Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Tips For Kneading Dough: नहीं बनती मुलायम रोटी, तो ऐसे गुंथे आटा, जानें आसान टिप्स

Tips For Kneading Dough: बिना रोटी (Bread) के खाने की थाली कंप्लीट नहीं होती। रोटी को आप दाल, सब्जी, चटनी या फिर कढ़ी किसी के साथ भी खा सकते हैं। लेकिन कई लोगों को गोल-गोल मुलायम रोटी बनानी ही नहीं आती। दरअसल मुलायम रोटी बनाने में आटे का गूंथना सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है। यदि […]

Tips For Kneading Dough
Tips For Kneading Dough

Tips For Kneading Dough: बिना रोटी (Bread) के खाने की थाली कंप्लीट नहीं होती। रोटी को आप दाल, सब्जी, चटनी या फिर कढ़ी किसी के साथ भी खा सकते हैं। लेकिन कई लोगों को गोल-गोल मुलायम रोटी बनानी ही नहीं आती। दरअसल मुलायम रोटी बनाने में आटे का गूंथना सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है। यदि आपका आटा अच्छे से गुंथा हुआ है तो रोटी फूली हुई और मुलायम बनेंगी। लेकिन यदि आटा अच्छे से न गुंथा हुआ हो तो रोटी न तो फूलती है और न ही मुलायम बनती है। आज हम आपके लिए आटा गूंथने के आसान टिप्स लेकर आये हैं जिसकी मदद से रोटी मुलायम और फूली-फूली बनेंगी।

गुनगुने पानी से गुंथे आटा

जब आप आटा गूंथने की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें और फिर आटा गुंथे। बता दें कि गुनगुने पानी से आटा गूंथने पर रोटी मुलायम और फूली हुई बनती हैं साथ ही इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा आता है।

यही भी पढ़ें: Benefits Of Jaggery Tea: सेहत का ख्याल रखे गुड़ की चाय, एक बार जरूर करें ट्राई

अच्छे से रगड़ लगाते हुए गुंथे आटा

जब आप आटा गूंथ रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे अच्छे से रगड़ लगाते हुए गुंथे। ऐसा करने से रोटी अच्छी बनती हैं। आटा गूंथने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए फुरसत से आटा गुंथे।

रोटी बनाने के लिए नरम आटा गुंथे

कई लोग बहुत टाइट आटे से रोटी बनाते हैं लेकिन वो रोटी इतनी अच्छी नहीं बन पाती। इसलिए जब भी रोटी के लिए आटा गुंथे तो ध्यान रहे की वो नरम होना चाहिए। अगर आप पूरी का आटा गूंथ रहे हैं तो टाइट आटा गुंथे। नरम आटा गूंथने से रोटी बेलने में भी मेहनत कम लगती है और वो गोल और सॉफ्ट भी बनती हैं।

यही भी पढ़ें:Poha Pakoda Recipe: नाश्ते में ट्राई करें टेस्टी हेल्दी पोहा पकोड़ा, इस रेसिपी को कर सकते हैं फॉलो

आटा गूंथने के बाद 20 मिनट के लिए रेस्ट पर छोड़ दें

जब आप आटा गूंथ लें तो तुरंत रोटी न बनाएं। आटा गूंथने के बाद 20 मिनट के लिए उसे कपड़े से ढककर रख दें और फिर बाद में उससे रोटी बनायें। इससे रोटी नरम और अच्छी बनेंगी।

रोटी बनाने से पहले एक बार और गूंथ लें

जब आप रोटी बनाने जा रहे हों तो उससे पहले एक बार फिर से आटे को दोबारा गूंथ लें। इससे आटा बेहद सॉफ्ट हो जाता है और रोटी भी टेस्टी और मुलायम बनती हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 27, 2023 04:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.