TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

South Indian Famous Rasam: इडली-डोसा छोड़ ट्राई करें रसम, बदलकर रख देगा आपके मुंह का जायका, चुटकियों में होता है तैयार

South Indian Famous Rasam: आमतौर पर सभी लोगों को साउथ इंडियन फ़ूड बहुत पसदं होता है। जब भी हम इन टेस्टी फूड्स का नाम लेते हैं तो दिमाग में सबसे पहले इडली, डोसा, सांभर आदि का नाम आता हैं। जो खाने में बहुत ही लजीज होते हैं और हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते […]

South Indian Famous Rasam: इडली-डोसा छोड़ ट्राई करें रसम, बदलकर रख देगा आपके मुंह का जायका, चुटकियों में होता है तैयार
South Indian Famous Rasam: आमतौर पर सभी लोगों को साउथ इंडियन फ़ूड बहुत पसदं होता है। जब भी हम इन टेस्टी फूड्स का नाम लेते हैं तो दिमाग में सबसे पहले इडली, डोसा, सांभर आदि का नाम आता हैं। जो खाने में बहुत ही लजीज होते हैं और हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि, रसम भी एक फेमस साउथ इंडियन डिश है, जो टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होती है। दरअसल रसम एक मसालेदार डिश है जो सूप की तरह होती है। जिसे आप चावल या रोटी किसी के साथ भी खा सकते हैं। ये आपके मुंह का टेस्ट बदल कर रख देता है। अगर आप भी साउथ इंडियन फूड खाना पसंद करते हैं तो आज का आर्टिकल आपके बहुत काम का है। आज हम आपको रसम बनाने की आसान सी विधि बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

रसम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

टमाटर – एक राई – एक टी स्पून कढ़ी पत्ते – 10-15 हरी मिर्च – एक हरा धनिया – दो टेबलस्पून इमली एक्सट्रेक्ट – एक कप हल्दी – 1/4 टीस्पून हींग – एक चुटकी सूखी लाल मिर्च – दो तेल – दो टेबल स्पून पानी – तीन  कप नमक – स्वादानुसार

रसम मसाला पेस्ट के लिए जरूरी सामग्री  

जीरा – एक टेबल स्पून लहसुन – तीन  कली धनिया स्टेम – 2 टेबलस्पून काली मिर्च – एक टी स्पून

रसम बनाने की विधि

रसम बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर जार में जीरा, लहसुन,धनिया, काली मिर्च डालकर एक्के से पीस लें। अब हरी मिर्च को बीच में से चीर लें, और टमाटर तथा हरा धनिया बारीक काट लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करणमे के लिए रख दें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो आप उसमें राई, सूखी लाल मिर्च, हींग और कढ़ी पत्ते डालकर कुछ देर तक भूनें। जब ये चीजें अच्छे से भुन जाए तो आप इसमें मसाला पेस्ट भी मिला लें, और एक मिनट के लिए फ्राई करें। इसके बाद कड़ाही में बारीक कटा टमाटर, हल्दी, मिर्च और स्वादानुसार नमक भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब टमाटर नरम हो जाए, तो इसमें इमली का एक्सट्रेक्ट और 3 कप पानी डाल दें और अच्छे से मिलाएं। अब कड़ाही को ढक दें और लगभग 10 मिनट तक रसम को पकने दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब ये अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें। अब आपकी रसम डिश बनाकर तैयार है, आप इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें। अब आप चाहें तो इसे ऐसे ही सूप की तरह भी पी सकते हैं और रोटी चावल के साथ भी खा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.