Saturday, December 10, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Stress Relieve Foods: स्ट्रेस कम करने में फायदेमंद हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में आपका स्ट्रेस से बचना मुश्किल है। स्ट्रेस आपके दिमाग ही नहीं बल्कि आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत खतरनाक है। स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए आप इन फूड आइटम्स को अपनी लिस्ट में शामिल करें-

- Advertisement -

Stress Relieve Foods: आपकी लाइफ में स्ट्रेस की बहुत सी वजह हो सकती है। स्ट्रेस लेने की वजह से आपकी हेल्थ पर भी बहुत इफेक्ट पड़ता है। अगर आप बहुत टाइम से स्ट्रेस ले रहे हैं तो इस चीज की वजह से आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। सबसे पहले तो आप ये जानने का प्रयास करें कि आपको किस वजह से स्ट्रेस हो रहा है और उसे दूर करने के उपाये ढूंढे। स्ट्रेस को दूर करने के लिए योगा और मेडिटेशन सबसे ज्यादा इफेक्टिव है। लेकिन कुछ फूड आइटम्स भी हैं जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है । इन फूड आइटम्स में विटामिन, मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इनको खाने से आपका मूड बेहतर हो जाता है और आपको स्ट्रेस से आराम मिलता है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

चॉकलेट काफी रिलैक्सिंग होती है। इसे खाने से आपका मूड अच्छा हो जाता है। डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। चॉकलेट आपके शरीर में तनाव को कम कर सकती है। लेकिन इसको ज्यादा खाने से ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। डार्क चॉकलेट खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है। तो अगर आप स्ट्रेस में है तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

नट्स (Nuts)

नट्स में विटामिन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। नट्स में मौजूद विटामिन बी और मैग्नीशियम आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है। नट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका स्ट्रेस कम होगा। बादाम, पिस्ता और अखरोट स्ट्रेस के साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करते हैं। इनको रोज खाने से आपका शरीर बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं से बचा रहता है।

बेरीज (Berries)

बेरीज को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। बेरीज ब्रेन को शान्त करने में बहुत हेल्प करती है। इसी वजह से इन्हें ब्रेन फूड भी कहा जाता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसको खाने से आपका स्ट्रेस कम होता है। अगर आपको स्ट्रेस है तो बेरीज आपका स्ट्रेस रिलीज करने में बहुत मददगार साबित हो सकती है।

अंडे (EGG)

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन,अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है। स्ट्रेस को दूर रखने के लिए अंडे बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे में मैग्नीशियम और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं। जिससे स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड पाया जाता है। ग्रीन टी आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है और स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं ग्रीन टी में मौजूद एसिड आपकी बॉडी में कार्टिसोल हार्मोन जो एक स्ट्रेस हार्मोन भी है उसको कम करता है। इस हार्मोन के शरीर में बढ़ने से इंसान स्ट्रेस का शिकार हो जाता है।

- Advertisement -

Latest Posts