---विज्ञापन---

Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन टैनिंग को दूर करे ये 3 घरेलू स्क्रब, जो बनाने में हैं आसान

Summer Skin Care: प्रदूषण और धूप की वजह से स्किन की बाहरी परत पर गंदगी जम जाती है, जिसकी वजह से हमारी त्वचा  (Skin) डल हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसका अच्छे से ख्याल रखें। चेहरे पर से डेड स्किन सेल्स और टैनिंग को दूर करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल […]

Summer Skin Care, Best Homemade Scrub, Summer Skin Care, Beauty Tips In Summer

Summer Skin Care: प्रदूषण और धूप की वजह से स्किन की बाहरी परत पर गंदगी जम जाती है, जिसकी वजह से हमारी त्वचा  (Skin) डल हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसका अच्छे से ख्याल रखें। चेहरे पर से डेड स्किन सेल्स और टैनिंग को दूर करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के स्क्रब मिल जाते हैं, लेकिन आप घर पर बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में ये बहुत ही कारगर होते हैं जो आपकी स्किन की दिक्कतों को दूर करते हैं। आज हम आपको कुछ खास प्रकार के घरेलू स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं।

नींबू-चीनी स्क्रब Summer Skin Care

चीनी और नींबू ऐसी चीजें हैं जो सभी के घर में होती है। आप अपनी स्किन को चमकाने के लिए इन दोनों को मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं। ये स्क्रब स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आप आधा 4 चम्मच चीनी में 2 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें।

आप चाहें तो अच्छे रिजल्ट के लिए लेमन जेस्ट यानी नींबू के छिलके को घिसकर भी डाल सकते हैं। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर 3 मिनट के लिए हल्के हाथ से स्क्रब कर लें। इसके बाद सादे पानी से फेस वॉश कर लें। इसके बाद आप पाएंगे की आपके चेहरे पर एक अलग सा निखार है और नमी भी। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस काम को हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

ग्रीन टी स्क्रब

ग्रीन टी के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा कि ये सेहत के लिए लाभकारी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। आप इसके स्क्रब से अपनी स्किन को भी निखार सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए वरदान है।

इसके स्क्रब को बनाने के लिए आप 1 चम्मच शुगर और 1 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच पकी हुई ग्रीन टी मिला दें। इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्ती भी डालें, और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें फिर अपने चेहरा पर 2 मिनट के लिए स्क्रब करें और सादे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर जमी हुई सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

शहद और ओट्स का स्क्रब Summer Skin Care

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। आप शहद और ओट्स का स्क्रब बनाकर अपनी स्किन को साफ कर सकते हैं। जिससे धूप में रहने की वजह से हुए सनबर्न के असर को कम किया जा सकता है।

इसे बनाने के लिए आप एक चौथाई कप ओट्स लेकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच हल्का गर्म पानी डालें, और मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 2 मिनट के लिए हल्के हाथ से मसाज करें। इससे आपके स्किन की डेड स्किन दूर हो जाएगी।

First published on: May 24, 2023 08:44 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.