TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Summer Holiday Destination: चिलचिलाती गर्मी से दूर इन कूल-कूल हिल स्टेशनों का लुत्फ उठाएं, हर बजट के लोग कर सकते हैं एंजॉय

Summer Holiday Destination: बहुत जल्दी ही बच्चों कि गर्मियों कि छुट्टी पड़ने वाली है। जैसे ही छुट्टियां पड़ती है बच्चे इस बात को लेकर काफी एक्साइटेड हो जाते हैं की वो कहां घूमने जाने वाले हैं। दरअसल गर्मियों में ठंडे प्लेस पर घूमने जाने में ही मजा आता है। लेकिन कई बार कम बजट की […]

Summer Holiday Destination: चिलचिलाती गर्मी से दूर इन कूल-कूल हिल स्टेशनों का लुत्फ उठाएं, हर बजट के लोग कर सकते हैं एंजॉय
Summer Holiday Destination: बहुत जल्दी ही बच्चों कि गर्मियों कि छुट्टी पड़ने वाली है। जैसे ही छुट्टियां पड़ती है बच्चे इस बात को लेकर काफी एक्साइटेड हो जाते हैं की वो कहां घूमने जाने वाले हैं। दरअसल गर्मियों में ठंडे प्लेस पर घूमने जाने में ही मजा आता है। लेकिन कई बार कम बजट की वजह से बच्चे अपने फेवरेट प्लेस पर नहीं जा पाते। अगर आप भी इसी चिंता में हैं कि इस साल कम बजट के चलते आप भी अपने बच्चों को हिल स्टेशन पर नहीं ले जा सकते तो टेंशन न लें। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे हिल स्टेशनों की लिस्ट लेकर आ रहे हैं जहां पर आप कम बजट में भी जा सकते हैं और फुल इंजॉय कर सकते हैं। आइए जानें उन बेहतरीन कूल हिल स्टेशनों के बारे में।

औली

अभी से ही मौसम के मिजाज को देखकर अंदाजा लगया जा सकता है कि, इस साल बेहाल कर देने वाली गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में अगर आप किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो औली बेस्ट ऑप्शन है। समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित औली उन टूरिस्टों के लिए बेस्ट है जो रोमांच और प्रकृति को पसंद करते हैं। बता दें कि आप औली जाकर इन जगहों का भी आनंद ले सकते हैं। जैसे नंदा देवी, कामत और माना पर्वत ये पर्यटन और धार्मिक स्थल हैं। आप यहां पर स्कीइंग, केबल कार राइडिंग, ट्रैकिंग, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ ले सकते हैं। साथ ही आपको औली में रुकने के लिए सस्ते और महंगे दोनों प्रकार के होटल और गेस्ट हाउस मिल जाएंगे।

लद्दाख

अगर आप वाकई में नेचर लवर हैं तो लद्दाख एक अच्छा ऑप्शन है। सबसे बड़ी बात ये है कि ये एक बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशन है। बता दें कि दुनियाभर के बाइकर्स , साइक्लिस्ट का ये फेवरेट प्लेस है क्योंकि यहां पर आपको एडवेंचर्स करने का मौका मिलता है। लेकिन आप लद्दाख में छोटे बच्चों के साथ जाने से परहेज करें।

नैनीताल

नैनीताल एक बहुत ही सुंदर जगह है। अगर आप चिलचिलाती धूप से निजात पाने के लिए कहीं जाना चाहते हैं तो नैनीताल एक बेस्ट ऑप्शन है। सुंदर वादियों से घिरा हुआ ये प्लेस बहुत ही ठंडा रहता है। जो भी यहां जाता है कूल-कूल फील करता है। समुद्र तल से लगभग 2,084 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नैनीताल अपनी झीलों, झरनों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। जहां घूमने के लिए अप्रैल से जून महीने के बीच का समय सबसे बेहतरीन होता है। जिन लोगों का लो बजट है वो भी वादियों का लुत्फ उठाने के लिए यहां जा सकते हैं। क्योंकि यहां आपको हर बजट में होटल मिल जाता है। और खाने के लिए भी हर बजट में ऑप्शन मौजूद है।

ऋषिकेश

जो लोग एडवेंचर के शौकीन हैं और धार्मिक भावना भी रखते हैं वो ऋषिकेश जा सकते हैं। ये प्लेस उन लोगों के लिए भी बेस्ट है जो कम बजट में अपने परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टी बिताना चाहते हैं। यहां आपको ठहरने के लिए कम खर्च में धर्मशालाएं मिल जाएंगी। साथ ही कम बजट में खाने-पीने के अलावा राफ्टिंग, बंजी जंपिंग और ट्रेकिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.