Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Good Smile Tips: गुड स्माइल बरकरार रखने के लिए दांतों का रखें ख्याल, इन गंदी आदतों से आज ही कर लें तौबा

Good Smile Tips: जब हम हंसते (Smile) हैं तो हमारे मोती जैसे चमकते दांत (Teeth) हमारी स्माइल को और भी ज्यादा खूबसरत बना देते हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके दांत पीले, टेढ़े-मेढ़े, और भद्दे से लगते हैं। दरअसल हमें अपने दांतो की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है, क्योंकि ये हमारे लिए […]

Good Smile Tips
Good Smile Tips

Good Smile Tips: जब हम हंसते (Smile) हैं तो हमारे मोती जैसे चमकते दांत (Teeth) हमारी स्माइल को और भी ज्यादा खूबसरत बना देते हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके दांत पीले, टेढ़े-मेढ़े, और भद्दे से लगते हैं। दरअसल हमें अपने दांतो की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है, क्योंकि ये हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं। कई बार हम लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे हमारे दांत खराब हो जाते हैं। जिनकी वजह से हमारी प्यारी सी स्माइल पर धब्बा सा लग जाता है। आइये हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप आज ही छोड़ दें और अपनी प्यारी सी स्माइल को बनाए रखें।

जरूरत से ज्यादा मीठा न खाएं

जो लोग जरूरत से ज्यादा मीठा खाते हैं उन लोगों के दांत जल्दी खराब हो जाते  हैं। दरअसल  ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कैविटी हो जाती है और सड़न पैदा हो जाती है। कैविटी की वजह से दांत गंदे से लगते हैं। जो आपकी हंसी को गंदा सा बना देते हैं।

यह भी पढ़ें: Oral care: मुंह से आने वाली बदबू ने कर दिया है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये चार घरेलू टिप्स

जोर-जोर से ब्रश न करें

कुछ लोग ये सोचते हैं की जोर-जोर से रगड़ने से दांत ज्यादा साफ़ हो जायेंगे। लेकिन ऐसा नहीं है, दरअसल ज्यादा तेज रगड़ने से दांत घिस जाते हैं और मसूड़े कमजोर हो जाते हैं।

तीन महीने में ब्रश चेंज करें

हर तीन महीने में ब्रश को जरूर से बदल लें। दअरसल तीन महीने से ज्यादा ब्रश का इस्तेमाल करने से जर्म्स का हमला हो सकता है। और आपके दांत में कैविटी के चांस बढ़ जाते हैं । डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं की तीन महीने से ज्यादा पुराने ब्रश का इस्तेमाल आपके दांतों के लिए नुकसानदाई है।

तम्बाकू गुटखे का सेवन न करें

जो लोग तम्बाकू गुटखे का सेवन करते हैं उनके दांत तो बहुत गंदे होते हैं। जब वो लोग हंसते हैं तो सामने वाला अजीब सा  मुंह बना लेता है। दरअसल तम्बाकू गुटखे को खाने की वजह से दांतों की नसों में खून की कमी हो जाती है और दांत बहुत गंदे से हो जाते हैं । इसलिए अपनी स्माइल को अट्रैक्टिव बनाए रखने के लिए तम्बाकू गुटखे का सेवन छोड़ दें।

यह भी पढ़ें: Yellow Teeth Treatment: पीले दांतो की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा, तो इस्तेमाल करें ये होम रेमेडी

दांतों में स्टिक का इस्तेमाल न करें

कुछ लोग खाने के बाद दांतों में फसे खाने को किसी पतली स्टिक से निकालने की कोशिश करते हैं। जिसकी  वजह से दांतों में गैप आ जाताहै। और वो बहुत ही भद्दे से लगते हैं। इसलिए जब भी खाना खाएं  तो तुरंत अच्छे से कुल्ला करें। और भूलकर भी दांतों में तिल्ली न डालें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Jan 30, 2023 10:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.