया भर के 70 से अधिक देश मई के पहले रविवार को मनाते हैं।

लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन World Laughter Day 2023

आपको बता दें कि जो लोग खुश रहते हैं और हंसते रहते हैं वो औरों की अपेक्षा कम बीमार पड़ते हैं और लंबे समय तक हेल्दी भी रहते हैं। मनोवैज्ञानिक भी इस बात को मानते हैं कि “लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन”। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी न किसी बात को लेकर चिंता में डूबे रहते हैं ऐसे में आज के दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य साफ है कि हर किसी को इस बात का पता चले कि हंसना सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। आज हम आपको इस दिन का इतिहास और वर्ल्ड लाफ्टर डे के मौके पर हंसने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये है वर्ल्ड लाफ्टर डे का इतिहास

विश्व हास्य दिवस पहली बार 11 जनवरी वर्ष 1998 में मनाया गया था और हिंदुस्तान में इसकी शुरुआत मुंबई से की गई थी. इस दिन को वर्ल्ड लाफ्टर डे के तौर पर मनाए जाने के लिए वर्ल्ड वाइड लाफ्टर योगा मूवमेंट के संस्थापक डॉ. मदन कटारिया ने काफी प्रयास किए थे, जिसके बाद इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई।

बाद में इस दिन को मनाने के लिए मई महीने का पहला रविवार चुना गया। डॉक्टर कटारिया का मानना था कि हमारे इमोशंस और हंसी हमारे चेहरे पर सकारात्मक प्रतिक्रिया को दर्शाते हैं। जो लोग हंसते हैं और खुश रहते हैं वो डिप्रेशन, आदि की बीमारियों  से दूर रहते हैं।

वर्ल्ड लाफ्टर डे का महत्व

वर्ल्ड लाफ्टर डे शांति को बढ़ावा देता है और हँसी के माध्यम से मित्रता और भाईचारा बनाने के विचार को बढ़ावा देता है। हंसी की मदद से शरीर में तनाव हार्मोन ठीक रहते हैं जिससे बेहतर स्वास्थ्य और भावनाओं की शुरुआत होती है। साथ ही यह वजन घटाने में सहायता करने और चेहरे और कोर की मांसपेशियों की कसरत को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह पैदा होता है जिससे बेहतर सकारात्मकता और आशावादी दृष्टिकोण पैदा होता है।

First published on: May 07, 2023 08:18 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.