-विज्ञापन-

Benefits of Soaked Dry Fruits: बादाम-पिस्ता भिगोकर खाने के क्या हैं लाभ? जानें विस्तार से…

Benefits of Soaked Dry Fruits: सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। क्योंकि इस मौसम में इम्युनिटी वीक हो जाती है और जल्दी से कई सारी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ गर्म आहार का भी इस्तेमाल करते हैं।

Benefits of Soaked Dry Fruits: सर्दियों के मौसम (winter season) में लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। क्योंकि इस मौसम में इम्युनिटी वीक हो जाती है और जल्दी से कई सारी बीमारियां हमें घेर लेती हैं। लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ गर्म आहार का भी इस्तेमाल करते हैं। दरअसल सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। और लोग इन्हें खाते भी हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भिगोकर खाने से आप हेल्दी रह सकते हैं। आइये जानते हैं कि कौन से ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने से लाभ मिलता है।

बादाम

बादाम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे खाने से कई प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं और इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। बता दें कि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। आपको पता हो कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगा हुआ बादाम अधिक फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से भीगा हुआ बादाम खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसके अलावा भीगा हुआ बादाम दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों के लिए भी भीगा हुआ बादाम अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें: Cumin Tea: सुबह की शुरुआत करें जीरा चाय के साथ, मिलेंगे सेहत को कई लाभ

अखरोट

डॉक्टर भी लोगों को अखरोट खाने की सलाह देते हैं। ये सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन आपको बता दें की सूखा अखरोट खाने की अपेक्षा भीगा हुआ अखरोट सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है। दरअसल अखरोट में पोटैशियम, जिकं, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों का भंडार होता है। नियमित रूप से अखरोट खाने से मेटबॉलिज्म बढ़ता है। इसके अलावा जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए भी अखरोट एक अच्छा सोर्स है।

यह भी पढ़ें: Benefits Of Curry Leaves: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो करी पत्ते को डाइट में करें शामिल

पिस्ता

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जो सभी को बहुत पसंद आता है। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं वो कई बीमारियों से दूर रहते हैं। पिस्ता के अधिक लाभ के लिए आप इन्हें भिगोकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें

किशमिश

किशमिश खाने में बहुत अच्छी लगती हैं। लेकिन ये सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। अगर आप इसे सूखा खाने की बजाय भिगोकर खाये तो आपको अधिक लाभ मिलेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। और आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here