Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Summer Care Tips: गर्मी में घर से बाहर निकलते समय बैग में जरूर रखें ये 4 चीजें, सनबर्न और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

Summer Care Tips: गर्मी के मौसम में कई सारी दिक्कत होती हैं जो सेहत पर बुरा असर डालती है। हालांकि इन दिनों बारिश होने की वजह से मौसम ने करवट ली और जून के महीने में भी लू से राहत मिल रही है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये मौसम हमेशा रहने वाला है। आने […]

Summer Care Tips, Beauty Tips, Lifestyle, Summer Care Tips In Hindi, Skin Care Tips

Summer Care Tips: गर्मी के मौसम में कई सारी दिक्कत होती हैं जो सेहत पर बुरा असर डालती है। हालांकि इन दिनों बारिश होने की वजह से मौसम ने करवट ली और जून के महीने में भी लू से राहत मिल रही है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये मौसम हमेशा रहने वाला है।

आने वाले दिनों में गर्मी (Summer) का कहर बरसेगा और तेज लू (Heat Wave) में घर से निकलना मुश्किल हो जाएगा। तेज लू की वजह से अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी दिक्कत होने लगती है। अगर आपको अपने काम की वजह से धूप में बाहर निकलना पड़ता है तो अपने बैग में कुछ चीजों को जरूर रखें ताकी लू से बचा जा सके और तेज धूप की मार न झेलनी पड़े। आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी में चाहिए शीशे जैसी दमकती त्वचा तो खीरे का ऐसे करें इस्तेमाल

बैग में रखें पानी की बोतल Summer Care Tips

गर्मी में बहते पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। जब आप इस मौसम में घर से बाहर निकलें तो अपने बैग में पानी की बोतल जरूर रखें। अपने आपको हाइड्रेट रखने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें ताकी कई परेशानियों से बचे रह सकें।

वाइप्स जरूर रखें बैग में

गर्मी के मौसम में बहुत पसीना आता है जिसकी वजह से पूरा चेहरा भीग जाता है। इसलिए अपने बैग में वाइप्स जरूर रखें, ताकी पसीना पोछ सकें। दरअसल सूखे रूमाल से मुंह पोछने पर स्किन छिल जाती है। ऐसे में वाइप्स का पीएच स्किन के अनुकूल होता है। ये चेहरे को ठंडक पहुंचाता है और गर्मी में ठंडक देता है।

यह भी पढ़ें: गर्मी और तेज धूप ने छीन ली है चेहरे की रंगत, तो दही के इस्तेमाल से पाएं निखार

अम्ब्रेला रखें

तेज धूप में निकलने से पहले अपने बैग में अम्ब्रेला जरूर रखें, ताकी तेज धूप से बचा जा सके। दरअसल सीधे सूरज के संपर्क में आने से स्किन प्रॉब्लम के साथ लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप अंब्रेला की मदद से अपने आपको सेफ रख सकते हैं।

सनस्क्रीन रखें Summer Care Tips

घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप सिर्फ एक बार इसे लगा लें। आपको बता दें कि हर 3 घंटे में सनस्क्रीन लगानी चाहिए ताकी आप सूरज की हानिकारक किरणों से बच सकें।

First published on: Jun 03, 2023 11:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.