TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Skin Care With Amla: बढ़ती उम्र की झुर्रियों को दूर कर ग्लोइंग स्किन दे आंवला, जानें इसके लाभ

Skin Care With Amla: जब इंसान की उम्र बढ़ती है तो कई सारी बीमारियां बढ़ती हैं और हमारे चेहरे की चमक कम होने लगती हैं। दरअसल उम्र के बढ़ने पर सेहत तो कमजोर होती है साथ में स्किन पर भी कई तरह के दाग धब्बे, रिंकल्स और झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगते हैं। लेकिन अपने […]

Skin Care With Amla: बढ़ती उम्र की झुर्रियों को दूर कर ग्लोइंग स्किन दें आंवला, जानें इसके लाभ
Skin Care With Amla: जब इंसान की उम्र बढ़ती है तो कई सारी बीमारियां बढ़ती हैं और हमारे चेहरे की चमक कम होने लगती हैं। दरअसल उम्र के बढ़ने पर सेहत तो कमजोर होती है साथ में स्किन पर भी कई तरह के दाग धब्बे, रिंकल्स और झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगते हैं। लेकिन अपने बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम लोग अपनी सेहत और स्किन पर ध्यान नहीं देते। वैसे तो मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं लेकिन पहले तो वो बहुत कॉस्टली होते हैं और दूसरा की कभी- कभी इनका साइड इफ़ेक्ट भी हो जाता है। जो हमारी स्किन को और भी ज्यादा बुरा और भद्दा बना देता है। आंवला के बारे में तो सभी को पता होगा की ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से आपकी सेहत ठीक रहती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आंवला आपकी स्किन को भी निखारने का काम बखूबी करता है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जो बढ़ती उम्र के असर को कम कर झुर्रियों को दूर करे। आइए जानते हैं विस्तार से।

नारियल के तेल से होगा फायदा

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों ने जाल बिछा दिया है तो आंवला और नारियल तेल के इस्तेमाल से इन्हें दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप एक छोटे बर्तन में एक चम्मच नारियल का तेल लें लीजिय, उसके बाद इसमें एक चम्मच आंवला का जूस मिला लीजिए। अब आप इससे अपने चेहरे पर अच्छे मसाज करें, थोड़ी देर के बाद इसे पानी से धो लें। आप इस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

केला और आंवला

केले में भी आंवले की तरह कई प्रकार के पोषक तव मौजूद होते हैं। ये स्किन केयर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां बढ़ गई हैं वो इन्हें दूर करने के लिए केले और आंवला का इस्तेमाल आकर सकते हैं।। इसके लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश कर लें, अब आप इसमें एक चम्मच आंवला जूस मिला लें। फिर इस तैयार पेस्ट से आप अपने हाथों से इस फेस पैक से चेहरे पर मसाज करें, और फिर कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें।

शहद और आंवला

ये तो सभी को पता है कि शहद अपने आप में कई प्रकार के गुणों को लिए हुए होता है। शहद के इस्तेमाल से न सिफर हेल्थ बल्कि स्किन भी ठीक रहती है। जो लोग बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे फाइन लाइन्स और झर्रियों से परेशान हैं वो शहद और आवंले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में एक चम्मच शहद ले लीजिए, अब इसमें आंवला का जूस मिलाएं। अब इसे आप चेहरे पर लगाएं, आप इस पैक को अपने फेस पर लगभग 15-20 मिनट तक लगाए, और फिर पानी से धो लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.