TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Lauki Cheela: पौष्टिक और स्वादिष्ट लौकी के चीले से करें दिन की शुरुआत, आसान है Recipe

Lauki Cheela: लौकी में कई सारे पौष्टिक गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आपने इसकी सब्जी तो कई बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको लौकी का चीला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। ये टेस्टी होने के साथ बहुत पौष्टिक भी होता है जिसे आप नाश्ते के साथ- साथ […]

Lauki Cheela: लौकी में कई सारे पौष्टिक गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आपने इसकी सब्जी तो कई बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको लौकी का चीला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। ये टेस्टी होने के साथ बहुत पौष्टिक भी होता है जिसे आप नाश्ते के साथ- साथ लंच या डिनर में भी खा सकते हैं। ये बनाने में बहुत आसान होता है ऐसे में आप इसे अचानक से अपने घर आए मेहमान के लिए भी झटपट बना सकते हैं। लौकी फाइबर युक्त होती है ऐसे में इससे बना चीला आपके पेट और डाइजेशन सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं वो भी लौकी के चीले का सेवन करके बढ़े हुए वजन से निजात पा सकते हैं। ये बनाने में बहुत आसान होता है। आइए जानते हैं कि आप हेल्दी और टेस्टी लौकी के चीले को कैसे बना सकते हैं।

लौकी का चीला बनाने के लिए सामग्री Lauki Cheela

लौकी कद्दूकस – 1 बेसन – 4 टेबलस्पून दही – 2 टेबलस्पून सूजी – 2 टेबलस्पून हरी मिर्च कटी – 2 हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून चाट मसाला – 1 टी स्पून नमक – स्वादानुसार तेल

लौकी का चीला बनाने की रेसिपी Lauki Cheela

लौकी का चीला बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें और इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस लौकी को हाथों से दबाकर निचोड़ लें और अतिरिक्त पानी निकाल लें। अब एक बड़े बर्तन में सूजी और बेसन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, और इसमें लौकी भी डाल दें। अब इसमें दही, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चीले का बैटर तैयार कर लें, और इसे 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब एक नॉनस्टिक पैन को गर्म कर लें और फिर इसपर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। अब एक कटोरी की मदद से चीले का घोल लेकर तवे के बीच में डालें और फैला दें। इसके बाद आप चीले को सेक लें, और फिर हल्का सा तेल डालकर पलट लें और दुसरी साइड से भी सेक लें। जब आप चीला गोल्डन ब्राउन हो जाए तो आप इसे प्लेट में निकाल लें और इसी तरह सारे चीले बनाकर तैयार कर लें। अब आप इन चीलों को सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.