---विज्ञापन---

Skin Problem: फेस पर हो रहे सफेद दागों ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Skin Problem: कई लोगों के फेस पर सफेद दाग (White Spot) हो जाते हैं, जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। जिसकी वजह से लोग घबरा जाते हैं की उनके फेस पर दाग पड़ गया हैं। लेकिन ये कोई घबराने की बात नहीं हैं, क्योंकि ये एक आम समस्या हैं। दरअसल इस समस्या को देसी […]

Skin Problem
Skin Problem

Skin Problem: कई लोगों के फेस पर सफेद दाग (White Spot) हो जाते हैं, जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। जिसकी वजह से लोग घबरा जाते हैं की उनके फेस पर दाग पड़ गया हैं। लेकिन ये कोई घबराने की बात नहीं हैं, क्योंकि ये एक आम समस्या हैं। दरअसल इस समस्या को देसी भाषा में सहुआ कहा जाता है, और मेडिकल भाषा में विटिलिगो कहते हैं। ये एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन होता है।

इन दागों को दूर करने के लिए लोग बहुत से पैसे भी खर्च कर देते हैं। लेकिन कई बार इसे कोई खास लाभ नहीं मिलता। और कई लोग तो ऐसे होते हैं जो इसके लिए खर्च करने में सक्षम नहीं होते। आज हम इन सफेद दागों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से इन दागों से निजात पाई जा सकती हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

अदरक के इस्तेमाल से   (Skin Problem) 

अदरक न सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ाता हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी परेशानियों (Skin Problem) को दूर करने का काम करते हैं। सफ़ेद दाग को भी अदरक के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए आप
अदरक के एक छोटे टुकड़े को पीसलें और उसका रस निकाल लें। अब इस रस को लाल मिट्टी के साथ मिलाकर लगा लें। ये पेस्ट आपके सफ़ेद दागों को दूर करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें:Eye Care Tips: अनमोल होती हैं हमारी आंखें, उनकी सेफ्टी के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

तुलसी के इस्तेमाल से

बता दें कि, तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने का काम बखूबी करते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Health Tips: खाना खाने के बाद ये आदतें बन सकती हैं आपके लिए मुसीबत, जानें विस्तार से

सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब का सिरका भी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व सफ़ेद दागों को दूर करने का काम बखूबी करते हैं। इसके लिए आप पानी और सेब के सिरके को दो–एक के अनुपात से मिला लें। फिर इस तैयार घोल को द्दग वाली जगह पर लगा लें। आपको इस उपाय को हफ्ते में 3 बार करना हैं इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 02, 2023 03:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.